मनोरंजनराष्ट्रीय

दिवाली 2023: कुत्तों की पूजा कर सिलीगुड़ी में मनाई अनोखी दिवाली, जानिए

शनिवार को, पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी के निवासियों ने एक स्ट्रीट डॉग रेस्क्यू सेंटर में ‘कुकुर तिहार’ या कुकुर पूजा उत्सव मनाया। यह त्यौहार प्यारे कुत्तों को श्रद्धांजलि देता है जिन्हें मनुष्य के सबसे अच्छे दोस्त के रूप में सम्मानित किया जाता है। कुकुर तिहार, जिसका अर्थ है कुत्तों की पूजा, दिवाली के दौरान पश्चिम बंगाल के लोगों द्वारा मनाया जाता है। इस दिन, लोग न केवल पालतू जानवरों बल्कि आवारा कुत्तों की भी पूजा करते हैं। अनुष्ठान के हिस्से के रूप में कुत्तों को माला पहनाई जाती है, उनके माथे पर टीका लगाया जाता है और उन्हें भरपूर भोजन दिया जाता है। कुकुर तिहार पूरी तरह से कुत्तों को समर्पित है जिन्हें मृत्यु के देवता ‘यम’ का संरक्षक और दूत माना जाता है।

सिलीगुड़ी में एक प्रसिद्ध पशु प्रेमी संगठन ने कुकुर तिहार बड़े उत्साह के साथ मनाया। कुत्तों को नहलाकर उनकी पूजा की गई। एनजीओ ने त्योहार पर इन आवारा कुत्तों को अच्छा इलाज देने के लिए उनके लिए विशेष भोजन भी तैयार किया।

 

यह भी पढ़ें ...  कांटारा छेलो शो RRR के साथ ऑस्कर की रेस लिस्ट में पहुंची ये भारतीय फिल्में

 

“दुर्गा पूजा और काली पूजा की तरह यह हमारे लिए बहुत खास दिन है। दिन में हमने उन पर विशेष ध्यान देने की कोशिश की. हम उनकी पूजा करते हैं और विशेष व्यंजन परोसते हैं। यह हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण दिन है क्योंकि इंसानों के लिए तो बहुत सारे त्यौहार हैं, लेकिन जानवरों के लिए कुछ भी नहीं। कुकुर तिहार जैसा दिन हमें बताता है कि जानवर भी हमारे समाज का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। लोगों को उनसे प्यार और सम्मान करना चाहिए. दिवाली के त्यौहार के दौरान लोग पटाखे फोड़ना पसंद करते हैं जो जानवरों के लिए बहुत परेशान करने वाला होता है। इसलिए उन्हें चिंतित होना चाहिए अगर पटाखे फोड़ते समय जानवर जैसे कुत्ते उनके बहुत करीब हों।’ एनडीटीवी ने पशु हेल्पलाइन की संस्थापक प्रिया रुद्र के हवाले से कहा।

 

प्रिया ने लोगों से आवारा कुत्तों को भोजन उपलब्ध कराने का भी आग्रह किया। “हमने आज अपने आश्रय स्थल पर बड़े उत्साह के साथ कुकुर तिहार मनाया। भगवान की तरह हमने भी आज सड़क के कुत्तों की पूजा की. मेरी लोगों से अपील है कि वे सड़क के कुत्तों का सम्मान करें और अपनी सीमा के अनुसार उन्हें खाना परोसें।”

यह भी पढ़ें ...  DGCA ने एअर इंडिया पर लगाया 80 लाख का जुर्माना, एयरलाइंस ने तोड़ा था ये नियम

                                                                                      व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

 

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button