राज्यहरियाणा

विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत दी जाएगी विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी

कुरुक्षेत्र(विनोद खुंगर) : अतिरिक्त उपायुक्त अखिल पिलानी ने कहा कि जिला कुरुक्षेत्र में आगामी सप्ताह में विकसित भारत संकल्प यात्रा पहुंचेंगी। इस यात्रा का उद्देश्य केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं का प्रचार-प्रसार करना तथा नए लाभार्थियों को विभिन्न स्कीमों के अंतर्गत जोड़ना, वरिष्ठ नागरिकों का स्कीमों से संबंधित फीडबैक लेना आदि शामिल है।

 

एडीसी अखिल पिलानी वीरवार को न्यू लघु सचिवालय के सभागार में विकसित भारत संकल्प यात्रा से संबंधित तैयारियों को लेकर अधिकारियों को दिशा-निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि यह यात्रा 3 फेस में आयोजित की जा रही है, जिसमें से पहले फेस की शुरुआत हो चुकी है। इस यात्रा में 3 से 4 आईसी वैन आएंगी, जो कि केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं का प्रचार-प्रसार करेंगी और नए लाभार्थियों को जोड़ने का कार्य भी करेंगी। उन्होंने अधिकारियों को कहा कि आगामी सप्ताह तक इस यात्रा से संबंधित गांवों और शहर का वार्ड सहित रुट बना ले, क्योंकि जल्द ही इस यात्रा से संबंधित केंद्र सरकार के अधिकारी और उपायुक्त की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया जाएगा।

यह भी पढ़ें ...  Congress 85th Plenary session: कांग्रेस का एलान, 2024 में विपक्षी एकता के लिए कोई भी कुर्बानी देने को तैयार

 

उन्होंने कहा कि गांवों के लिए सीईओ जिला परिषद को नोडल अधिकारी और शहर के जिए डीएमसी को नोडल अधिकारी बनाया गया है तथा संबंधित एसडीएम अपने-अपने क्षेत्रों में यात्रा से संबंधित सभी कार्यों की तैयारियां करवाएंगे। यात्रा के दौरान विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इन कार्यक्रमों में विभिन्न विभागों द्वारा शिविरों का आयोजन भी किया जाएगा। उन्होंने सीईओ जिला परिषद और डीएमसी को कहा कि संबंधित पोर्टल पर यात्रा से संबंधित जानकारी अपलोड करवाना सुनिश्चित करेंगे। जो शिविर आयोजित किए जाएंगे, वहां पर लाभार्थियों को भी बुलाया जाए और नए लाभार्थियों को भी जोड़ा जाए। इसके अलावा स्वच्छता अभियान और सामाजिक विषयों पर विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया जाएगा।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button