आज की ख़बर

MDH और एवरेस्ट मसालों में मिले कैंसर पैदा करने वाले तत्व

एमडीएच एथिलीन ऑक्साइड

हांगकांग के खाद्य सुरक्षा केंद्र (सीएफएस) ने एमडीएच के तीन मसालों – मद्रास करी पाउडर, मिश्रित मसाला पाउडर और सांबर मसाला और एवरेस्ट मछली करी मसाला में एथिलीन ऑक्साइड का उच्च स्तर पाया।

खाद्य सुरक्षा नियामक एफएसएसएआई ने एमडीएच और एवरेस्ट समेत सभी मसाला कंपनियों से उत्पाद के नमूने मांगे हैं। यह सारी कार्रवाई हांगकांग में एमडीएच और एवरेस्ट के चार मसालों पर प्रतिबंध के बाद हुई है। हांगकांग के अलावा सिंगापुर ने भी एमडीएच मसालों के ऑर्डर पर रोक लगा दी है.

हालाँकि, भारतीय मसाला ब्रांड एवरेस्ट ने कहा कि उनके उत्पाद उपभोग के लिए सुरक्षित हैं। कंपनी ने स्पष्ट किया कि उनके मसालों पर किसी भी देश में प्रतिबंध नहीं लगाया गया है। टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट में कंपनी के हवाले से कहा गया है कि उसके सभी उत्पाद डिस्पैच से पहले और निर्यात से पहले कड़ी जांच से गुजरते हैं। प्रत्येक शिपमेंट भारतीय स्पाइस बोर्ड द्वारा गुणवत्ता जांच से गुजरता है।

यह भी पढ़ें ...  24 घंटे दुकान खोलने की नोटिफिकेशन से पहले सभी मार्केट दुकानदारों से सहमति लेना जरूरी हो-जैन

 

बताया जा रहा है कि हांगकांग और सिंगापुर की कार्रवाई के बाद अब FSSAI ने देश की सभी मसाला कंपनियों से उनके उत्पादों के सैंपल मांगे हैं. अब इन नमूनों की जांच की जाएगी. हांगकांग और सिंगापुर ने यह कार्रवाई इसलिए की है क्योंकि इन दोनों कंपनियों के कुछ मसालों में कथित तौर पर खतरनाक रसायन पाए गए हैं, जो कैंसर का कारण बन सकते हैं।

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button