चंडीगढ़

शार्क-टैंक की तर्ज पर हरियाणा सरकार ने शुरू किया “आइडियाथॉन हरियाणा”

चंडीगढ़ , 20 अक्तूबर – हरियाणा सरकार प्रदेश के विद्यार्थियों की तकनीकी प्रतिभा को उजागर करने के लिए टीवी के मशहूर प्रोग्राम शॉर्क -टैंक की तर्ज पर “आइडियाथॉन हरियाणा”  शुरू कर रही है। इसको आज ‘हरियाणा यूथ एम्पावरमेंट एंड एंटरप्रेन्योरशिप विभाग’ के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री सुधीर राजपाल ने आज यहाँ से लॉन्च किया।
इस अवसर पर हरियाणा कौशल विकास मिशन (एचएसडीएम) के मिशन डायरेक्टर श्री विवेक अग्रवाल के अलावा अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

सुधीर राजपाल ने लॉन्चिंग अवसर पर ऑनलाइन जुड़े विभागीय अधिकारियों तथा प्रधानाचार्यों को सम्बोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार का प्रयास है कि प्रदेश की आईटीआई तथा पॉलीटेक्निक संस्थानों में पढ़ने वाले तथा डिप्लोमा पास कर चुके युवा नौकरी ढूंढने की बजाए अन्य लोगों को रोज़गार देने के योग्य बनें। हरियाणा कौशल विकास मिशन के तहत शुरू किये गए “आइडियाथॉन हरियाणा” के माध्यम से राज्य के युवाओं के उत्कृष्ट आईडिया मिल सकेंगे। प्रतियोगिता में अव्वल आने वाले युवाओं को जहाँ ईनामी राशि देकर सम्मानित किया जाएगा वहीँ इन आईडियाज को निवेशकों के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा ताकि पसंद आने पर इसमें इन्वेस्ट किया जा सके।

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने यह भी बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा ” फण्ड ऑफ़ फंड्स ” भी बनाया जाएगा ताकि खुद राज्य सरकार भी अच्छे आईडिया में इन्वेस्ट कर सके।  उन्होंने तकनीकी संस्थानों के प्रधानाचार्यों को आह्वान किया कि वे अपने -अपने संस्थान में इस “आइडियाथॉन हरियाणा” प्रतियोगिता के बारे में सेमीनार आयोजित करें और युवाओं को अधिक से अधिक भागीदारी करने के लिए प्रचार करें एवं प्रेरित करें।


इस अवसर पर हरियाणा कौशल विकास मिशन (एचएसडीएम) के मिशन डायरेक्टर श्री विवेक अग्रवाल ने “आइडियाथॉन हरियाणा” प्रतियोगिता के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा कौशल विकास मिशन ने प्रदेश  के युवाओं में नवाचार और उद्यमिता विकसित करने के लिए “आइडियाथॉन हरियाणा” शुरू किया है। इस प्रतियोगिता में हरियाणा कौशल विकास मिशन के कौशल विकास केंद्रों, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) और हरियाणा राज्य भर के पॉलिटेक्निक संस्थानों के वर्तमान और पासआउट विद्यार्थी हिस्सा ले सकते हैं। इस प्रतियोगिता के लिए आधिकारिक पोर्टल: http://ideathonharana.in/ पर आज 20 अक्तूबर से रजिस्ट्रेशन आरम्भ हो गया है और यह 5 नवंबर 2023 तक खुला रहेगा। पोर्टल पर फॉर्म हिंदी एवं अंग्रेजी , दोनों भाषाओं में दिया गया है। यह प्रतियोगिता हरियाणा के सभी 22 जिलों के युवाओं के लिए शुरू की गई है।
पंजीकरण में आसानी के लिए सभी जिलों को सात जोन में विभाजित किया गया है। प्रत्येक जोन में तीन अव्वल विजेताओं को पुरस्कार दिये जाएंगे , इस प्रकार कुल 21 पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। पुरस्कार वितरण में प्रत्येक जोन के लिए स्वर्ण, रजत और कांस्य पुरस्कार के रूप में क्रमशः 31,000 रुपये, 21,000 रुपये और 11,000 रुपये के नकद पुरस्कार दिए जाएंगे। आइडियाथॉन हरियाणा में पंजीकरण बारे विस्तृत जानकारी  उक्त पोर्टल पर भी उपलब्ध है। उन्होंने यह भी जानकारी दी कि युवाओं को रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया समझाने के लिए पोर्टल पर कुछ वीडियो भी अपलोड किये गए हैं।

“आइडियाथॉन हरियाणा” राज्य के युवाओं के बीच नवाचार और उद्यमिता की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए एचएसडीएम की प्रतिबद्धता का एक प्रमाण है।  उन्होंने उम्मीद जताई कि यह “आइडियाथॉन हरियाणा” प्रतियोगिता  मंच युवाओं को अपनी प्रतिभा दिखाने, राज्य के विकास में योगदान देने और अपनी उद्यमशीलता शुरू करने का एक मूल्यवान अवसर प्रदान करेगा। यह एक अनूठी प्रतियोगिता है जो युवाओं को अपनी रचनात्मकता को उजागर करने और विभिन्न क्षेत्रों में नवीन विचारों को प्रस्तुत करने के लिए प्रोत्साहित करती है।

यह भी पढ़ें ...  सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद पंजाब सरकार का बड़ा फैसला, 28-29 नवंबर को बुलाया शीतकालीन सत्र
Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button