आज की ख़बर

पंजाब की नहरों में 19 से 26 फरवरी तक पानी छोड़ने का कार्यक्रम जारी है

पंजाब सरकार ने रबी सीजन के दौरान नहरों में पानी छोड़ने का कार्यक्रम जारी किया है.इस संबंध में जानकारी देते हुए जल संसाधन विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि 19 से 26 फरवरी 2024 तक सरहिंद नहर प्रणाली की नहरें जैसे कि पटियाला फीडर, अबोहर ब्रांच, बिस्त दोआब नहर, सिद्दवान ब्रांच और बठिंडा ब्रांच पहली हैं।

 

क्रमशः द्वितीय, तृतीय, चतुर्थ एवं पंचम प्राथमिकता के आधार पर चलायी जायेगीप्रवक्ता ने कहा कि घग्गर लिंक और इससे निकलने वाली घग्गर शाखा और पीएनसी, जो ग्रुप ‘बी’ में हैं, को पहली प्राथमिकता के आधार पर पूरा पानी मिलेगा जबकि भाखड़ा मेन लाइन से निकलने वाली नहरें, जो ग्रुप ‘ए’ में हैं। में हैं, शेष पानी दूसरी प्राथमिकता के आधार पर मिलेगा।

 

प्रवक्ता ने बताया कि इसी प्रकार सरहिंद फीडर से निकलने वाली अबोहर ब्रांच लोअर और उसकी सहायक नदियाँ, जो ग्रुप ‘बी’ में हैं, को पहली प्राथमिकता के आधार पर पूरा पानी मिलेगा जबकि सरहिंद फीडर से निकलने वाली सभी सहायक नदियाँ, जो ग्रुप ‘ए’ में हैं। शेष पानी दूसरी प्राथमिकता के आधार पर मिलेगा। उन्होंने आगे बताया कि कसूर शाखा निचली और उसकी सहायक नदियों को पहली प्राथमिकता के आधार पर पूरा पानी मिलेगा। सभ्रौन शाखा, लाहौर शाखा और मुख्य शाखा निचली और उनकी सहायक नदियों को क्रमशः शेष पानी मिलेगा।

यह भी पढ़ें ...  BJP ने जारी की 13 राज्यों के लिए चुनाव प्रभारी की लिस्ट, देखिए पूरी लिस्ट
Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button