हरियाणा

हरियाणा में इस योजना से जीते एक करोड़ रुपए,हर माह पांच तारीख को करें ये काम

मेरा बिल-मेरा अधिकार योजना के तहत सरकार ने नागरिकों को एक करोड़ ईनाम के साथ कई अन्य आकर्षक ईनाम जीतने का अवसर प्रदान किया है। इसके लिए उपभोक्ता हर खरीद पर जीएसटी बिल जरूर लें और आकर्षक इनाम जीतने का मौका पाएं।

सरकारी प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि इस संदर्भ में वित्त मंत्रालय भारत सरकार द्वारा मेरा बिल-मेरा अधिकार योजना चलाई गई है, जिसके चलते प्रत्येक नागरिक खरीदारी के समय लिए गए बिल को संबंधित पोर्टल पर अपलोड करते हुए योजना का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना के तहत सरकार की ओर से प्रति माह लक्की ड्रा निकाला जाएगा और नागरिकों का चयन किया जाएगा। इसमें वे ही नागरिक शामिल होंगे जो हर महीने अपना जीएसटी बिल लेकर पोर्टल पर अपलोड करेंगे।

उन्होंने बताया कि सरकार की यह एक महत्वाकांक्षी योजना है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को जीएसटी बिल लेने के लिए प्रेरित किया जा सके। इसके अलावा जीएसटी बिल में बढ़ोतरी करना भी सरकार का उद्देश्य है। टैक्स चोरी पर नकेल कसने में यह योजना काफी कारगर साबित होगी। इसके अलावा इस योजना के जरिये सरकार की आय में भी वृद्धि होगी। उन्होंने बताया कि मेरा बिल-मेरा अधिकार एप पर अपना जीएसटी बिल अवश्य अपलोड करना होगा। इसके अलावा वह web.merabill.gst.gov.in पर जाकर पर जाकर जीएसटी बिल अपलोड कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें ...  पंचकूला के अमरावती मॉल के आस्मां रेस्टोरेंट में लगी भीषण आग

 

हर माह पांच तारीख तक बिल अपलोड करने वाले होंगे उपभोक्ता ड्रा के पात्र
प्रवक्ता ने बताया कि मेरा बिल-मेरा अधिकार कार्यक्रम के तहत पिछले महीने के दौरान जारी किए गए सभी बी2सी इनवॉइस को हर माह की पांच तारीख तक संबंधित एप्लिकेशन पर अपलोड करने वाले उपभोक्ता ही ड्रा के पात्र होंगे। इसी तरह बंपर पुरस्कार के लिए पिछले 3 महीनों में अपलोड बंपर ड्रॉ के हर महीने की 5 तारीख तक किए गए सभी इनवॉयस के लिए तिमाही आधार पर ड्रॉ निकाला जाएगा। मोबाइल ऐप या पोर्टल पर इनवॉइस अपलोड करने वालों को आपूर्तिकर्ता का जीएसटीआईएन, इनवॉइस संख्या, इनवॉइस की तिथि, इनवॉइस का मूल्य तथा ग्राहक का राज्य, केंद्र शासित प्रदेश की जानकारी देनी होगी। निष्क्रिय नकली जीएसटीआईएन वाले डुप्लीकेट अपलोड और इनवॉयस को सिस्टम द्वारा अस्वीकार कर दिया जाएगा।

 

न्यूनतम 200 रुपए का बिल किया जा सकता है अपलोड
प्रवक्ता ने बताया कि लकी ड्रॉ के लिए विचार किए जाने वाले इनवॉइस का न्यूनतम मूल्य 200 रुपये रखा गया है। बिल इनवॉइस आईओएस और एंड्रॉयड पर उपलब्ध मोबाइल एप्लिकेशन ‘मेरा बिल मेरा अधिकार’ के साथ-साथ वेब भी अपलोड किए जा सकते हैं। लकी ड्रॉ के लिए विचार किए जाने के लिए किसी भी व्यक्ति द्वारा एक महीने में अधिकतम 25 इनवॉयस ऐप, वेब पोर्टल पर अपलोड किए जा सकते हैं। उन्होंने बताया कि अपलोड किए गए प्रत्येक इनवॉयस के लिए एक पावती संदर्भ संख्या (एआरएन) सृजित होगी जिसका उपयोग पुरस्कारों के ड्रॉ के लिए किया जाएगा। इस कार्यक्रम के लिए मासिक व तिमाही आधार पर ड्रा निकाले जाएंगे। मासिक ड्रा में 10-10 हजार रुपए के 800 पुरस्कार तथा 10-10 लाख रुपए के दो पुरस्कार दिए जाएंगे। वहीं तिमाही आधार पर निकाले जाने वाले ड्रा के दो विजेताओं को एक-एक करोड़ रुपए की पुरस्कार राशि मिलेगी।

 

यह भी पढ़ें ...  हरियाणा में बुजुर्गों की हो गई मौज ,1 जनवरी से मिलेगी 3 हजार रुपये मासिक पेंशन

नागरिक जीएसटी बिल ऐसे करें अपलोड
उन्होंने बताया कि सरकार की मेरा बिल-मेरा अधिकार योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले मेरा बिल मेरा अधिकार के ऐप को डाउनलोड करना होगा। यदि आप ऐप का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो आप web.merabill.gst.gov.in पर जाकर पर बिल अपलोड किए जा सकते हैं। इसके बाद आपको अपना जीएसटी बिल अपलोड करना होगा। एक बात का ध्यान रखें कि आप कम से कम दो सौ रुपये का जीएसटी बिल अवश्य अपलोड करें।

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button