राष्ट्रीय

दिल्ली यूनिवर्सिटी यूजी और पीजी में दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया अप्रैल और मई में शुरू हो सकती

दिल्ली विश्वविद्यालय में शैक्षणिक सत्र 2023-24 में स्नातक (यूजी) व स्नातकोत्तर (पीजी) में दाखिले की तैयारी शुरु हो गई है। कोरोना के कारण बीते दो साल से दाखिला प्रक्रिया देरी से शुरू हुई थी। इस बार यूजी-पीजी में दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया अप्रैल-मई में शुरू करने की तैयारी की जा रही है। इस बार स्नातक की दाखिला पात्रता में कोई बदलाव नहीं होगा, लेकिन स्नातकोत्तर के लिए दाखिला पात्रता नई बनेगी।

यूजी-पीजी की दाखिला पात्रता को मंजूरी के लिए आगामी 25 जनवरी को होने वाली अकादमिक काउंसिल में रखा जाएगा। डीयू ने स्नातक व स्नातकोत्तर स्तर के दाखिले से जुड़े हर पहलुओं पर चर्चा करने के लिए हाल ही में आठ सदस्यीय दाखिला समिति गठित कर दी है। अब समिति जल्द ही बैठकें शुरू करेंगी। इससे पहले 25 जनवरी को डीयू अकादमिक परिषद की बैठक में यूजी-पीजी दाखिले की योग्यताओं को मंजूरी के लिए रखा जाएगा।

यह भी पढ़ें ...  सुखविंदर सिंह सुक्खू ने हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली।

डीयू दाखिला समिति का डीन प्रो. हनीत गांधी को बनाया गया है। संयुक्त डीन दाखिला दिल्ली विश्वविद्यालय कंप्यूटर सेंटर के संयुक्त निदेशक प्रो. संजीव सिंह, प्रो. रंजीत बेहरा, डॉ. अमित पुंडीर को बनाया गया है। डिप्टी डीन दाखिला डॉ. आनंद सोनकर व तीन अन्य सदस्य शामिल हैं। दाखिला डीन प्रो. हनीत गांधी ने बताया कि इस बार यूजी की तरह पीजी के दाखिले भी सीयूईटी (कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेस टेस्ट) से करेंगे।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से यूजी दाखिले के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेस टेस्ट की तिथियां पहले ही घोषित की जा चुकी है। यह परीक्षा मई में होनी है। इससे पहले दाखिले की गाइडलाइंस तैयार कर लेंगे। सब कुछ ठीक रहा         तो इस बार हम आवेदन प्रक्रिया अप्रैल-मई में शुरू कर देंगे। यूजी की पात्रता में कोई बदलाव नहीं होगा। लेकिन इस बार पीजी की पात्रता नई बनेगी क्योंकि पीजी के दाखिले भी सीयूईटी से होने हैं।

यह भी पढ़ें ...  उत्तर प्रदेश: हिंडन नदी का जलस्तर बढ़ने के कारण नोएडा इको-टेक क्षेत्र में सैकड़ों वाहन डूबे।

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button