अंतर्राष्ट्रीय

Australia: ऑस्ट्रेलिया में रेडियोएक्टिव ‘कैप्सूल’गायब होने से मचा हड़कंप

Radioactive Capsule Caesium-137: अधिकारियों ने पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में परिवहन के दौरान खो जाने वाले रेडियोधर्मी पदार्थ वाले एक छोटे कैप्सूल को छूने में जोखिम के बारे में जनता को चेतावनी दी है।

पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में ‘रेडियोएक्टिव कैप्सूल’ के गायब होने से हड़कंप मच गया है। सूचना फैलते ही लोगों में दहशत का माहौल पैदा हो गया है। सरकार ने सावधान रहने के लिए अलर्ट जारी कर दिया है।

अधिकारियों के मुताबिक खनन में इस्तेमाल होने वाला एक रेडियोधर्मी कैप्सूल इस महीने 10-16 जनवरी के बीच ट्रक से खनन साइट पर ले जाते समय न्यूमैन शहर और पर्थ शहर के बीच कहीं गिर गया था। इसे छूने भर से गंभीर परिणाम भुगतने होंगे।

कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का खतरा
अग्निशमन और आपातकालीन सेवा विभाग ने कहा कि सीजियम -137 (Caesium-137) युक्त छोटा सिल्वर कैप्सूल न्यूमैन के उत्तर से परिवहन के दौरान खो गया। इस रेडियोएक्टिव पदार्थ का इस्तेमाल खनन कार्यों में किया जाता है। इस पदार्थ के संपर्क में आने से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी हो सकती है।

यह भी पढ़ें ...  बैंकॉक-कोलकाता थाई स्माइल एयरवेज की फ्लाइट में बीच हवा में लड़ाई, वीडियो वायरल

इसे छूने भर से भुगतने होंगे गंभीर परिणाम
कैप्सूल कथित तौर पर एक रियो टिंटो लिमिटेड खदान से था। कंपनी ने टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया। पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी एंड्रयू रॉबर्टसन ने कहा कि अगर कैप्सूल को शरीर के करीब रखा जाता है, तो त्वचा बुरी तरह जल सकती है।

डिपार्टमेंट ने एक तस्वीर भी जारी की
डिपार्टमेंट ने एक तस्वीर भी जारी की है जिसमे कैप्सूल लंबाई 8 एमएम और चौड़ाई 6 एमएम है। इसका साइज ऑस्ट्रेलियाई 10 सेंट के सिक्के से भी छोटा दिख रहा है। दरअसल, ये रेडियोएक्टिव कैप्सूल पर्थ से न्यूमैन के बीच 1,400 किलोमीटर के दायरे में कहीं गिर गया है। हालांकि सुरक्षा टीम जांच में जुटी है लेकिन कोई कामयाबी हाथ नहीं लगी है।

हेल्पलाइन नंबर जारी
वहीं लोगों को अलर्ट करते हुए डीएफईएस ने कहा कि यदि उन्हें ऐसा कोई वस्तु दिखता है तो तुरंत डिपार्टमेंट को कॉल करें और उस वस्तु से कम से कम 5 मीटर दूर रहे। डीएफईएस ने 133337 नंबर जारी करते हुए, इस पर कॉल कर सूचना देने की अपील की है.

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button