खेल

IND vs NZ T20 Playing 11: अहमदाबाद में सीरीज का निर्णायक मुकाबला

India vs New Zealand 3rd T20i Playing 11 Prediction: सीरीज के लिहाज से यह टी20 बेहद अहम है। दोनों टीमें अहमदाबाद में जीत हासिल कर सीरीज अपने नाम करना चाहेंगी। ऐसे में दोनों ही टीमों में बदलाव की संभावना कम है। हालांकि, भारत के फ्लॉप शीर्ष क्रम में बदलाव किया जा सकता है।

बीते चार वर्षों में भारत की यह न्यूजीलैंड के साथ चौथी टी-20 सीरीज है। पिछली तीनों सीरीज भारत ने बिना कोई मैच गंवाएं जीती हैं। इस बार परिस्थितयां अलग हैं। मेहमान टीम पहला मैच जीत चुकी है और लखनऊ में हार्दिक पांड्या की टीम ने बमुश्किल 100 के लक्ष्य को छूकर सीरीज 1-1 से बराबर की। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में बुधवार को टीम इंडिया के सामने न्यूजीलैंड से लगातार चौथी टी-20 सीरीज जीतने की चुनौती रहेगी।

भारतीय उच्चक्रम अब तक नहीं चला है
रोहित शर्मा, विराट कोहली, केएल राहुल जैसे वरिष्ठ क्रिकेटरों की अनुपस्थिति में टीम इंडिया का युवा उच्च क्रम पिछले दोनों मैचों में अपनी छाप नहीं छोड़ पाया है। ईशान किशन, शुभमन गिल, राहुल त्रिपाठी तीनों रन नहीं बना पाए हैं। ईशान बांग्लादेश के खिलाफ वनडे में दोहरा शतक लगाने के बाद अब तक नहीं चले हैं।

गिल यहां अपनी वनडे सीरीज की फॉर्म की छाप नहीं छोड़ पाए हैं। वहीं त्रिपाठी विराट की नंबर तीन की जगह कोई कमाल नहीं दिखा पाए। लखनऊ में अगर सूर्यकुमार यादव और हार्दिक पंड्या ने मोर्चा नहीं संभाला होता तो भारत का 100 रन के लक्ष्य तक पहुंचना मुश्किल हो रहा था। ऐसे में पृथ्वी शॉ को टीम इंडिया में शामिल किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें ...  लखनऊ ने मुंबई इंडियंस को दी 18 रनों से मात

इसके बाद लंबे समय तक टी-20 नहीं खेलेगा भारत
इस मैच के बाद भारतीय टीम को लंबे समय तक टी-20 नहीं खेलना है। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के साथ चार टेस्ट मैचों की सीरीज है, साथ ही इस साल अक्तूबर में होने वाले वनडे विश्वकप की तैयारियां परवान चढ़ेंगी। ऐसे में भारतीय युवा ब्रिगेड के पास क्रिकेट इस प्रारूप में अपनी प्रतिभा दिखाने का यह सुनहरा मौका होगा।

बड़ा सवाल मिलेगी स्पिन पिच या लगेगा रनों का अंबार
रांची और लखनऊ में हुए मैचों में परिणाम से ज्यादा यहां की स्पिन पिचों ने सुर्खियां पाई हैं। लखनऊ के इकाना स्टेडियम के पिच पर तो जमकर बवाल मचा। जिसकी कीमत यहां के क्यूरेटर को चुकानी पड़ी है। उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन ने यहां नया क्यूरेटर लगाने और नई पिचें बनवाने की घोषणा कर दी है। दो साल पहले नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए अंतिम टी-20 में 200 से ज्यादा रन बने थे। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि पिछले दो मैचों के मुकाबले यहां बल्लेबाजों को एक बार फिर रन बनाने का मौका मिलेगा।

परिवर्तन की गुंजाइश कम
भारतीय टीम में परिवर्तन की गुंजाइश कम लग रही है। हार्दिक लखनऊ की अंतिम एकादश को यहां भी मौका दे सकते हैं। इसका कारण सीरीज का दांव पर लगे होना है। घरेलू क्रिकेट में जबरदस्त फॉर्म दिखाने वाले पृथ्वी शॉ एक बार फिर डग आउट में बैठे नजर आ सकते हैं। वहीं भारतीय स्पिन जोड़ी कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल ने अब तक अच्छा प्रदर्शन किया है। अर्शदीप ने भी पिछले मैच में अच्छी गेंदबाजी की, जिससे उनका आत्मविश्वास बढ़ा होगा।

मेहमानों का नहीं चला है मध्यक्रम
वहीं न्यूजीलैंड को भी मालूम है कि वह सीरीज जीत सकते हैं, लेकिन इसके लिए उनके मध्यक्रम को जिम्मेदारी लेनी होगी। खतरनाक ग्लेन फिलिप्स, मार्क चैपमैन और वनडे सीरीज में अविश्वसनीय शतकीय पारी खेलने वाले माइकल ब्रेसवेल को इस मुकाबले में जिम्मेदारी लेनी होगी। कप्तान मिशेल सैंटनर पिछले दोनों मैचों में भारतीय बल्लेबाजों के लिए मुश्किल पैदा करते रहे हैं।

यह भी पढ़ें ...  अभिषेक की टीम ने कबड्डी सीजन 9 का खिताब जीता, स्टेडियम में अभिषेक बच्चन, ऐश्वर्या, आराध्या को लगाया गले, जमकर किया डांस

विश्व चैंपियन महिला टीम को किया जाएगा सम्मानित
इस मुकाबले के दौरान अंडर-19 महिला टी-20 विश्वकप जीतने वाली 15 सदस्यीय टीम को बीसीसीआई ने विशेष रूप से आमंत्रित किया है। मैच से पहले क्रिकेट के महानायक सचिन तेंदुलकर शेफाली वर्मा की टीम को सम्मानित करेंगे। इस दौरान बोर्ड सचिव जय शाह भी मौजूद रहेंगे। भारतीय टीम यह पूरा मुकाबला देखेगी।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11

भारतः शुभमन गिल, ईशान किशन (विकेटकीपर), राहुल त्रिपाठी, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या (कप्तान), दीपक हुड्डा, वाशिंगटन सुंदर, शिवम मावी, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल/उमरान मलिक, अर्शदीप सिंह।

न्यूजीलैंडः फिन एलेन, डेवोन कॉन्वे (विकेटकीपर), मार्क चैपमैन, ग्लेन फिलिप्स, डेरिल मिशेल, माइकल ब्रेसवेल, मिशेल सैंटनर (कप्तान), ईश सोढ़ी, जैकब डफी, लॉकी फर्ग्यूसन, ब्लेयर टिकनर।

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button