चंडीगढ़

New MP Bhawan: दिल्ली में बने नए MP भवन का सीएम शिवराज करेंगे उद्घाटन

नए भवन के कॉन्फ्रेंस रूम में एक साथ 45 लोगों के बैठने की व्यव्यस्था है, जबकि पुराने भवन के कॉन्फ्रेंस रूम में केवल 25 लोगों के ही बैठने की व्यवस्था है.इसी तरह नए भवन में 250 लोगों के बैठने के लिए ऑडिटोरियम बनाया गया है।

देश की राजधानी दिल्ली में बने मध्यप्रदेश सरकार के नए आशियाने का आज यानि की गुरुवार को शाम 6:30 बजे सीएम शिवराज सिंह चौहान उद्घाटन करेंगे। भवन के उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान प्रदेश के केंद्रीय मंत्री, मंत्री और सांसद भी मौजूद रहेंगे। आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित और पांच सितारा होटल की तर्ज पर बना नया मध्यप्रदेश भवन दिल्ली के 29 जीसस मेरी मार्ग चाणक्यपुरी में करीब नौ वर्ग मीटर के दायरे में करीब 150 करोड़ के बजट से बना है। यह भवन दिल्ली में स्थित मप्र के दोनों ही भवनों के मुकाबले सबसे आधुनिक है।

नए भवन में आधुनिक सुविधाओं के साथ-साथ राज्य की संस्कृति, वन्यजीव, आदिवासी परम्परा, कला और राजनीतिक हस्तियों को चित्रों के जरिए प्रदर्शित किया गया है.नया भवन में 104 कमरों वाला है. इनमें 38 सामान्य और 66 डीलक्स रूम हैं. इसमें चार वीआईपी स्यूट भी हैं.इन कमरों में ठहरने वाले मेहमानों के लिए सभी सुविधाएं मुहैया कराई गई हैं.नए भवन के कमरों में फ्रिज और टीवी भी लगाए गए हैं.

यह भी पढ़ें ...  अमृतपाल एक चेहरे अनेक, भेष बदलने का शक, पुलिस ने जारी की कई तस्वीरें, लुक आउट सर्कुलर भी निकाला

नए भवन के कॉन्फ्रेंस रूम में एक साथ 45 लोगों के बैठने की व्यव्यस्था है, जबकि पुराने भवन के कॉन्फ्रेंस रूम में केवल 25 लोगों के ही बैठने की व्यवस्था है.इसी तरह नए भवन में 250 लोगों के बैठने के लिए ऑडिटोरियम बनाया गया है, जबकि पुराने भवन में ऑडिटोरियम है ही नहीं। नए भवन के वीआईपी लॉउंज और डाइनिंग रूम में एक साथ 35 लोग बैठ सकते हैं। पुराने भवन में ऐसी व्यवस्था नहीं है। सामान्य डाइनिंग रूम में 80 लोगों के बैठने का प्रबंध है। पुराने भवन में 30 लोग ही बैठ सकते हैं।

MP के नए भवन की खास बातें

  • दिल्ली में बना MP का यह यह नया भवन 9 वर्ग मीटर क्षेत्र में 150 करोड़ रुपए के भारी-भरकम लागत के साथ बनकर तैयार हुआ है।
  • आधुनिक सुविधाओं से युक्त नवीन MP भवन 6 फ्लोर में राज्य के संस्कृति, वन्य-जीव, जनजातीय परम्परा, कला और राजनीतिक हस्तियों को दर्शाया गया है।
  • MP के इस नए भवन में 104 रूम, जिसमें 66 डीलक्स रूम और 38 सामान्य रूम के साथ चार वीआईपी सूट रूम भी हैं। मेहमानों को ठहराने के लिए कक्षों में सभी आधुनिक सुविधाएं भी मुहैया कराई गई है।
  • साथ ही इस भवन के कॉन्फ्रेंस रूम में एक साथ 45 लोगों के बैठने की व्यव्यस्था एवं 250 लोगों के बैठने के लिए ऑडिटोरियम बनाया गया है।
  • भवन में वीआईपी लाउंज और डाइनिंग रूम में एक साथ 35 लोगों और सामान्य डाइनिंग रूम में 80 लोगो के बैठने की व्यवस्था है।
  • MP नए भवन के सभी फ्लोर पर बाहर से लेकर अंदर तक हर कदम पर राज्य की धार्मिक, सांस्कृतिक, कला और परंपरा ही नजर आती है। साथ ही दूसरे राज्य के लोगों को इस भवन में आने पर मप्र के कण-कण से रू-ब-रू कराने का प्रयास भी किया गया है।
  • तीन वर्ष पहले इस भवन के निर्माण के लिए भूमिपूजन पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने किया था। अब तीन वर्ष बाद इसका उद्घाटन हो रहा है।
यह भी पढ़ें ...  धर्मनगरी कुरुक्षेत्र में विभिन्न क्षेत्रों में सजे हैं गणपति उत्सव पंडाल

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button