राजनीति

जमी हुई झील पर दौड़ी ‘पठान’ मोटरसाइकिल, नीचे भरा धरती का 20 फीसदी मीठा पानी

आपको दुनिया की सबसे बड़ी झील यानी कैस्पियन सागर के बारे में तो पता ही होगा। भूगोल की शुरुआती कक्षाओं में ही इसके बारे में पढ़ाया जाता है। लेकिन, क्या आपको दुनिया की सबसे गहरी और सबसे पुरानी झील के बारे में पता है।

शाहरुख खान की जल्द रिलीज होने वाली फिल्म ‘पठान’ के कुछ महत्वपूर्ण दृश्यों की शूटिंग दुनिया की इसी सबसे गहरी झील की सतह पर उस समय की गई है, जब इसका पानी सतह पर पूरी तरह जम चुका था। इस झील का नाम है बाइकल झील।

मीठे पानी की सबसे बड़ी झील

करीब 745 मीटर औसत गहराई वाली बाइकल झील की किसी बिंदु पर अधिकतम गहराई 1637 मीटर तक है। यह दुनिया की मीठे पानी की सबसे बड़ी झील है। एक अनुमान के मुताबिक धरती की सतह पर दुनिया भर में मौजूद मीठे पानी का 20 फीसदी हिस्सा इस अकेली झील में इकट्ठा है।

दक्षिण साइबेरिया में स्थित ये झील यूनेस्को की विश्व की अनूठी प्राकृतिक विरासतों की सूची में भी शामिल है। झील की लंबाई करीब 636 किलोमीटर है और इसे दुनिया में पीने योग्य पानी वाली झीलों में सबसे साफ झील माना जाता है।

जमी हुई सतह पर ‘पठान’ की शूटिंग

यह भी पढ़ें ...  पूर्व सीएम चन्नी ने जवानों पर आतंकी हमले को बताया 'स्टंट'

यशराज फिल्म्स की प्रस्तुति फिल्म ‘पठान’ इस लोकेशन पर शूट होने वाली देश की पहली फिल्म है। इस साल की सर्वाधिक प्रतीक्षित फिल्म बन चुकी इस फिल्म का एक एक्शन सीक्वेंस इस झील की जमी हुई सतह पर फिल्माया गया है और ऐसा करने के पीछे फिल्म ‘पठान’ के निर्देशक सिद्धार्थ आनंद का इरादा इस दृश्य को दुनिया भर के दर्शकों के लिए लोमहर्षक बनाना रहा।

सिद्धार्थ कहते हैं, ‘हमने यह भी सुनिश्चित किया है कि पठान का एक्शन भारतीय दर्शकों द्वारा सिनेमाघरों में देखे गए अब तक के किसी भी एक्शन से कई गुना बढ़कर हो। इस फिल्म के सारे एक्शन सीन हमने इसी तरह रोमांचक तरीके से शूट किए हैं।’

अब तक नहीं हुई ऐसी शूटिंग

साइबेरिया की बाइकल झील पर हुई फिल्म ‘पठान’ की शूटिंग के बारे में सिद्धार्थ बताते हैं, ‘फिल्म ‘पठान’ के लिए हमने ऐसे एक्शन सीक्वेंस शूट किए हैं जिन्हें अब तक किसी भी भारतीय फिल्म में कभी शूट नहीं किया गया। साइबेरिया में जमी हुए बाइकल झील पर शूट किया गया हाई स्पीड बाइक चेस सीक्वेंस लोगों को अपनी सीटें थामने पर मजबूर कर देगा।

यह भी पढ़ें ...  भाजपा नेता संजय टंडन से मिले हिमाचल प्रदेश के नवनियुक्त कन्वीनर, 25 सदस्यीय मंडल को `अभेद योजना' बताकर किया मार्गदर्शन

सिद्धार्थ के मुताबिक, ‘फिल्म ‘पठान’ के इस भारी जोखिम वाले सीक्वेंस को शूट करने के लिए सभी जरूरी उपकरण मास्को से मंगवाए गए जो मौके से करीब दो हजार किमी दूर है। ये शूटिंग आसान नहीं थी लेकिन हमारी काबिल और उत्साही प्रोडक्शन टीम ने इस काम को मिशन की तरह अंजाम दिया और मुझे खुशी है कि अंतिम परिणाम देखकर सभी लोग बहुत खुश हुए।’

गानों की दिखेंगी खास झलकियां

गौरतलब है कि फिल्म ‘पठान’ यशराज फिल्म्स स्पाई यूनिवर्स की अगली कड़ी है। शाहरुख खान, दीपिका पादुकोण और जॉन अब्राहम स्टारर इस फिल्म में इस स्पाई यूनिवर्स की पिछली फिल्मों ‘टाइगर’ और ‘वॉर’ के सितारे भी नजर आएंगे। 25 जनवरी, 2023 को हिंदी, तमिल और तेलुगू में रिलीज होने जा रही इस फिल्म में पूरा फोकस एक्शन पर है।

सूत्र ये भी बताते हैं कि फिल्म के जो दो गाने हाल ही में रिलीज किए गए हैं, उनकी बस खास झलकियां ही फिल्म में नजर आएंगी।

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button