बिजनेस

4 Best Business Idea: अब 20 हजार रुपये में शुरू करें बिजनेस, होगी बंपर कमाई

Best Business Idea: यदि आप कोई व्यवसाय (Business) शुरू करने की योजना बना रहे हैं तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप पर्याप्त निवेश के साथ सही रास्ते पर हैं। किसी व्यवसाय(Business) को सफल व्यवसाय बनाने के लिए उचित योजना, निवेश और अत्यधिक दृढ़ संकल्प जैसी कई चीजों की आवश्यकता होती है। यदि आपके पास दृढ़ संकल्प है लेकिन पर्याप्त धन की कमी है, तो हम यहां आपको चार सर्वश्रेष्ठ बिजनेस (Business ) आइडिया बता रहे हैं जिन्हें आप 20,000 रुपये से शुरू कर सकते हैं।

 

 

20,000 रुपये से कम में 4 Best Business Idea

 

मोमबत्ती व्यवसाय (Handmade Candle Business)

मोमबत्तियों की मांग हमेशा बनी रहती है। 20,000 रुपये से कम में यह एक बेहतरीन बढ़ता बिजनेस आइडिया (Business Idea) है। मोमबत्तियों का उपयोग विभिन्न धार्मिक या सजावट उद्देश्यों के लिए किया जाता है। त्योहारी सीजन में तो इनकी मांग आसमान छूती है, यहां तक कि सामान्य दिनों में भी रेस्तरां, घरों और होटलों में औषधीय और सुगंधित मोमबत्तियों की मांग अधिक रहती है। इसलिए, कम निवेश के साथ शुरू करने के लिए यह एक आदर्श बिजनेस आइडिया (Best Business Idea) हो सकता है।

 

यह भी पढ़ें ...  Tiger 3 बॉक्स ऑफिस कलेक्शन : फिल्म ने टाइगर 3 ने 2 दिन में 150 करोड़ का आंकड़ा किया पार

अचार का व्यवसाय (Pickle Business)

कम निवेश में एक और अच्छा बिजनेस आइडिया(Best Business Idea) है अचार का बिजनेस। भारत में भोजन के दौरान अचार (Pickle) खाना काफी लोकप्रिय है, लगभग हर घर में कम से कम एक प्रकार का अचार तो होता ही है। इस प्रकार, यदि आप एक छोटा व्यवसाय(Small Business)शुरू करना चाहते हैं, तो अचार का व्यवसाय एक सुरक्षित और आसान विकल्प है। भारतीय बाजारों में अचार की मांग पूरे साल अधिक रहती है। इस बिजनेस (Business ) को कोई भी व्यक्ति बहुत आसानी से शुरू कर सकता है.

 

शिशु देखभाल व्यवसाय (Baby care business)

इस व्यस्त दुनिया में जहां माता-पिता दोनों काम करते हैं, डेकेयर व्यवसाय(Daycare Business)एक बेहतरीन व्यवसायिक विचार है। आपको बस एक जगह चाहिए जहां आप उनके बच्चे की देखभाल(Baby care business )करेंगे। इसमें निवेश करने के लिए बहुत अधिक पूंजी की भी आवश्यकता नहीं होती है और मामूली धनराशि के साथ, कोई भी एक सफल डे केयर सेवा (Day Care Service)केंद्र शुरू कर सकता है जहां लोग आपातकालीन स्थिति में अपने बच्चे को छोड़ सकते हैं।

यह भी पढ़ें ...  ONDC पर खाना इतना सस्ता ! छूट और कूपन कोड भी,Swiggy और Zomato की तो हो जाएगी छुट्टी !

 

 

 

मोबाइल रिपेयरिंग सेवा (Mobile Repairing Service)

यदि आपके पास मोबाइल रिपेयरिंग सेवा (Mobile Repairing Service)के बारे में आवश्यक कौशल और ज्ञान है, तो आप मोबाइल रिपेयरिंग सेवा केंद्र शुरू कर सकते हैं। यह सबसे अच्छे बिजनेस विकल्पों में से एक है जिसमें बड़े निवेश की आवश्यकता नहीं होती है, बल्कि कोई भी इस बिजनेस को 20,000 रुपये से कम के निवेश के साथ शुरू कर सकता है। यह व्यवसाय बहुत लाभदायक है क्योंकि लगभग हर वयस्क के पास स्मार्टफोन है, और लगभग सभी को कभी-कभी अपने फोन की मरम्मत की आवश्यकता होती है।

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button