राज्य

दुश्मन की हर चाल का जवाब देने को तैयार सेना, जवानों के लिए खरीदने जा रही ‘जेटपैक’

सेना ने फास्ट ट्रैक प्रोसीजर (FTP) के जरिए इमरजेंसी प्रोक्योरमेंट के तहत 48 जेट पैक सूट खरीदने के लिए रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल (RFP) भी जारी किया है।

संवेदनशील सीमावर्ती क्षेत्रों में निगरानी तंत्र को मजबूत बनाने और दुश्मन की हर चाल का जवाब देने के लिए भारतीय सेना खुद को लगातार हाईटेक कर रही है। इस बीच सेना ने सैनिकों के लिए जेटपैक सूट, नई पीढ़ी के ड्रोन सिस्टम और रोबोट की आपातकालीन खरीदी के लिए निविदाएं जारी की हैं।

एक अधिकारी के मुताबिक, सेना सैनिकों को 50 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से उड़ान भरने के लिए 48 जेटपैक सूट, 100 रोबोट और 130 फास्ट-ट्रैक ‘टीथर्ड’ ड्रोन सिस्टम की खरीदी करेगी। सेना ने कहा है कि जेटपैक सूट, सैनिकों के लिए सुरक्षित व नियंत्रित टेक-ऑफ और लैंडिंग वाला होना चाहिए, जो किसी भी दिशा में उतर सकता हो। इसके अलावा रोबोटों को 10,000 फीट तक की ऊँचाई पर काम करने में सक्षम होना चाहिए। वहीं ड्रोन लंबे समय तक सीमा रेखा के पार निगरानी के लिए उपयुक्त होना चाहिए।

यह भी पढ़ें ...  महिला सरपंच का 'पिस्टल पे डिस्को' नाचते वक्त किए 7 राउंड फायर

हालिया संघर्षों से भारत ने लिया सबक
अधिकारी के मुताबिक, सेना की ओर से आपातकालीन खरीद के लिए ये निविदाएं जारी की गई हैं। यह कदम भारत ने हालिया वैश्विक संघर्षों को देखते हुए उठाया है। जिसमें आर्मेनिया-अजरबैजान से लेकर रूस-यूक्रेन के बीच संघर्ष हो या फिर पूर्व में चीन के साथ सैन्य टकराव। सेना ने फास्ट ट्रैक प्रोसीजर (FTP) के जरिए इमरजेंसी प्रोक्योरमेंट के तहत 48 जेट पैक सूट खरीदने के लिए रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल (RFP) भी जारी किया है।

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button