राष्ट्रीय

Delhi Metro: सफर में भी स्मार्ट कार्ड कर सकेंगे रिचार्ज

Delhi Metro : डीएमआरसी के कार्यकारी निदेशक (कॉरपोरेट कम्युनिकेशन) अनुज दयाल के मुताबिक इस सुविधा के शुरू होने से यात्रियों के लिए स्मार्ट कार्ड रिचार्ज करना बेहद आसान हो जाएगा। यात्री अब कार्ड को मोबाइल फोन के जरिये रिचार्ज करने के लिए एक और विश्वसनीय विकल्प का इस्तेमाल कर सकेंगे।

दिल्ली मेट्रो के स्मार्ट कार्ड रिचार्ज करने के लिए यात्री अब एयरटेल पेमेंट्स बैंक का भी इस्तेमाल कर सकेंगे। कंपनी के साथ दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) की साझेदारी से यात्रियों के लिए सहूलियतें बढ़ जाएंगी। डिजिटल इंडिया और वित्तीय समावेशन के लिहाज से इसे एक अहम कदम माना जा रहा है।

डीएमआरसी के कार्यकारी निदेशक (कॉरपोरेट कम्युनिकेशन) अनुज दयाल के मुताबिक इस सुविधा के शुरू होने से यात्रियों के लिए स्मार्ट कार्ड रिचार्ज करना बेहद आसान हो जाएगा। यात्री अब कार्ड को मोबाइल फोन के जरिये रिचार्ज करने के लिए एक और विश्वसनीय विकल्प का इस्तेमाल कर सकेंगे। लेनदेन पूरी तरह से सुरक्षित होगा। कार्ड या नेट बैंकिंग विवरण एप के जरिये एक बार सहेजा जाएगा जिससे रिचार्ज में कम वक्त लगेगा।

यह भी पढ़ें ...  'कॉफी विद करण 8' के पहले मेहमान होंगे किंग खान, शो में साउथ सितारों का भी लगेगा जमावड़ा

इस सुविधा की शुरुआत नहीं होने से पहले तक यात्रियों को काउंटर या वेंडिंग मशीन से स्मार्ट कार्ड रिचार्ज करने की सुविधा थी। हाल ही के दिनों में डीएमआरसी ने कतारों से बचने और स्टेशनों स्मार्ट कार्ड के रिचार्ज या टोकन खरीदने में लगने वाले समय के लिए कई और पहल की हैं। इनमें टीवीएम के जरिये स्मार्ट कार्ड टॉपअप की सुविधा संग दूसरे बैंकों के साथ मेट्रो कॉम्बो कार्ड की शुरुआत, स्टेशनों पर क्रेडिट/डेबिट कार्ड लेनदेन की सुविधा का उपयोग कर नेट बैंकिंग आदि शामिल हैं।

तीन चरणों में कर सकेंगे रिचार्ज
 . मोबाइल पर एयरटेल थैंक्स एप के बैंक सेक्शन में मेट्रो रिचार्ज आइकन चुनें।
 . डीएमआरसी स्मार्ट कार्ड नंबर दर्ज करें, रिचार्ज राशि का भुगतान करें।
. उपयोग से पहले कार्ड को सिंक करने के लिए मेट्रो स्टेशन पर एड वैल्यू मशीन पर स्मार्ट कार्ड को टैप करें।

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button