राज्य

आगरा के इस युवा ने हाथों पर खड़े होकर बनाया अंतरराष्ट्रीय रिकॉर्ड

आगरा. हाथों के बल खड़े होकर दयालबाग इंदिरा नगर कॉलोनी के रहने वाले प्रदीप कुमार ने अब दुनिया मुट्ठी में कर ली है. उन्होंने इंटरनेशनल बुक ऑफ रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवा लिया है.

जिम में कसरत करने वाले प्रदीप ने डंबल के ऊपर 2 मिनट 13 सेकंड हथेलियों के बल खड़े होकर प्रदीप ने यह रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किया. इससे पहले यह रिकॉर्ड जयपुर निवासी राजेश चहलवात के नाम दर्ज था. इस गेम को Calisthenics (कैलिस्थेनिक्स) के नाम से जाना जाता है.

प्रदीप 2012 से ब्रेक डांसर हैं

24 साल के प्रदीप 2012 से ब्रेक डांसर हैं. वह एकेडमी में बच्चों को डांस सिखाते हैं. इस दौरान कई तरह के स्टंट भी करते रहते थे. तभी उनके मन में आया कि क्यों न ऐसा कुछ किया जाए जिससे एक खास पहचान बने. उन्होंने इंटरनेट पर Calisthenics के बारे में पढ़ा और उसकी लगातार प्रैक्टिस की. खंदारी स्थित अपने दोस्त के एक जिम में हथेलियों के बल खड़े होकर अपना एक वीडियो रिकॉर्ड किया और ऑनलाइन इंटरनेशनल बुक ऑफ रिकॉर्ड के लिए भेजा. वीडियो का चयन हुआ और 16 जनवरी को उन्हें खुशखबरी मिली कि उनका नाम वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए दर्ज किया गया है.

यह भी पढ़ें ...  यूपी पुलिस पूछताछ के लिए थाने ले गए तो मौत की खबर मिली 2 फीट के पाइप से फांसी लगा ली

घरवालों का रहा पूरा सपोर्ट
प्रदीप बताते हैं उनके परिवार की आर्थिक स्थिति ज्यादा अच्छी नहीं है. उनके पिता मुन्नालाल जूते की फैक्ट्री में काम करते हैं. चार भाई बहन हैं. मां हाउसवाइफ है. वह डांस एकेडमी से जो कमाकर लाते हैं उसी से घर भी चलता है. अब प्रदीप गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए तैयारी में जुटे हैं. उनकी कामयाबी के पीछे उनके दोस्त, भाई, बहन और माता-पिता का पूरा सहयोग रहा है.

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button