राजनीतिराज्यराष्ट्रीय

यूपी पुलिस पूछताछ के लिए थाने ले गए तो मौत की खबर मिली 2 फीट के पाइप से फांसी लगा ली

यूपी पुलिस पूछताछ के लिए थाने ले गए तो मौत की खबर मिली 2 फीट के पाइप से फांसी लगा ली

कानपुर देहात के 11 पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया गया है। 12 दिसंबर की रात यूपी पुलिस की बर्बरता का शिकार हुए सरैया लालपुर के व्यवसायी बलवंत सिंह की मौत हो गयी. तब बलवंत की पत्नी ने कहा था, ‘पुलिस ने मेरे पति को बेरहमी से पीटा। जिस तरह मेरे पति तड़प-तड़प कर मर गए, वैसी ही सजा उन्हें पीटने वालों को मिलनी चाहिए। हमें खून के बदले खून के सिवा कुछ नहीं चाहिए।

बलवंत की पुलिस हिरासत में मौत कोई अकेला मामला नहीं है। यूपी में देश में सबसे ज्यादा हिरासत में मौतें होती हैं। जुलाई 2022 में, केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने लोकसभा को बताया कि वर्ष 2021-22 में अकेले यूपी में कुल 501 हिरासत में मौतें हुईं, जो देश में हिरासत में होने वाली मौतों (2544) का 1/5 है। . , जबकि इससे पहले यानी 2020-21 में हिरासत में मौत के 451 मामले दर्ज किए गए थे।

यहां हम कानपुर देहात जैसी कुछ ऐसी ही घटनाओं के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें पुलिस को चूना लगा।

घटना 1 लूट मामले में पूछताछ के लिए ले गई यूपी पुलिस , देर रात पता चला- बलवंत नहीं रहे

कानपुर देहात के सर्राफा व्यापारी चंद्रभान सिंह उर्फ राजू से छह दिसंबर को दो लाख रुपये नकद और जेवरात लूट लिये गये थे. उन्होंने कानपुर के शिवली थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई। 4-5 लड़कों पर चोरी का आरोप है। पूछताछ के दौरान 12 दिसंबर की शाम शिवली यूपी पुलिस ने शक के आधार पर पड़ोस में रहने वाले राजू के भतीजे बलवंत सिंह को उठा लिया. इसके बाद रात में परिजनों को सूचना मिली कि बलवंत की मौत हो गई है।

परिजनों का आरोप है कि बलवंत 12 दिसंबर को शाम चार से पांच बजे के बीच घर लौट रहा था. फिर रनिया थाने की पुलिस और एसओजी टीम ने उसे हिरासत में ले लिया। मामले का पता चला तो भाई व चाचा रानिया थाने पहुंचे। भाई ने बताया कि बलवंत को थाने में पुलिसकर्मी पीट रहे थे। पुलिसकर्मियों ने बलवंत को पीट-पीटकर मार डाला।

पुलिस : बलवंत को पूछताछ के लिए थाने लाया गया। वहां उनकी तबीयत बिगड़ गई। उन्हें सीने में तेज दर्द हुआ और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। वह वहीं मर गया।

यह भी पढ़ें ...  छत्तीसगढ कांकेर में पुलिस और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़, घटनास्थल पर सर्च ऑपरेशन जारी

थियरी पर सवाल: तबीयत बिगड़ने पर शरीर पर चोट के निशान कहां से आए?

घटना 2: थाने के दो फीट ऊंचे पाइप से लटक कर अल्ताफ की मौत हो गई।

आठ नवंबर 2021 को 21 वर्षीय अल्ताफ कासगंज स्थित एक मकान में टाइल लगाने का काम कर रहा था। वहां से एक लड़की लापता हो गई। लड़की के परिजनों ने अल्ताफ पर आरोप लगाया है। पुलिस उसे पूछताछ के लिए थाने ले गई। 9 नवंबर की शाम को खबर आई। अल्ताफ नहीं रहे।

परिवार का आरोप अल्ताफ के पिता ने कहा, ‘पुलिस उसे शक के आधार पर थाने ले गई.’ वहां पुलिसकर्मियों ने उसे फांसी पर लटका दिया।

पुलिस : अल्ताफ वॉशरूम गया था। उसने अपने हुडी से जुड़ी डोरी निकाल ली। 2 फीट ऊंची रस्सी में बांधकर फांसी लगा ली।

थ्योरी पर सवाल: 5 फीट 6 इंच लंबे अल्ताफ ने 2 फीट ऊंचे खंभे से कैसे लटक लिया?

घटना 3: लॉकडाउन में 1 घंटे बाद बिक रही थी सब्जी, पुलिस ले गई, फिर घर नहीं लौट सकी

21 मई 2021 को कोरोना अपने चरम पर था। कई बंदिशें थीं। दोपहर 3 बजे के बाद माल नहीं बिक सका। 18 वर्षीय फैजल सुबह 4 बजे बांगरमऊ के स्थानीय बाजार में सब्जी बेच रहा था। उसी दिन शाम को उनका निधन हो गया।

परिवार का आरोप: दोपहर 3 बजे के बाद सब्जी बेचते देख 2 पुलिसकर्मी बाइक पर बैठाकर थाने ले गए. वहां उसे इतना पीटा कि उसकी हालत बिगड़ गई। अस्पताल में दाख़िल। वह वहीं मर गया।

यह भी पढ़ें ...  पत्नी और दुधमुंही बच्ची की कुल्हाड़ी से काटकर ली जान, फिर युवक ने फांसी लगाकर की आत्महत्या

पुलिस : फैजल को थाने लाया गया। उनकी तबीयत खराब हो गई। पुलिसकर्मी उसे अस्पताल ले गए। वहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई।

थ्योरी पर सवाल: परिवार के मुताबिक फैजल पूरी तरह से स्वस्थ्य था। सब्जी बेचने का काम कर रहा था। क्या पुलिस को देखते ही उसकी हालत इतनी खराब हो गई कि उसकी मौत हो गई? पुलिस घटना की सीसीटीवी फुटेज भी उपलब्ध नहीं करा पाई।

घटना 4 : हवालात के गेट पर शर्ट से लटकने से मौत

28 जुलाई 2021 को हमीरपुर में एक बालिका के अपहरण का मामला सामने आया था। पुलिस ने 22 वर्षीय संजय को पूछताछ के लिए पकड़ा। बैरक में बंद कर दिया। रात 1 बजे संजय की मौत हो गई।

परिवार का आरोप: परिवार का आरोप है कि संजय की मौत में पुलिस का हाथ है.

पुलिस : संजय बाथरूम जाने के बहाने लॉकअप से निकला था. उसने अपनी कमीज उतार कर गले में बांध ली, फिर गेट के ऊपर चढ़ गया और गेट से लटक गया। पुलिस ने युवक के शव को रात में ही थाने से निकलवाकर पोस्टमार्टम हाउस भेज दिया. जेल का कैमरा भी खराब था, इसलिए वीडियो नहीं दिखा सका। सामने एक ऑफिस था। वहां कैमरे चेक किए। वह भी खराब निकला।

सिद्धांत पर सवाल: सवाल 1: घटना के बाद लॉकअप और फ्रंट ऑफिस के बाहर लगे सीसीटीवी एक साथ कैसे फेल हो गए? प्रश्न 2: जब संजय को फाँसी दी गई, तो रात के अधिकारी, गार्ड सब वहाँ थे लेकिन किसी ने उसे रोका नहीं? सवाल 3: कोतवाल ऋषिदेव ने बताया कि घटना रात 1 बजे की है और सीओ रवि प्रकाश ने बताया कि घटना सुबह 4 बजे की है. निष्पादन के दो अलग-अलग समय के बारे में कैसे वाले सत्यप्रकाश को लेकर आए तो उसकी पहले ही मौत हो चुकी थी।

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button