राष्ट्रीय

वाहनों में लगाई गई आग, विरोध में स्कूलों, चर्चों

Manipur Violence: मणिपुर में बुधवार, 3 मई को अनुसूचित जनजाति के दर्जे पर एक अदालती आदेश को लेकर आदिवासियों के विरोध प्रदर्शन के दौरान कई इलाकों में बड़े पैमाने पर हिंसा हुई। स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है क्योंकि पूर्वोत्तर राज्य में हिंसक विरोध प्रदर्शन जारी है, सरकार को मोबाइल इंटरनेट सेवाओं को बंद करने और हिंसा प्रभावित क्षेत्रों में धारा 144 लगाने के लिए प्रेरित किया है।

झड़प उस समय हुई जब ऑल ट्राइबल स्टूडेंट्स यूनियन मणिपुर (एटीएसयूएम) ने चुराचांदपुर जिले के तोरबंग इलाके में ‘आदिवासी एकजुटता मार्च’ का आयोजन किया। वे अनुसूचित जनजाति (एसटी) के दर्जे के लिए गैर-आदिवासी मेइती – जो इंफाल घाटी पर हावी हैं – की मांग का विरोध कर रहे थे।

कई स्रोतों ने कहा कि समुदायों के बीच लड़ाई में मरने वालों की संख्या से अधिक और कई स्कोर अधिक घायल हो गए थे। हालांकि पुलिस इसकी पुष्टि करने को तैयार नहीं थी। पिछले हफ्ते उस स्थान पर पहली बार झड़पें हुईं, जहां मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह एक कार्यक्रम में शामिल होने वाले थे, उस पर हमला किया गया, जिससे अगले कुछ दिनों में आगजनी और झड़पें हुईं।

चर्चों, स्कूलों में आग लगा दी

3 मई को ATSUM एकजुटता मार्च के बाद, हिंसक प्रदर्शनकारियों द्वारा चर्चों, स्कूलों, घरों, वाहनों, सार्वजनिक संपत्तियों को आग लगा दी गई, जिसने मणिपुर राज्य में नए सिरे से तनाव पैदा कर दिया।

ग्राउंड रिपोर्ट से पता चला कि 1972 में स्थापित एक बाल गृह को भी आग लगा दी गई थी। बाल गृह की सचिव प्रमोदिनी ने  बताया, “प्रदर्शनकारियों ने पास के चर्चों को जला दिया है और आग बेकाबू हो गई है, और हमारे बाल गृह, जहां 19 बच्चे शरण ले रहे थे, को भी आग लगा दी गई थी.”

हिंसा के बाद, अर्धसैनिक बलों की 14 कंपनियों को हिंसा प्रभावित राज्य में तैनात किया गया है और केंद्र ने भी शांति बनाए रखने के लिए अतिरिक्त सुरक्षा बलों और दंगा-रोधी वाहनों को भेजा है। सूत्रों ने पीटीआई-भाषा को बताया कि करीब 1,000 और केंद्रीय अर्धसैनिक बल दंगा रोधी वाहनों के साथ शुक्रवार को मणिपुर पहुंचे।

यह भी पढ़ें ...  बेटी वामिका के साथ आशीर्वाद लेने वृंदावन के एक आश्रम पहुंचे विराट कोहली और अनुष्का शर्मा

संपत्ति को हिंसात्मक सर्पिल के रूप में नष्ट कर दिया गया

Manipur Violence सैकड़ों जले हुए वाहन सड़क के किनारे पड़े थे। सुरक्षाबलों द्वारा पीड़ितों को लांगोल के प्रभावित क्षेत्र से निकाला जा रहा था। एक रक्षा प्रवक्ता ने कहा कि कुल 13,000 लोगों को बचाया गया और सुरक्षित आश्रयों में स्थानांतरित किया गया। पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, लोगों को सेना के शिविरों में भी स्थानांतरित कर दिया गया है क्योंकि सेना ने चुराचंदपुर, मोरेह, काकचिंग और कांगपोकपी जिलों को अपने “मजबूत नियंत्रण” में ले लिया है।

हिंसा के बाद इंफाल शहर के हर कोने में देखा जा सकता है, जहां वाहनों में आग लगा दी गई थी और कुछ जगहों पर अभी भी आग की लपटें देखी जा सकती हैं। टीम इंफाल ईस्ट में हाओकिप वेंग भी गई, जहां उन्होंने एक किंडरगार्टन स्कूल, एक चर्च और कई घरों को जलते हुए देखा। यहां तक कि गुस्साई भीड़ ने व्यावसायिक संपत्तियों को भी नष्ट कर दिया।

इंफाल ईस्ट के खोंगवेंग में लोडस्टार पब्लिक स्कूल, जिसका इस्तेमाल सुरक्षा के लिए वाहनों को स्टोर करने के लिए किया जा रहा था, भी नष्ट हो गया। हालांकि सेना ने शुक्रवार को कहा कि स्थिति नियंत्रण में है, लेकिन गुस्साई भीड़ कुछ इलाकों में विरोध प्रदर्शन कर रही है।

यह भी पढ़ें ...  महिला ने युवक को कार के बोनट पर घसीटा,वीडियो हुआ वायरल

सुरक्षाबलों ने आंसू गैस के गोले दागे

हालांकि स्थिति नियंत्रण में दिख रही है, लेकिन कुछ इलाकों में भीड़ का विरोध जारी है।  गुस्साए प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतर आए। अशांति को शांत करने और व्यवस्था बहाल करने के प्रयास में सुरक्षा कर्मियों को आंसू गैस का इस्तेमाल करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

लोगों से शांति बनाए रखने का आग्रह करते हुए, मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने मृतकों या घायलों की संख्या का कोई विवरण दिए बिना कहा, “संपत्ति के नुकसान के अलावा कीमती जान चली गई है, जो बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है।

Manipur Violence अधिकारियों ने पीटीआई-भाषा को बताया कि शुक्रवार को मणिपुर के चुराचांदपुर जिले में छुट्टी पर गए सीआरपीएफ के कोबरा कमांडो को उनके गांव में हथियारबंद हमलावरों ने गोली मार दी। 204वीं कोबरा बटालियन की डेल्टा कंपनी के कॉन्स्टेबल चोंखोलेन हाओकिप की दोपहर करीब 2-3 बजे मौत हो गई।

शुरू में, किन परिस्थितियों में उसे मारा गया, यह स्पष्ट नहीं था, लेकिन बाद में, वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि यह समझा जाता है कि कुछ हमलावरों ने पुलिस की तरह कपड़े पहने हुए उनके गांव में प्रवेश किया और उनकी हत्या कर दी।

कॉन्स्टेबल चोंखोलेन हाओकिप के मारे जाने के मद्देनजर सीआरपीएफ ने शुक्रवार को मणिपुर के रहने वाले और अपने गृह राज्य में छुट्टी पर गए अपने कर्मियों को परिवार के सदस्यों के साथ अपने निकटतम सुरक्षा अड्डे पर “तुरंत” रिपोर्ट करने का निर्देश दिया।

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button