चंडीगढ़

शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने 17 वर्षीय लेखिका कायरा जैन द्वारा लिखित पुस्तक ‘माई फर्स्ट गाइड टू फर्स्ट एड’ का किया विमोचन

हरियाणा के स्कूल शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने 17 वर्षीय युवा लेखिका कायरा जैन द्वारा लिखित एक अभिनव प्राथमिक चिकित्सा पुस्तक का विमोचन किया। कायरा जैन हेरिटेज इंटरनेशनल एक्सपेरिएंटल स्कूल, गुरुग्राम की छात्रा हैं। 12वीं कक्षा की प्रतिभाशाली छात्रा कायरा जैन ने ‘माई फर्स्ट गाइड टू फर्स्ट एड’ पुस्तक लिखी है, जो प्राथमिक चिकित्सा के बारे में आम मिथकों को दूर करना और बच्चों के बीच मनोवैज्ञानिक प्राथमिक चिकित्सा की तत्काल आवश्यकता का समाधान करती है।

 

शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने कहा कि यह पुस्तक शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य आपात स्थितियों पर प्रतिक्रिया करने के बारे में समझने में आसान है और बच्चों को अनुकूल मार्गदर्शन प्रदान करती है। जिससे सुरक्षा और जनकल्याण की संस्कृति को बढ़ावा मिलेगा। शिक्षा मंत्री ने कहा ‘कायरा’ की किताब शिक्षा और जनकल्याण के प्रति उनकी प्रतिबद्धता का प्रमाण है। यह न केवल कायरा के लिए बल्कि हरियाणा की संपूर्ण शिक्षा प्रणाली के लिए एक उल्लेखनीय उपलब्धि है। यह हमारे युवा दिमाग की क्षमता को प्रदर्शित करता है जब उन्हें पोषित और प्रोत्साहित किया जाता है।

यह भी पढ़ें ...  कांग्रेस ने ही लागू की स्वामीनाथन आयोग की 175 सिफारिशें: कुमारी सैलजा

 

शिक्षा मंत्री ने कहा कि यह पुस्तक प्राथमिक चिकित्सा प्रशिक्षण में मानसिक स्वास्थ्य के महत्व को रेखांकित करती है, जिसे अक्सर नजरअंदाज कर दिया जाता है। छात्रों के बीच बढ़ते तनाव और चिंता को स्वीकार करते हुए, यह पुस्तक संकट की स्थितियों में लचीलापन और शांति की भावना पैदा करने का प्रयास करती है।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि स्कूल शिक्षा विभाग इस पुस्तकों को हरियाणा के 5000 सरकारी स्कूलों के पुस्तकालयों में वितरित करेगा। उन्होंने कहा कि इस कदम से यह सुनिश्चित होगा कि बड़ी संख्या में युवा छात्रों को इस संभावित जीवन रक्षक ज्ञान तक पहुंच प्राप्त होगी।

 

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button