अंतर्राष्ट्रीय

जापान में 7.6 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप, तटीय इलाकों से निवासी भागे

सोमवार को मध्य जापान में एक शक्तिशाली भूकंप आया, जिसमें कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो गई, इमारतें नष्ट हो गईं, हजारों घरों की बिजली गुल हो गई और कुछ तटीय क्षेत्रों के निवासियों को ऊंचे स्थानों पर भागने के लिए मजबूर होना पड़ा।

7.6 की प्रारंभिक तीव्रता वाले भूकंप से जापान के पश्चिमी तट और पड़ोसी दक्षिण कोरिया में लगभग 1 मीटर की लहरें उठीं, अधिकारियों ने कहा कि बड़ी लहरें आ सकती हैं।

जापान मौसम विज्ञान एजेंसी (जेएमए) ने इशिकावा, निगाटा और टोयामा प्रांतों के लिए सुनामी की चेतावनी जारी की। एक बड़ी सुनामी की चेतावनी – मार्च 2011 में उत्तरपूर्वी जापान में आए भूकंप और सुनामी के बाद पहली – शुरुआत में इशिकावा के लिए जारी की गई थी लेकिन बाद में इसे डाउनग्रेड कर दिया गया।

सरकारी प्रवक्ता योशिमासा हयाशी ने संवाददाताओं को बताया कि घर नष्ट हो गए हैं, आग लग गई है और बचाव कार्यों में मदद के लिए सेना के जवानों को भेजा गया है, साथ ही उन्होंने कहा कि अधिकारी अभी भी नुकसान का आकलन कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें ...  भारत की विविधता महान, इसे धार्मिक स्वतंत्रता बनाए रखने का आग्रह करेंगे: यू.एस

ब्रॉडकास्टर एनटीवी ने स्थानीय पुलिस के हवाले से बताया कि इशिकावा के शिका टाउन में एक इमारत ढहने से एक बुजुर्ग व्यक्ति की मौत हो गई।

जापानी प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा ने संवाददाताओं से कहा कि उन्होंने खोज और बचाव टीमों को लोगों की जान बचाने के लिए हर संभव प्रयास करने का निर्देश दिया है, हालांकि अवरुद्ध सड़कों के कारण भूकंप प्रभावित क्षेत्रों तक पहुंच मुश्किल है।

जेएमए के अधिकारी तोशीहिरो शिमोयामा ने कहा कि क्षेत्र में, जहां तीन साल से अधिक समय से भूकंपीय गतिविधि चल रही है, आने वाले दिनों में और अधिक तीव्र भूकंप आ सकते हैं।

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button