चंडीगढ़

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला बोले -प्रदेश में युवाओं के लिए बढ़ेंगे रोजगार के अवसर

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि राज्य के वर्ष 2023-24 के वित्तीय बजट से प्रदेश में जहां उद्योगों में निवेश बढ़ेगा और युवाओं के लिए रोजगार के अवसरों में वृद्घि होगी, वहीं सडक़ एवं रेलवे का आधारभूत ढांचा भी मजबूत होगा।

 

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने आज हरियाणा के मुख्यमंत्री एवं वित्त मंत्री मनोहर लाल द्वारा पेश किए गए बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि वैसे तो यह बजट सभी वर्गों के लिए हितकर है परंतु इसमें उद्योगों के लिए विशेष रियायतें देकर बाहरी निवेशकों को राज्य में उद्योग लगाने के लिए आमंत्रण दिया गया है। उद्योगों से प्रदेश में रोजगार के अवसरों में बढ़ोतरी होगी और राजस्व में भी वृद्घि होगी।

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला, जिनके पास उद्योग एवं वाणिज्य विभाग का प्रभार भी है, ने बजट में उद्योग एवं एम.एस.एम.ई. क्षेत्र को 1,442 करोड़ रुपये आवंटित किए जाने को प्रगति की ओर अग्रसर कदम बताया। उन्होंने आगे कहा कि राज्य सरकार प्रदेश को डाटा सेंटर उद्योग का पसंदीदा स्थल बनाने के लिए प्रयासरत है और इसी दिशा में कदम उठाते हुए आज के बजट में अंबाला और गुरुग्राम में डेटा सेंटर पार्क स्थापित करने का प्रावधान किया गया है। उन्होंने बजट में सरकार द्वारा वाहन स्क्रैपेज रीसाइक्लिंग और इलेक्ट्रॉनिक्स रीसाइक्लिंग को प्रोत्साहन प्रदान करने के लिए एक रीसाइक्लिंग सुविधा प्रोत्साहन नीति तथा इलेक्ट्रॉनिक खिलौनों के क्षेत्र में निवेश का लाभ उठाने के लिए खिलौना निर्माण नीति और चिकित्सा उपकरण के क्षेत्र में चिकित्सा उपकरण निर्माण नीति तैयार करने की बात कही गई है जिससे प्रदेश में भारी निवेश के अलावा हजारों रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे।

यह भी पढ़ें ...  चंडीगढ़ इंडस्ट्रियल एरिया फेस-2 में लगी भीषण आग,फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मौके पर पहुंची

 

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बताया कि राज्य सरकार हिसार, अंबाला और महेंद्रगढ़ जिलों में 3 मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक्स पार्क (एमएमएलपी) विकसित करने जा रही है जिससे विकास को गति मिलेगी। उन्होंने पदमा नीति के तहत 5 वर्षों में 1,000 करोड़ रुपये के बजट का स्वागत किया है। उन्होंने अनुसूचित जाति के उद्यमियों द्वारा स्थापित किए जाने वाले प्रस्तावित सूक्ष्म और लघु उद्योगों के लिए भूमि मूल्य में छूट को 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 20 प्रतिशत तक बढ़ाने की सराहना करते हुए कहा कि इसे राज्य के आर्थिक विकास में अनुसूचित जातियों की भागीदारी सुनिश्चित करने की दिशा में उठाया गया कदम बताया है।

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने वित्त मंत्री द्वारा पेश किए गए इस बजट को भविष्य की प्रगति का रोड़-मैप बताया और कहा कि इस बजट में आम सडक़ों के अलावा बाईपास, राज्य राजमार्ग व राष्टï्रीय राजमार्गों में विस्तार करने पर बल दिया गया है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2023-24 में प्रदेश में 5000 किलोमीटर सडक़ों के सुधार ,553.94 किलोमीटर लम्बी सडक़ों को चौड़ा और मजबूत करने और 14 नए बाइपासों का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि आर.ओ.बी. और आर.यू.बी. का निर्माण एवं अन्य एलिवेटिड रोड बहादुरगढ़ और कैथल में परियोजनाओं को आरंभ किया जाएगा जिससे प्रदेश में लोगों को यातायात में सुविधा होगी। उन्होंने आज के बजट को प्रदेश के विकास की रफ्तार को बढ़ाने वाला बताया है।

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button