राष्ट्रीय

भारतीय मूल के स्वपन धारीवान अमेरिका में टोल रोड अथॉरिटी के निदेशक नियुक्त

अमेरिकी राज्य टेक्सास में फोर्ट बेंड टोल रोड अथॉरिटी और ग्रैंड पार्कवे टोल रोड अथॉरिटी के निदेशक मंडल में एक भारतीय मूल के व्यक्ति को नियुक्त किया गया है। अपनी पृष्ठभूमि, सामुदाय में अपनी पहुंच और वित्तीय विशेषज्ञता के आधार पर 57 साल के स्वपन धैर्यवान (Swapan Dhairyawan) को पिछले सप्ताह नियुक्त किया गया था।

सर्टिफाइड पब्लिक एकाउंटेंट हैं धैर्यवान

प्रीसिंक्ट 3 कमिश्नर एंडी मेयर्स ने कहा, ”मुझे ग्रैंड पार्कवे टोलवे निदेशक मंडल में धैर्यवान को नियुक्त करने पर गर्व है। वो सर्टिफाइड पब्लिक एकाउंटेंट हैं और लोगों के धन के अच्छे प्रबंधक होने के महत्व को समझते हैं।” स्वायत्त निकाय के निदेशक के रूप में धैर्यवान काउंटी के रखरखाव, विस्तार, बजट और आर्थिक प्रभाव की देखरेख करेंगे।

टोलवे पड़ोस के लिए हैं आर्थिक इंजन

इस मौके पर धैर्यवान ने कहा, ”फोर्ट बेंड कमिश्नर कोर्ट में इस पद के लिए मुझे नामांकित करने के लिए कमिश्नर एंडी मेयर्स का आभारी हूं। मैं आकर्षक नतीजों के लिए काम करने के लिए उत्सुक हूं। टोलवे ना केवल लोगों को जोड़ते हैं, बल्कि वो पड़ोस के लिए एक आर्थिक इंजन हैं, जो बहुतायत से समृद्ध होते हैं।”

लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से हुए सम्मानित

यह भी पढ़ें ...  LIC में ऐसा क्‍या खास जिसने बनाया इसे दुनिया का सबसे मजबूत इंश्‍योरेंस ब्रांड, लिस्‍ट में दूसरे और तीसरे पर कौन?

धैर्यवान को पिछले साल भारत के स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ समारोह के दौरान ह्यूस्टन के इंडिया कल्चर सेंटर द्वारा लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

उन्होंने 2004 में टेक्सास स्टेट बोर्ड से अपना सर्टिफाइड पब्लिक अकाउंटेंट लाइसेंस हासिल किया और एमडी एंड एसोसिएट्स एलएलपी में प्रैक्टिस शुरू की। वो छोटे और मध्यम आकार के व्यवसायों के लिए एकाउंटिंग और टैक्स सर्विस देते थे।

कई NGO से भी जुड़े रहे हैं धैर्यवान

धैर्यवान विभिन्न गैर-लाभकारी और प्रमुख सामुदायिक संगठनों के साथ सक्रिय रूप से जुड़े रहे हैं। वो ह्यूस्टन के इंडिया कल्चर सेंटर (ICC), ग्रेटर ह्यूस्टन के इंडो-अमेरिकन चैंबर ऑफ कॉमर्स, इंटरनेशनल हिंदी एसोसिएशन, फाउंडेशन फॉर इंडिया स्टडीज (FIS), इंडियन अमेरिकन कंजर्वेटिव्स ऑफ टेक्सास, ग्रेटर ह्यूस्टन के हिंदू और सोसायटी ऑफ इंडो अमेरिकन आर्ट्स, और इंडियन मुस्लिम्स एसोसिएशन ऑफ ग्रेटर ह्यूस्टन से जुड़े रहे हैं।

1999 में शिफ्ट हुए थे अमेरिका

स्वपन धैर्यवान साल 1986 में वाणिज्य और अर्थशास्त्र में ग्रेजुएशन और साल 1988 में मुंबई विश्वविद्यालय से एडवांस एकाउंटिंग एंड एडिटिंग में मास्टर्स की परीक्षा पास की थी।

यह भी पढ़ें ...  MP News: प्रदेश में कैश (नगदी) परिवहन के लिए सरकार बना रही गाइडलाइन, जीपीएस से होगी वाहनों की निगरानी

उन्होंने 1990 में कलकत्ता में इंस्टीट्यूट ऑफ कॉस्ट्स एंड वर्क्स अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया से एक प्रोफेशनल कॉस्ट एंड मैनेजमेंट एकाउंटेंट की डिग्री भी हासिल की थी। इसके बाद वो साल 1999 में संयुक्त राज्य अमेरिका चले गए थे।

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button