राजनीति

हंगामे के चलते तीसरी बार टला मेयर का चुनाव, आप फिर सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाएगी

डीएमसी अधिनियम 1957 के अनुसार, महापौर और उप महापौर का चुनाव निकाय चुनावों के बाद होने वाले पहले सदन में होता है। बहरहाल, नगर निकाय चुनाव हुए दो महीने हो चुके हैं और दिल्ली को अभी मेयर मिलना बाकी है।

दिल्ली को मिला भ्रष्ट मुख्यमंत्रीः मीनाक्षी लेखी
मेयर चुनाव एक बार फिर टलने पर केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने कहा, दिल्ली को एक भ्रष्ट मुख्यमंत्री मिला है, जिसका नाम लगातार शराब घोटाले में आ रहा है। इसी पैसे का इस्तेमाल कर उन्होंने गोवा में और फिर मेयर चुनाव लड़ने की कोशिश की। इन्होंने भाजपा के 9 पार्षदों को पद और पैसे का लालच दिया।

सिसोदिया बोले हंगामा कर रहे आप पार्षद
वहीं मनीष सिसोदिया ने इस मुद्दे पर कहा कि, एमसीडी में बीजेपी के पार्षद बिना बात हंगामा करके आज भी मेयर का चुनाव नहीं होने दे रहे। आम आदमी पार्टी के पार्षद शांत बैठे हैं लेकिन BJP पार्षद बिना बात हंगामा मचा रहे हैं।

सदन के बाहर ही आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि अब पार्टी सुप्रीम कोर्ट जाएगी। संजय सिंह बोले, भाजपा संवैधानिक रूप से मेयर का चुनाव नहीं होने दे रही, अब कोर्ट जाएंगे।

आज भी नहीं हुआ मेयर का चुनाव
पीठासीन अधिकारी ने कहा कि जिन लोगों को वोट नहीं करना है वह सदन से बाहर जाएं, इसके बाद से हंगामा तेज हो गया है। आप पार्षद लगातार वापस जाओ, वापस जाओ के नारे लगा रहे हैं। बढ़ते हंगामे के चलते पीठासीन अधिकारी ने सदन को अगली तिथि के लिए स्थगित कर दिया और इस तरह आज भी मेयर का चुनाव नहीं हो पाया।

भाजपा ने रखी दो आप विधायकों को वोटिंग से बाहर रखने की अपील
10 मिनट के स्थगन के बाद पीठासीन अधिकारी सदन में फिर से अपनी चेयर पर लौटीं। स्थाई समिति की पूर्व अध्यक्ष रहीं भाजपा पार्षद शिखा राय ने पीठासीन अधिकारी के सामने मांग रखी है कि आम आदमी पार्टी के दो विधायक अखिलेश पति त्रिपाठी व एक अन्य के खिलाफ मामला दर्ज है इसलिए उन्हें वोट देने का हक ना दिया जाए। इसके बाद सदन में फिर से हंगामा बढ़ गया।

यह भी पढ़ें ...  किसानों के समर्थन में उतरे दिग्विजय सिंह वीडियो जारी कर बोले मैं आपके साथ खड़ा हूं

10 मिनट के लिए सदन हुआ स्थगित
पीठासीन अधिकारी ने आम आदमी पार्टी के पार्षद दल के नेता मुकेश गोयल से कहा कि वह अपने सहयोगियों को शांत करवाएं, मेयर का चुनाव होने दें। पीठासीन अधिकारी ने आगे कहा कि, जनता ने उन्हें दिल्ली की सेवा करने के लिए भेजा है, बार-बार हंगामा करना ठीक नहीं। इसके बाद भी जब पार्षदों का हंगामा नहीं रुका तो सदन को 10 मिनट के लिए स्थगित कर दिया गया है।

लगातार बढ़ रहा हंगामा
इस बीच सदन में हंगामा शुरू हो गया है। आम आदमी पार्टी और भाजपा के पार्षद लगातार अपनी बात एक साथ रखने की कोशिश कर रहे हैं जिसके चलते हंगामा बढ़ता जा रहा है।

पार्षदों को बांटे गए तीन मत पत्र
इस बीच सभी सदस्यों को तीन तरह के मत पत्र दिए जा रहे हैं। एक से मेयर, एक से डिप्टी मेयर और तीसरे से स्थाई समिति के सदस्यों को वोट दिया जाएगा। तीनों चुनाव एक साथ कराए जाएंगे। पीठासीन अधिकारी ने कहा कि दिल्ली हाईकोर्ट के 2016 के फैसले में साफ कहा गया है कि एल्डरमैन मेयर चुनाव में वोट डाल सकते हैं।

आप विधायक ने जताया विरोध
पीठासीन अधिकारी के फैसले पर आम आदमी पार्टी के रिठाला विधायक महेंद्र गोयल ने आपत्ति जताई है।

एल्डरमैन भी लेंगे मेयर डिप्टी मेयर के चुनाव में हिस्सा
पीठासीन अधिकारी सत्या शर्मा ने मेयर डिप्टी मेयर और स्थाई समिति के 6 सदस्यों के चुनाव की प्रक्रिया शुरू कराई। एल्डरमैन भी चुनाव में वोट करेंगे। इसी बात पर सदन में लगातार हंगामा हो रहा था, लेकिन अब पीठासीन अधिकारी ने कहा है कि एल्डरमैन वोट करेंगे। मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव में एल्डरमैन भी लेंगे हिस्सा, अस्थाई समिति के चुनाव में केवल पार्षद हिस्सा लेंगे।

जो पार्टी चुनाव हारी उसके मन में चोर हैः दुर्गेश पाठक
आप नेता दुर्गेश पाठक ने भाजपा के आरोप पर कहा है कि, दिल्ली में किसी भी गली में चले जाओ, वहां चर्चा है कि मेयर मिलेगा कि नहीं। आखिर ये चर्चा क्यों है? चुनाव हो गया। आम आदमी पार्टी को बहुमत मिल गया। 2 से ढाई महीने हो गए, फिर भी मेयर नहीं मिला। जो पार्टी चुनाव हारी है, उसके मन में चोर है। वो अपनी हार को बर्दाश्त नहीं कर पा रही। कोई न कोई बहाना लेकर मेयर चुनाव को स्थगित कराना चाहती है।

यह भी पढ़ें ...  बीजेपी नेता सना खान हत्याकांड में नया खुलासा

पहली बार नामित पार्षद लगा दिए। बीजेपी की पीठासीन अधिकारी बना दी। पहले मनोनीत पार्षदों को शपथ दिला दी। सभी को मान लिया। आज नई तारीख आई है। वही पटकथा शुरू कर दी। आज नई कहानी लेकर आएं हैं। आम आदमी पार्टी बीजेपी के पार्षदों को खऱीद रही है। आपने 15 साल काम किया, हमें 5 साल काम करने दो। यदि ठीक काम नहीं करेंगे, तो फिर आपको मौका मिल जाएगा। दिल्ली की जनता को सुनिश्चित करते हैं कि हमारा एक भी पार्षद कुछ नहीं बोलेगा। एक चूं तक नहीं निकालेगा। शांति से चुनाव होने देंगे।

आम आदमी पार्टी ने भाजपा के आरोप को हास्यास्पद बताया
आप विधायक आतिशी ने भाजपा के आरोपों पर जवाब देते हुए कहा, अभी भारतीय जनता पार्टी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके आम आदमी पार्टी पर झूठे और हास्यास्पद आरोप लगाए। ऑपरेशन लोटस के लिए पहचानी जाने वाली पार्टी आरोप लगा रही है कि आम आदमी पार्टी भाजपा के पार्षदों को खरीद रही है। उल्टा चोर कोतवाल को डाटे। जिसने हमारे पार्षदों को पैसा, पद और विधायक की टिकट के ऑफर दिए। आज भाजपा फिर से महापौर के चुनाव को स्थगित करने की कोशिश करेगी। दिल्ली की जनता के जनादेश को स्वीकार कीजिए। मेयर का चुनाव होने दीजिए। दिल्ली को निगम की सरकार मिलना चाहिए। चुनाव रोकना असंवैधानिक है।

भाजपा का आप पर बड़ा आरोप
भाजपा ने महापौर चुनाव से पहले आम आदमी पार्टी पर गंभीर आरोप लगाए हैं। भाजपा नेताओं ने कहा कि महापौर उपमहापौर और स्थाई समिति के सदस्यों के चुनाव में वोट डलवाने के लिए आम आदमी पार्टी के नेताओं ने उनके 10 पार्षदों से संपर्क किया है, उन्हें करोड़ों रुपए का ऑफर दिया गया है। भाजपा नेताओं ने अपने सभी 10 पार्षद मीडिया के सामने पेश किए।

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button