चंडीगढ़

पंजाब में टैक्स चोरों पर 15.37 करोड़ जुर्माना लगाया गया: मंत्री चीमा

पंजाब के वित्त, योजना, आबकारी और कराधान मंत्री एडवोकेट हरपाल सिंह चीमा ने कहा कि कराधान विभाग की स्टेट इंटेलिजेंस एंड प्रीवैंटिव यूनिट (सिपू) के मोबाइल विंगों की तरफ से अगस्त महीने के दौरान राज्य भर में कर चोरों के विरुद्ध चलाई गई मुहिम स्वरूप 873 वाहनों को ई-वे बिल और अन्य ज़रुरी दस्तावेज़ न होने के कारण 15.37 करोड़ रुपए का जुर्माना किया गया है।

 

इस सम्बन्धी और जानकारी देते हुये वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने कहा कि सिपू द्वारा अगस्त महीने के दौरान कुल 1052 वाहनों और जुलाई महीने के बकाया 70 मामलों में कार्रवाई की गई। उन्होंने कहा कि इनमें से 873 मामलों में कुल कर चोरी के बारे फ़ैसला लेते हुये 15,37,30,704 रुपए का जुर्माना लगाया गया और बकाया 249 मामलों में 4.38 करोड़ रुपए का जुर्माना वसूले जाने की संभावना है। स. चीमा ने बताया कि लगाऐ गए कुल जुर्माने में से 14,90,94,501 रुपए का जुर्माना वसूला जा चुका है और बकाया जुर्माना भी जल्द ही वसूला जायेगा।

यह भी पढ़ें ...  सरकारी अमला पत्रकारों की भलाई को लेकर पूरी तरह से दृढ़ संकल्पित : संजीव कौशल

 

बढ़िया कारगुज़ारी दिखाने वाली सिपू टीमों के बारे जानकारी देते हुये वित्त मंत्री ने बताया कि सिपू शंभू द्वारा सबसे अधिक 184 वाहनों के विरुद्ध जबकि सिपू लुधियाना की तरफ से 172, सिपू पटियाला की तरफ से 158 और सिपू रोपड़ की तरफ से 134 वाहनों के विरुद्ध कार्यवाही की गई। उन्होंने कहा कि कर चोरों के विरुद्ध जारी इस मुहिम के अंतर्गत सिपू शंभू ने सबसे अधिक 3.21 करोड़ के जुर्माना लगाए और 3.18 करोड़ रुपए के जुर्माने वसूलने में सफलता हासिल की। इसी तरह सिपू पटियाला की तरफ से 2.80 करोड़ रुपए के लगाऐ गए जुर्मानों में से 2.67 करोड़ रुपए की वसूली करने में सफलता प्राप्त की गई।

सिपू की टीमों से तरफ से चलाई गई इस मुहिम की कामयाबी के लिए उनको बधाई देते हुये हरपाल सिंह चीमा ने उनको अपने प्रदर्शन में और सुधार लाने के लिए प्रेरित किया और कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार की तरफ से विभाग को हर तरह की आधुनिक तकनीक और साधन मुहैया करवाए जा रहे हैं जिससे ईमानदार करदाताओं की हर संभव सहायता करने के साथ-साथ कर चोरों के विरुद्ध शिकंजा कसा जा सके।

यह भी पढ़ें ...  चंडीगढ़ पुलिस ने 19 केसों में वांटेड 7 लोगों की लिस्ट जारी की, करोड़ों की ठगी कर हुए फरार

यह खुलासा करते हुये कि अब तक 22000 व्यक्तियों द्वारा ’मेरा बिल’ एप डाउनलोड की जा चुकी है, वित्त मंत्री ने राज्य के आम लोगों को भी इस मोबाइल एप के द्वारा राज्य को वित्तीय पक्ष से मज़बूत बनाने की मुहिम का हिस्सा बनने की अपील की।

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button