राष्ट्रीय

MP के इंदौर जिले में 20 किमी में PM मोदी के 60 बड़े कटऑउट

MP के इंदौर जिले में शहर में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर होने जा रहे दो बड़े इवेंट तीन दिनी प्रवासी भारतीय सम्मेलन व दो दिनी ग्लोबल इनवेस्टर्स समिट की रंगत शहर और आसपास के क्षेत्रों में दिखने लगी है। आयोजन स्थल ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर (बीसीसी) तक का क्षेत्र हाई सिक्योरिटी जोन बन गया है।

साथ ही पूरा इलाका दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है। खास बात यह कि एयरपोर्ट से लेकर सुपर कॉरिडोर, एमआर-10, दीनदयाल उपाध्याय चौराहा (बापट चौराहा) व आयोजन ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर तक 20 किमी से ज्यादा का यह मार्ग मोदीमय हो गया है।

इस लंबे रुट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के करीब 60 से ज्यादा बड़े कटऑउट लगाए गए हैं। चूंकि देश-विदेश से जितने भी वीवीआईपी, डेलिगेट्स, ऐंबैस्डर इसी रुट से आएंगे व जाएंगे, इसके चलते मोदी के बड़े होर्डिंग ज्यादा लगाए जा रहे हैं।

चूंकि खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंडोनेशिया सहित अन्य देशों में देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर में आने का न्योता दे चुके हैं, जिसके चलते पूरी प्रशासनिक मशीनरी दिन-रात तैयारियों में जुटी है। इसमें मोदी के बड़े कट आउट के लिए मेट्रो का रुट चुना गया है।

इसके तहत एमआर-10 पर दीनदयाल उपाध्याय चौराहा के पहले से मोदी के कट आउट लगने की शुरुआत हो गई है। अधिकांश स्थानों पर मेट्रो के पिलर्स का उपयोग किया गया जबकि मेट्रो के खास स्थानों पर बड़ा स्ट्रक्चर बनाकर मोदी के कट आउट लगाए गए हैं।

संभवत: ये अब तक के सबसे बड़े कट आउट हैं जो करीब 80 फीट तक के हैं। इसी कड़ी में मेट्रो रूट पर और भी बड़े स्ट्रक्चर बनाए जा रहे हैं वहां भी मोदी के कट आउट लगाए जाएंगे।

यह भी पढ़ें ...  ‘यह दशक भारत की तकनीक है’: पीएम मोदी ने लॉन्च किया ‘कॉल बिफोर यू डिग’ ऐप

साफे जैकेट सहित अलग-अलग पोज में मोदी के कटऑउट

20 किमी से ज्यादा लंबे मार्ग (सुपर कॉरिडोर-एमआर-10) पर दोनों ओर मोदी के अलग-अलग परिधान में कट आउट लगाए गए हैं। चूंकि इस पूरे मार्ग पर दोनों ओर कुछ और नहीं है और चौड़ा मार्ग है इसके चलते इंदौर आने वाले वीआईपी की नजर हर 5-7 मििनट पर मोदी के कट आउट पर ही रहेगी।

विशेष यह कि मोदी के कट आउट अलग-अलग तरह की जैकेट, साफे व वेशभूषा में लगाई गए हैं। इसके अलावा सुपर कॉरिडोर का गांधी नगर की ओर का अंतिम छोर जहां खत्म होता है और एयरपोर्ट की ओर रास्ता जाता है, वहां मेट्रो रूट नहीं है लेकिन सड़क के दोनों ओर पेड़ों की टहनियों को काटकर बड़े स्ट्रक्चर बनाकर वहां भी उनके कट आउट लगाए गए हैं।

शिवराज सिंह के 4-6 कटऑउट

इस बड़े मार्ग पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के 4-6 कट आउट लगाए गए हैं। एमआर-10 ब्रिज, टोल टैक्स के आगे, सुपर कॉरिडोर के मोदी के कट आउट बीच में न होकर दोनों ओर लगाए गए हैं। कुल मिलाकर हर कटऑउट ऐसे स्थान पर लगाए गए हैं कि गुजरने वालों का ध्यान आकृष्ट करते हैं। मार्ग के दोनों ओर प्रवासी भारतीय सम्मेलन की छोटे-छोटे बोर्डस पर ब्रांडिंग की गई है।

यह भी पढ़ें ...  यूपी: चित्रकूट जेल से कासगंज शिफ्ट होंगे विधायक अब्बास, बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के रास्ते ले जा रही पुलिस

शहर में PM-CM के साथ इंदौर-मप्र की ब्रांडिंग

इधर शहर में जितने भी बोर्ड लगाए गए हैं उसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ प्रवासी भारतीय सम्मेलन, ग्लोबल इनवेस्टर्स समिट के साथ इंदौर व मप्र की खासी ब्रांडिंग की गई है। कुछ भाजपा नेताओं के मुताबिक चूंकि प्रवासी भारतीय सम्मेलन केंद्र का आयोजन है,

इसके चलते जिन मार्ग से वीआईपी का आना-जाना होगा इसलिए वहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ही ब्रांडिंग की गई है क्योंकि यह आयोजन स्थल से एयरपोर्ट आने-जाने का सीधा रुट है।

इसके अलावा चूंकि प्रवासी भारतीय इन पांचों दिनों के अलावा भी शहर में घूमेंगे-फिरेंगे इसके चलते शहर के अंदर मोदी-शिवराज सिंह के साथ इंदौर व मप्र की ब्रांडिंग की गई है।

आयोजन स्थल के बाहर और अंदर ऐसी ब्रांडिंग

उधर, आयोजन स्थल ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर के बाहर खूबसूरत गेट लगाना शुरू हो गए हैं। यहां अब अब तक 5 गेट लग चुके हैं जबकि आसपास के अन्य मार्गों पर भी गेट लगाए जा रहे हैं। इसके अलावा अंदर हर डोम में तथा परिसर सहित हर स्थान पर मोदी-शिवराज सिंह के साथ प्रमुख तौर पर प्रवासी भारतीय सम्मेलन की ब्रांडिंग की गई है।

दूसरे पायदान पर ग्लोबल इनवेस्टर्स समिट, जी-20 सम्मेलन, आजादी के अमृत काल आदि की ब्रांडिंग की गई है। कुल मिलाकर आयोजन स्थल, सुपर कॉरिडोर, एमआर-10, एयरपोर्ट रोड मोदी मय हो गए हैं।

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button