अंतर्राष्ट्रीय

पुतिन ने यूक्रेन से पहले ब्रिटेन पर हमले की दी थी धमकी

ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने आज एक बड़ा खुलासा किया है। जॉनसन ने कहा कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन पर हमला करने से पहले मुझ पर मिसाइल दागने की धमकी दी थी। पूर्व पीएम ने कहा कि पिछले साल 24 फरवरी को रूस द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण शुरू करने से पहले पुतिन ने मुझे साथ न देने को कहा था।

पुतिन ने जॉनसन को फोन कर दी धमकी
जॉनसन ने बताया कि एक फोन कॉल के दौरान पुतिन में मिसाइल हमले की धमकी दी थी। सोमवार को प्रसारित ‘पुतिन वर्सेस द वेस्ट’ नामक बीबीसी की एक डॉक्यूमेंट्री में पूर्व ब्रिटिश पीएम ने यह बयान दिया। उन्होंने कहा कि रूसी राष्ट्रपति ने मुझे कहा था कि मैं तुम्हें चोट नहीं पहुंचाना चाहता, लेकिन तुम पर एक मिसाइल गिराने में मुझे केवल एक मिनट लगेगा।

जॉनसन ने दी थी चेतावनी
पूर्व प्रधानमंत्री जॉनसन ने यह भी कहा कि उन्होंने पुतिन को चेताया था कि अगर वे यूक्रेन पर हमला करते हैं तो रूस मुसीबत में फंस सकता है, क्योंकि पश्चिमी देश उन पर प्रतिबंध लगा देंगे और अधिक नाटो सैनिकों को रूसी बोर्डर पर बढ़ा दिया जाएगा मिलेगा। बीबीसी ने बताया कि उन्होंने पुतिन को यह कहकर रूसी सैन्य कार्रवाई को रोकने की भी कोशिश की कि यूक्रेन “निकट भविष्य के लिए” नाटो में शामिल नहीं होगा।

यह भी पढ़ें ...  अफगानिस्तान में सड़क किनारे हुआ बम विस्फोट, 7 लोगों की मौत

रक्षा सचिव बोले- ताकत दिखाना चाहता था रूस
बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री में ब्रिटेन के रक्षा सचिव बेन वालेस भी हैं, जो पिछले साल 11 फरवरी को अपने रूसी समकक्ष सर्गेई से मिलने के लिए मास्को गए थे। डॉक्यूमेंट्री में से पता चला कि वैलेस इस आश्वासन के साथ गए थे कि रूस यूक्रेन पर आक्रमण नहीं करेगा, लेकिन उन्होंने बताया कि दोनों पक्ष जानते हैं कि यह एक झूठ है। उन्होंने रूस के हमले को “बदमाशी और ताकत का प्रदर्शन” के रूप में वर्णित किया।

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button