खेल

Shubman Gill: शुभमन गिल ने 17 दिन के अंदर चौथा शतक जड़ा

शुभमन टी20 अंतरराष्ट्रीय में भारत की ओर से शतक लगाने वाले सातवें बल्लेबाज हैं। उनसे पहले सुरेश रैना, रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव और दीपक हुड्डा ऐसा कर चुके हैं।

भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला खेला गया। इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की और 20 ओवर में चार विकेट पर 234 रन बनाए। शुभमन गिल ने शानदार बैटिंग करते हुए टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का पहला शतक जड़ा। उन्होंने 54 गेंदों पर यह शतक लगाया। शुभमन 63 गेंदों में 12 चौके और सात छक्के की मदद से 126 रन बनाकर नाबाद रहे।

पिछले 17 दिन के अंदर चौथा शतक
यह पिछले 17 दिन के अंदर शुभमन का चौथा अंतरराष्ट्रीय शतक है। इससे पहले तीन शतक शुभमन ने वनडे फॉर्मेट में लगाए हैं। उनमें एक दोहरा शतक भी है। इसी साल 15 जनवरी को शुभमन ने श्रीलंका के खिलाफ वनडे में 116 रन की पारी खेली थी, इसके बाद 18 जनवरी को न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे में 208 रन बनाए थे। 24 जनवरी को न्यूजीलैंड के खिलाफ ही शुभमन ने 112 रन बनाए थे। अब उन्होंने टी20 में शतक जड़ दिया है।

यह भी पढ़ें ...  बीसीसीआई ने की पुष्टि, केएल राहुल आखिरी टेस्ट से बाहर, बुमराह की होगी वापसी

तीनों फॉर्मेट में शतक लगाने वाले पांचवें बल्लेबाज
इसी के साथ शुभमन टी20 अंतरराष्ट्रीय में भारत की ओर से शतक लगाने वाले सातवें बल्लेबाज हैं। उनसे पहले सुरेश रैना, रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव और दीपक हुड्डा ऐसा कर चुके हैं। वहीं, वह भारत की ओर से तीनों फॉर्मेट में शतक लगाने वाले पांचवें बल्लेबाज हैं। उनसे पहले रैना, रोहित, राहुल और कोहली ऐसा कर चुके हैं। ओवरऑल यह शुभमन का छठा अंतरराष्ट्रीय शतक रहा।

सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर शुभमन के नाम
शुभमन के 126* रन टी20 अंतरराष्ट्रीय में भारत के लिए सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर है। इससे पहले यह रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम था। उन्होंने पिछले साल दुबई में अफगानिस्तान के खिलाफ नाबाद 122 रन बनाए थे। वहीं, 118 रन के साथ रोहित इस मामले में तीसरे स्थान पर हैं। यह घरेलू और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मिलाकर शुभमन का टी20 फॉर्मेट में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर है। उन्होंने 2022 में कर्नाटक के खिलाफ पंजाब से खेलते हुए टी20 में 126 रन ही बनाए थे।

न्यूजीलैंड के खिलाफ बनाया रिकॉर्ड
शुभमन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे और टी20 में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। यानी न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे और टी20 में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर शुभमन से ज्यादा किसी और का नहीं है। वनडे में पिछले महीने शुभमन ने 208 रन की पारी खेली थी। वहीं, टी20 में 126 नाबाद रन हैं। शुभमन ने अपनी पारी से दर्शकों का दिल जीत लिया। इस मैच को देखने के लिए चैंपियन भारतीय महिला अंडर-19 टीम भी आई थी। वहीं, सचिन तेंदुलकर, बीसीसीआई सचिव जय शाह और उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला भी यह मैच देखने पहुंचे हैं।

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button