राष्ट्रीय

साल 2023 में मिलेगी खुशखबरी ! सस्ता होगा सोना, जानिए

सोने की खरीदारी करने वालों के लिए नया साल अच्छा मौका आने वाला है। आने वाले बजट के बाद आपको सस्ता सोना मिल सकता है। अगर सूत्रों की मानें तो वाणिज्य मंत्रालय ने जेम्स एंड ज्वैलरी इंडस्ट्री को बढ़ावा देने के लिए आने वाले बजट में सोने पर आयात शुल्क घटाए जाने का प्रस्ताव रखा है। सूत्रों के मुताबिक आपके लिए सोने की खबर जल्द आ सकती है।

केंद्र सरकार ने साल 2022 जुलाई में सोने पर आयात शुल्क 10.75 फीसदी से बढ़ाकर 15 फीसदी कर दिया था। सरकार ने यह कदम चालू खाता के घाटे में कमी लाने और सोने के बढ़ते इम्पोर्ट पर काबू पाने के इरादे से उठाया था। सोने पर बुनियादी सीमा शुल्क 12.5 फीसदी लगता है जबकि 2.5 फीसदी की दर से कृषि अवसंरचना विकास उपकर लगता है। इस तरह कुल प्रभावी इंपोर्ट ड्यूटी 15 फीसदी हो जाता है।
साल 2023 में मिलेगी खुशखबरी ! सस्ता होगा सोना, जानिए

कॉमर्स मिनिस्ट्री का ये है प्लान
सूत्रों ने बताया कि रत्न एवं आभूषण उद्योग की मांगों को ध्यान में रखते हुए वाणिज्य मंत्रालय ने वित्त मंत्रालय से आने वाले बजट साल 2023 में इस तरह का प्रस्ताव रखने की मांग की है। सूत्रों के मुताबिक वाणिज्य मंत्रालय ने रत्न-आभूषण के विनिर्माण एवं निर्यात को बढ़ावा देने के लिए कुछ अन्य उत्पादों पर भी इंपोर्ट ड्यूटी में बदलाव की मांग रखी है।

यह भी पढ़ें ...  Karnataka: खरगे के बाद बीजेपी विधायक के बिगड़े बोल, सोनिया गांधी पर की अभद्र टिप्पणी; कांग्रेस ने साधा निशाना

रत्न एवं आभूषणों के निर्यात से जुड़े हित धारक इंपोर्ट ड्यूटी में कटौती की मांग लंबे समय से करते आ रहे हैं। रत्न एवं आभूषण निर्यात प्रोत्साहन परिषद के पूर्व चेयरमैन कोलिन शाह ने कहा कि उद्योग ने एक फरवरी साल 2023 को पेश होने वाले बजट में निर्यात को बढ़ावा देने वाले कदमों की घोषणा की उम्मीद है।

सूत्रों की माने तो वाणिज्य मंत्रालय ने रत्न एवं आभूषण उद्योग की मांगों को ध्यान में रखते हुए वित्त मंत्रालय से आगामी साल 2023 में फरवरी को पेश होने वाले बजट में इस तरह का प्रस्ताव रखने की मांग की है। वाणिज्य मंत्रालय ने रत्न-आभूषण के विनिर्माण एवं निर्यात को बढ़ावा देने के लिए कुछ अन्य उत्पादों पर भी इंपोर्ट ड्यूटी में बदलाव की मांग रखी है।

यह भी पढ़ें
हरियाणा पुलिस का एएसआई पहुंचा पंडोखर दरबार,फरियाद सुन लोगों ने लिए जमकर मजे

 

यह भी पढ़ें
शादी से पहले रिलेशनशिप में रहे 2 बच्चों की मां का अश्लील वीडियो किया वायरल

यह भी पढ़ें ...  मेयर चुनाव से पहले दिल्ली में हंगामा मनोनीत सदस्यों की शपथ के खिलाफ आप का प्रदर्शन

Source : 

 

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button