राज्य

छत्तीसगढ़ सौर ऊर्जा से जगमगाएंगे शहर के प्रमुख चौराहे, बिलासपुर नगर निगम की अनूठी पहल

नगरायुक्त ने  छत्तीसगढ़ बताया कि इस प्रोजेक्ट के प्रथम चरण में शहर के नेहरू चौक और श्यामलाल चतुर्वेदी चौक में शेड का काम पूरा हो चुका है। वहीं दूसरे चरण में महाराणा प्रताप चौक पर भी शेड बनाया जाएगा, जिसकी कार्ययोजना स्मार्ट सिटी के अधिकारियों ने पूरी कर ली है।

बिलासपुर शहर को स्मार्ट बनाने के लिए नगर निगम लगातार नए-नए प्रयोग करते आ रहा है, जिससे शहर की सूरत बदली जा सके। इसी तर्ज पर अब शहर के प्रमुख तीन चौक पर शेड लगाए जा रहे है। शेड के साथ इनमें सोलर पैनल भी लगाए जाएंगे,

जिससे बिजली का उत्पादन भी किया जा सके। उत्पादित की गई बिजली से चौक चौराहों में रोशनी करने वाले एलईडी लाइट व सिग्नल्स को बिजली प्रदान करने की यह अनूठी पहल की गई है, जिससे बिजली विभाग पर इसका दबाव थोड़ा कम पड़े। यह जानकारी नगर निगम बिलासपुर के आयुक्त कुणाल दुदावत ने दी है।

यह भी पढ़ें ...  आयकर विभाग ने 1,300 करोड करोड़ रुपये की काली कमाई का पता लगाया

उन्होंने बताया कि इस प्रोजेक्ट के प्रथम चरण में शहर के नेहरू चौक और श्यामलाल चतुर्वेदी चौक में शेड का काम पूरा हो चुका है। वहीं दूसरे चरण में महाराणा प्रताप चौक पर भी शेड बनाया जाएगा, जिसकी कार्ययोजना स्मार्ट सिटी के अधिकारियों ने पूरी कर ली है।

लगभग तीन करोड़ 58 लाख रुपए की लागत से इसका निर्माण किया जाना है। इससे पहले प्रदेश के दो शहरों रायपुर और भिलाई में इस योजना की शुरुआत की गई थी, जो कि फेल साबित हुई। वहीं बिलासपुर में भी इस योजना को हाथों हाथ लिया गया, लेकिन बिलासपुर में शेड के साथ सोलर पैनल लगाकर बिजली उत्पादन किया जाना अनूठी पहल है।

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button