राजनीतिराज्यराष्ट्रीय

गाम्बिया मामले पर मेडन फार्मा को सरकार की क्लीन चिट कहा कंपनी के कफ सिरप में कोई मिलावट नहीं

गाम्बिया मामले पर मेडन फार्मा को सरकार की क्लीन चिट कहा कंपनी के कफ सिरप में कोई मिलावट नहीं

गाम्बिया मामले में कथित रूप से भारतीय कफ सिरप पीने से 66 बच्चों की मौत के मामले में सरकार ने कंपनी को क्लीन चिट दी है। केंद्र सरकार ने कहा कि मेडन फार्मा का सिरप स्टैंडर्ड क्वालिटी का है। इसमें किसी तरह की मिलावट नहीं मिली है। सरकार ने राज्यसभा में यह जानकारी दी है। कुछ दिनों पहले गाम्बिया में 70 बच्चों की मौत हुई थी।

बाद में पता चला कि बच्चों की मौत किडनी में इंफेक्शन की वजह से हुई है। इन मौतों को भारत में बने खांसी के सिरप से जोड़कर देखा गया।

गाम्बिया मामले पर मेडन फार्मा को सरकार की क्लीन चिट

  • 5 अक्टूबर को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भारत के मेडेन फार्मास्यूटिकल्स के खांसी के 4 सिरप को लेकर अलर्ट जारी किया था।
  • इसके बाद गाम्बिया में कथित तौर पर भारतीय कफ सिरप से 70 बच्चों की कथित मौत के मामले में बड़ा यू-टर्न लिया था।
  • कहा गया कि अभी तक इसकी पुष्टि नहीं की है कि भारत में बनी खांसी की दवा ही बच्चों की मौत की वजह है। गाम्बिया की मेडिसिन कंट्रोल एजेंसी के हवाले से रायटर ने यह जानकारी दी थी।
यह भी पढ़ें ...  मध्य प्रदेश में बोले PM मोदी - कांग्रेस के झूठे वादे मोदी की गारंटी के आगे टिकेंगे नहीं

गाम्बिया ने कहा भारतीय सिरप से हुई बच्चों की मौत

गाम्बिया मामले मेडिसिन कंट्रोल एजेंसी के प्रतिनिधि टीजन जैलो ने 31 अक्टूबर को एक प्रेस कांफ्रेंस कर कहा, अभी पुष्टि नहीं हुई है कि भारतीय खांसी की दवाई से बच्चों की किड़नी खराब हुई थी। हम बच्चों की मौत की सही वजह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं। अभी तक यही पता है कि खांसी की दवा से 70 बच्चों की मौत हुई थी।

इस मसले पर प्रतिक्रिया देते हुए WHO ने भी भारतीय कंपनियों की सिरप पर सवाल उठाए थे। WHO ने कहा कि मेडेन फार्मास्यूटिकल्स की प्रोमेथाजिन ओरल सॉल्यूशन, कोफेक्समालिन बेबी कफ सिरप, मैकॉफ बेबी कफ सिरप और मैग्रीप एन कोल्ड सिरप खराब क्वालिटी वाली हैं।

गाम्बिया में 66 बच्चों की मौत गुर्दों की हालत बेहद खराब हो जाने की वजह से हुई है। बहुत मुमकिन है कि इन सिरप के इस्तेमाल के चलते ही बच्चों की मौत हुई हो। ये प्रोडक्ट अभी सिर्फ गाम्बिया में पाए गए हैं। WHO ने मेडिकल प्रोडक्ट अलर्ट जारी किया था। यह न केवल गाम्बिया जैसे देशों, बल्कि भारत के लिए भी बेहद गंभीर है।

यह भी पढ़ें ...  भारतीय हॉकी टीम ने जीती एशियन चैंपियनशिप ट्रॉफी,सीएम भगवंत मान ने दी बधाई

गाम्बिया में 66 बच्चों की मौत मामले से जुड़ी अन्य खबरें यहां पढ़ें

गाम्बिया में कथित तौर पर भारतीय कफ सिरप से 70 बच्चों की कथित मौत के मामले में देश ने बड़ा यू-टर्न लिया था। कहा कि अभी तक इसकी पुष्टि नहीं की है कि भारत में बनी खांसी की दवा ही बच्चों की मौत की वजह है। गाम्बिया की मेडिसिन कंट्रोल एजेंसी के हवाले से रायटर ने यह जानकारी दी थी।

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button