राजनीति

दिल्ली एनसीआर समेत उत्तर भारत में ठंड का प्रकोप, यातायात प्रभावित, 20 जनवरी तक येलो अलर्ट

दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड का प्रकोप जारी है। उत्तर-पश्चिम दिशा से चल रही बर्फीली हवाओं से दिल्ली में एक बार फिर से ठिठुरन बढ़ गई है। आने वाले दिनों में शीतलहर चलने से न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान है। रविवार को सुबह से ही ठंडी हवाओं ने कंपकपी छुड़ाए रखी।

बढ़ती ठंड से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा रहा है। कोहरे और शीतलहर का असर विमानों की आवाजाही पर भी पड़ रहा है। राजधानी में कुछ उड़ानें (दिल्ली-रियाद, दिल्ली-शिमला-कुल्लू, दिल्ली-वाराणसी, दिल्ली-धर्मशाला-श्रीनगर, दिल्ली-शिमला-धर्मशाला, दिल्ली-देहरादून) कोहरे के कारण विलंबित हैं।

ल्ली-एनसीआर में रविवार से तापमान में गिरावट आने की संभावना है, भारत मौसम विज्ञान विभाग ने भविष्यवाणी की है, क्योंकि बर्फ से ढके पहाड़ों से बर्फीली उत्तरपूर्वी हवाएं पहले ही मैदानी इलाकों की ओर बहने लगी हैं। इसने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ, जिसने उत्तर और उत्तर-पश्चिम भारत के बड़े क्षेत्रों में ठंड से राहत दिलाई थी, पीछे हटना शुरू हो गया है।

यह भी पढ़ें ...  21 साल बाद ऑस्कर की रेस में 2 भारतीय फिल्में, छेल्लो शो बेस्ट इंटरनेशनल फिल्म कैटेगरी में नॉमिनेट, RRR भी ओरिजिनल सॉन्ग कैटेगरी में

आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ से राहत मिलने से पहले उत्तर और उत्तर-पश्चिम भारत के बड़े हिस्से में इस महीने के अधिकांश दिनों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे दर्ज किया गया।

यह पिछले 10 से 11 दिनों से भारत-गंगा के मैदानी इलाकों में घने कोहरे की परत और दो पश्चिमी विक्षोभों के बीच एक बड़े अंतर के कारण था, जिसने बर्फ से ढके पहाड़ों से ठंडी हवाओं को सामान्य से अधिक समय तक चलने दिया। आने वाले दिनों में शीतलहर चलने से न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान है।

मौसम विभाग ने रविवार से दिन में आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना जताई है। 15 जनवरी से दिल्ली और पड़ोसी राज्यों के अलग-अलग हिस्सों में फिर से शीतलहर की स्थिति बनने की संभावना है। वहीं मंगलवार से 20 जनवरी तक विभाग ने येलो अलर्ट की चेतावनी जारी की है।

यह भी पढ़ें ...  हमदर्द पर कार्रवाई मान सरकार का कायरतापूर्ण कृत्य : जाखड़

प्रादेशिक मौसम विज्ञान केंद्र, नई दिल्ली के अनुसार उत्तर-पश्चिम दिशा से चल रही शीतलहर से तापमान में गिरावट दर्ज हो रही है। शनिवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 18.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। हालांकि न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 10.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

दिल्ली के पीतमपुरा इलाके में सबसे अधिक अधिकतम तापमान 19.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। यहां न्यूनतम तापमान भी 12.8 डिग्री सेल्सियस रहा।

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button