आज की ख़बरराष्ट्रीय

निर्मला सीतारमण को फिर मिला वित्त मंत्रालय

सीतारमण को फिर मिला वित्त मंत्रालय

तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी ने सोमवार को सभी मंत्रियों को उनके विभाग सौंप दिए हैं. लगभग सभी महत्वपूर्ण विभाग पूर्व मंत्रियों के पास ही रहेंगे. वित्त मंत्रालय एक बार फिर निर्मला सीतारमण को दिया गया है. वह पांच साल तक वित्त मंत्री रहीं. फरवरी 2024 में अंतरिम बजट पेश करके वह लगातार छह बजट पेश करने वाली पहली वित्त मंत्री बनीं। इससे पहले यह रिकॉर्ड पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई के नाम था। अब वह जुलाई में सातवां बजट पेश कर एक कदम आगे बढ़ेंगी. हालांकि, सबसे ज्यादा 10 बजट पेश करने का मोरारजी देसाई का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए उन्हें अभी कुछ साल और इंतजार करना होगा।

5 ने पूर्ण और एक अंतरिम बजट पेश किया 

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने तीसरे कार्यकाल में एक बार फिर निर्मला सीतारमण पर भरोसा जताया है. दो बार केंद्रीय मंत्री रह चुकीं निर्मला सीतारमण 2019 के पूर्ण बजट से लेकर अब तक छह बजट पेश कर चुकी हैं। वह 5 साल तक वित्त मंत्री रहीं और 6 बजट पेश कर चुकी हैं। इनमें 5 पूर्ण और एक अंतरिम बजट शामिल है. इससे पहले वह कुछ महीनों के लिए वित्त राज्य मंत्री भी बन चुकी हैं। सीतारमण को दोबारा वित्त मंत्रालय मिला है

यह भी पढ़ें ...  अमिताभ खुलकर नागरिकता पर सवाल उठाये, बीजेपी ने कहा- सबसे ज्यादा हिंसा बंगाल में हुई है

वित्त मंत्री के तौर पर ये सुधार किये गये 

64 साल की निर्मला सीतारमण ने 2019 में अरुण जेटली से वित्त मंत्रालय की कमान संभाली थी. इसके साथ ही वह पूरे कार्यकाल के लिए वित्त मंत्रालय का कार्यभार संभालने वाली देश की पहली महिला बन गई हैं। वित्त मंत्री के रूप में उनके द्वारा शुरू किए गए प्रमुख सुधारों में आधार कॉर्पोरेट कर को 30 प्रतिशत से घटाकर 22 प्रतिशत करना था। उन्होंने अर्थव्यवस्था को कोविड महामारी की चुनौतियों से बाहर निकालते हुए 20 लाख करोड़ रुपये के विशेष आर्थिक पैकेज की घोषणा की. यह भारत की जीडीपी का लगभग 10 प्रतिशत था.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जेएनयू से पढ़ाई की है 

निर्मला सीतारमण का जन्म 18 अगस्त 1959 को मदुरै, तमिलनाडु में हुआ था। उनका जन्म एक तमिल ब्राह्मण परिवार में नारायणन सीतारमण और सावित्री सीतारमण के घर हुआ था और उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा मद्रास और तिरुचिरापल्ली में की। सीतारमन ने 1980 में सीतालक्ष्मी रामास्वामी कॉलेज से अर्थशास्त्र में स्नातक की डिग्री पूरी करने के बाद जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में दाखिला लिया और वह लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स के पूर्व छात्र भी हैं। सीतारमण को फिर से वित्त मंत्रालय मिला।

यह भी पढ़ें ...  ऑस्कर 2023 में फिल्म RRR ने रचा इतिहास: शाहरुख खान,रजनीकांत प्रियंका चोपड़ा, काजोल समेत इन सितारों ने दी बधाई
Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button