आज की ख़बरपंजाब

मुख्यमंत्री ने भगत कबीर के जीवन पर व्यापक शोध करने के लिए ‘भगत कबीर धाम’ की स्थापना की घोषणा की।

होशियारपुर, 22 जून

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने आज ‘भगत कबीर धाम’ की स्थापना की घोषणा की ताकि भक्ति आंदोलन के महान संत के जीवन और दर्शन पर व्यापक शोध किया जा सके।

मुख्यमंत्री ने आज यहां भगत कबीर की 626वीं जयंती को समर्पित राज्य स्तरीय समारोह के दौरान उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि 15वीं शताब्दी के महान कवि और संत भगत कबीर जी ने लोगों को संतुलित जीवन का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि भगत कबीर का जीवन और दर्शन हमेशा लोगों को सौहार्दपूर्ण जीवन जीने के लिए प्रेरित करता है। भगवंत सिंह मान ने कहा कि भगत कबीर जी के आदर्शों पर चलकर एकता, भाईचारा और शांति बनाए रखना समय की जरूरत है।

मुख्यमंत्री ने लोगों से भगत कबीर जी की शिक्षाओं को सही अर्थों में अपनाने का आह्वान करते हुए कहा कि जाति, रंग, नस्ल और धर्म के भेदभाव से ऊपर उठकर समतामूलक समाज का निर्माण करना समय की मांग है। उन्होंने कहा कि भगत कबीर जी का जीवन और महान शिक्षाएं पवित्र श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी में दर्ज हैं, जिसके माध्यम से प्रेम, शांति और सद्भाव का शाश्वत संदेश दिया गया है। भगवंत सिंह मान ने कहा कि हालांकि भगत कबीर जी का प्रारंभिक जीवन एक मुस्लिम परिवार में बीता, लेकिन वह हिंदू संत रामानंद से बहुत प्रभावित थे, जिन्होंने भक्ति आंदोलन के दौरान उनके लेखन पर गहरा प्रभाव डाला था।

यह भी पढ़ें ...  1999 में पंजाब द्वारा शहीदों के लिए बनाई गई नीतिबन गई मिसाल

मुख्यमंत्री ने लोगों से महान संत के आदर्शों पर चलने का आग्रह करते हुए कहा कि यह मार्ग एक सामंजस्यपूर्ण और प्रगतिशील समाज के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। उन्होंने कहा कि महान सिख गुरुओं ने हमें उत्पीड़न, अन्याय और अत्याचार के खिलाफ लड़ना सिखाया है। 

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button