राजनीतिराज्यराष्ट्रीय

अब छत्तीसगढ़ में स्वामीानंद उत्कृष्ट ITI योजना, दर्शनीय स्थलों के नया नाम, चार साल के लिए सरकार की घोषणा

अब छत्तीसगढ़ में स्वामीानंद उत्कृष्ट ITI योजना, दर्शनीय स्थलों के नया नाम, चार साल के लिए सरकार की घोषणा

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शनिवार को छत्तीसगढ़ गौरव दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए 3 महत्वपूर्ण घोषणाएं की हैं. मुख्यमंत्री बघेल ने ‘मुख्यमंत्री वृक्ष संपदा’ की घोषणा करते हुए इस ITI योजना के लिए 100 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की. साथ ही सभी विद्यालयों, छात्रावासों, आश्रमों, सरकारी भवनों के रख-रखाव एवं उन्नयन के लिए एक हजार करोड़ रुपये देने की घोषणा की है.

तकनीकी शिक्षा के स्तर

तकनीकी शिक्षा के स्तर में सुधार के लिए औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों के उन्नयन के लिए ‘स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट ITI योजना’ की घोषणा करते हुए, सीएम ने ITI योजना के लिए 1200 करोड़ रुपये की घोषणा की। मुख्यमंत्री शनिवार को अपने निवास कार्यालय में छत्तीसगढ़ गौरव दिवस के अवसर पर आयोजित वर्चुअल कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे. सीएम भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ गौरव दिवस पर भूमिपूजन भी किया और 33.96 करोड़ रुपये के 14 विकास कार्यों का लोकार्पण किया. इनमें 30 करोड़ 13 लाख रुपये लागत के 12 कार्यों का भूमिपूजन और 3.83 करोड़ रुपये लागत के दो कार्यों का लोकार्पण शामिल है.

संग्रहालय का भूमिपूजन

रायपुर में 4.86 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले संत शिरोमणि गुरु घासीदास बाबा स्मारक एवं संग्रहालय का भूमिपूजन भी किया गया. अनुसूचित जाति एवं जनजाति के छात्र-छात्राओं के लिए अनेक कन्या एवं बालक छात्रावास एवं आश्रम का भूमिपूजन एवं लोकार्पण किया गया। कार्यक्रम में कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे, नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया, मुख्यमंत्री के सलाहकार राजेश तिवारी, छत्तीसगढ़ राज्य खाद्य नागरिक आपूर्ति निगम के अध्यक्ष राम गोपाल अग्रवाल, मुख्य सचिव अमिताभ जैन सहित वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे.

इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने जिन कार्यों के लिए भूमिपूजन किया उनमें नवा रायपुर में 2.50 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाला संत शिरोमणि गुरु घासीदास बाबा स्मारक एवं संग्रहालय शामिल है. कक्षा (प्रयास) के छात्रों के लिए स्कूल-सह-कोचिंग केंद्र भवन, बेमेतरा जिले के साजा में 1.52 करोड़ रुपये की लागत से 50 सीटर प्री-मैट्रिक एससी गर्ल्स हॉस्टल, बारामपुर में 50 सीटर प्री-मैट्रिक एससी बॉयज हॉस्टल। मुंगेली जिले की लागत में 1.52 करोड़ रुपये शामिल हैं।

यह भी पढ़ें ...  कियारा को लेकर सिद्धार्थ मल्होत्रा ने किया दिलचस्प खुलासा, जल्द बुलाया

इसके अलावा मझगांव में 1.52 करोड़ रुपये की लागत से 50 सीटर प्री मैट्रिक एससी बालिका छात्रावास, लोरमी में 1.52 करोड़ रुपये की लागत से 50 सीटर प्री मैट्रिक एससी बालिका छात्रावास, लोरमी में ही 1.62 करोड़ रुपये की लागत से 50 सीटर प्री मैट्रिक एससी बालिका छात्रावास, फास्टरपुर में 50 सीटर। लोरमी में एक सीटर पोस्ट मैट्रिक एससी बालक छात्रावास की लागत 1.91 करोड़ रुपये, लोरमी में 50 सीटर प्री मैट्रिक एसटी बालिका छात्रावास की लागत 1.52 करोड़ रुपये, रायपुर के मंदिर हसौद में 50 सीटर प्री मैट्रिक एससी बालिका छात्रावास की लागत 1.52 करोड़ रुपये है. . रुपये की लागत से रायपुर जिले के भिलाई में 50 सीटर प्री मैट्रिक एससी गर्ल्स हॉस्टल। कबीरधाम जिले के ग्राम डाबरभंत में 1.52 करोड़ रुपये की लागत से 50 सीटर अनुसूचित जाति बालिका आश्रम का भूमिपूजन. 1.62 करोड़।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बेमेतरा के साजा में 1.91 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित 50 सीटर पोस्ट मैट्रिक अनुसूचित जाति बालिका छात्रावास तथा राजनांदगांव जिले के डोंगरगांव में 50 सीटर पोस्ट मैट्रिक अनुसूचित जनजाति बालिका छात्रावास का भी लोकार्पण किया. 1.91 करोड़।

सरकार की योजनाओं से छत्तीसगढ़ के लोगों में आई है खुशहाली : मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में राज्य सरकार के 4 वर्ष पूरे होने पर रायपुर शहर के ऐतिहासिक टाउन हाल में छत्तीसगढ़ गौरव दिवस कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम में सीएम ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सरकार की उपलब्धियों की जानकारी दी. मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार बनते ही सबसे पहले प्रदेश के किसानों का कर्ज माफ किया गया. छत्तीसगढ़ के किसानों को अब पूरे देश में धान की सबसे अधिक कीमत मिल रही है। राजीव गांधी किसान न्याय योजना से लेकर भूमिहीन खेतिहर मजदूरों तक सरकार ने योजनाएं चलाई हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने गोबर उपार्जन का काम भी शुरू कर दिया है. सरकार की योजनाओं का सीधा लाभ आम लोगों को हुआ है और छत्तीसगढ़ के लोगों की समृद्धि बढ़ी है। सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि हम छत्तीसगढ़ राज्य के विकास और समृद्धि के लिए अपने पूर्वजों के सपनों को पूरा करने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं. प्रदेश के किसानों, मजदूरों, युवाओं, महिलाओं, सभी वर्ग व समाज के बुजुर्गों के लिए योजनाओं के माध्यम से कार्य किया जा रहा है. सरकार राज्य के चहुंमुखी विकास के लिए प्रतिबद्ध है। गौरव दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं.

यह भी पढ़ें ...  सरकारी स्कूल के बाथरूम में प्राचार्य ने लगवाए कैमरे, विरोध के बाद निकलवाए, SDM तक पहुंचा मामला

सरकार के काम से बढ़ा छत्तीसगढ़ी माटी से जुड़ाव, प्रदेश की पहचान बने मुख्यमंत्री : मेयर एजाज ढेबर

इस मौके पर रायपुर नगर निगम के मेयर एजाज ढेबर ने कहा कि सरकार ने पिछले 4 साल में प्रदेश की जनता की बेहतरी और विकास के लिए काफी काम किया है. प्रदेश की जनता के लिए आज का दिन गर्व महसूस करने का है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री और सरकार के कार्यों से छत्तीसगढ़ी माटी से जुड़ाव बना है ॐ भी साहनी। भोपाल भूपेश बघेल ने कलेक्ट्रेट चौक स्थित छत्तीसगढ़ महतारी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें नमन किया। वे प्रदेश की समृद्धि और प्रदेशवासियों की सुख-शांति एवं भाग्यशाली का आशीर्वाद छत्तीसगढ़ महतारी से मांगा।

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button