पंजाब

मलेरिया एक जानलेवा बीमारी है, इससे बचाव जरूरी : सिविल सर्जन

फाजिल्का 23 अप्रैल: 

सिविल सर्जन कार्यालय में डाॅ. चन्द्र शेखर कक्कड़ के नेतृत्व में आज विश्व मलेरिया दिवस को समर्पित एक जागरूकता पोस्टर का विमोचन किया गया। इस मौके पर अन्य लोगों के अलावा डीएफपीओ डाॅ. कविता सिंह, डीआईओ डाॅ. एडिसन एरिक, डीएमसी प्रभारी डॉ. डॉ. ज्योति, जिला महामारी अधिकारी। सुनीता आदि विशेष रूप से उपस्थित थे।

जानकारी देते हुए सिविल सर्जन डाॅ. चन्द्रशेखर कक्कड़ ने कहा कि विश्व मलेरिया दिवस हर वर्ष 25 अप्रैल को मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य मलेरिया जैसी घातक बीमारी पर नियंत्रण पाने के लिए तुरंत कार्रवाई करना है। भारत में भी हर साल हजारों लोग मच्छर जनित बीमारियों का शिकार होते हैं, जिनमें से एक मलेरिया भी है। मलेरिया एक जानलेवा बीमारी है, जो संक्रमित मच्छरों के काटने से फैलती है। मादा एनोफिलीज मच्छर अपनी लार के माध्यम से प्लास्मोडियम परजीवी को फैलाती है, जो मलेरिया का कारण बनता है।
हालाँकि, इस बीमारी से बचाव और इलाज दोनों संभव है। दुनिया के कई देश इस पर लगातार काम कर रहे हैं. 2000 से 2014 के बीच दुनिया भर में मलेरिया से होने वाली मौतों की संख्या में 40% की कमी आई है। इसका मतलब है कि मलेरिया के खिलाफ ऐतिहासिक प्रगति हो रही है, जिससे लाखों लोगों की जान बच रही है।

यह भी पढ़ें ...  विभिन्न मतदान केंद्रों पर वोटिंग मशीनों के माध्यम से स्वीप गतिविधियां की गईं
Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button