राष्ट्रीय

एपीजे अब्दुल कलाम सैटेलाइट व्हीकल मिशन-2023 लॉन्च, जिसमें स्कूली बच्चों द्वारा बनाए गए 150 सैटेलाइट शामिल

डॉ एपीजे अब्दुल कलाम सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल मिशन 2023 को आज यानी 19 फरवरी को तमिलनाडु के पट्टीपोलम गांव से लॉन्च कर दिया। इस रॉकेट प्रोजेक्ट में 100 से अधिक सरकारी स्कूलों के कुल 2000 छात्र हिस्सा हैं।

मार्टिन फाउंडेशन ने डॉ एपीजे अब्दुल कलाम इंटरनेशनल फाउंडेशन और स्पेस जोन इंडिया के साथ मिलकर रविवार को तमिलनाडु के चेंगलपट्टू जिले के पट्टीपोलम गांव से एपीजे अब्दुल कलाम सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल मिशन-2023 लॉन्च किया। इस कार्यक्रम में तेलंगाना की राज्यपाल तमिलिसाई साउंडराजन भी मौजूद थीं। आधिकारिक बयान के अनुसार, देश के विभिन्न हिस्सों में कक्षा छह से बारह तक के दो हजार से अधिक छात्रों को 150 पीआईसीओ उपग्रहों को डिजाइन और विकसित करने में सक्षम बनाया गया, जिन्हें रॉकेट के माध्यम से प्रक्षेपित किया गया है।

मार्टिन फाउंडेशन ने की 85 फीसदी फंडिंग

बयान के अनुसार, इस मिशन ने चयनित छात्रों को विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित के बारे में अधिक जानने का अवसर प्रदान किया है। मार्टिन फाउंडेशन, जो तमिलनाडु में एक गैर-लाभकारी संगठन है, ने इस परियोजना का 85 प्रतिशत वित्त पोषित किया है। विशेष रूप से, चयनित छात्रों को आभासी कक्षाओं के माध्यम से उपग्रह प्रौद्योगिकी के बारे में भी पढ़ाया गया है, जिसके बाद उन्हें परियोजना क्षेत्र का पता लगाने में मदद करने के लिए व्यावहारिक सत्र आयोजित किए गए हैं। उन्हें इस क्षेत्र में कई अवसरों के बारे में भी अवगत कराया गया।

यह भी पढ़ें ...  सोनिया गांधी जयपुर में भारत जोड़ो यात्रा के रूप में राजस्थान से गुजरती हैं

100 से अधिक सरकारी स्कूलों के छात्र बने रॉकेट परियोजना का हिस्सा

बयान के अनुसार, 100 से अधिक सरकारी स्कूलों के कुल 2,000 छात्र इस रॉकेट परियोजना का हिस्सा रहे हैं, क्योंकि इन छात्रों को अंतरिक्ष विज्ञान में प्रशिक्षित करने और डोमेन में करियर के अवसरों का पता लगाने में मदद करने के लिए यह एक अच्छा मंच होने की उम्मीद है।

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button