आज की ख़बर

ऑनलाइन खाना ऑर्डर करना हुआ महंगा, Zomato ने बढ़ाई प्लेटफॉर्म फीस

ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म जोमैटो से खाना ऑर्डर करना अब महंगा हो गया है। कंपनी ने एक साल में दूसरी बार अपनी प्लेटफॉर्म फीस बढ़ाई है। अब ग्राहक को हर ऑर्डर पर 25 फीसदी ज्यादा प्लेटफॉर्म शुल्क देना होगा. इसके अलावा कंपनी ने दोनों शहरों के बीच अपनी सेवा भी बंद कर दी है. यह सेवा इंटरसिटी लीजेंड नाम से संचालित की जा रही थी।

जोमैटो की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि अब ग्राहक को हर ऑर्डर पर 25 फीसदी (5 रुपये तक) ज्यादा प्लेटफॉर्म शुल्क देना होगा. इसके अलावा कंपनी ने इंटरसिटी फूड डिलीवरी सर्विस भी बंद कर दी है ।

अगले सप्ताह के भीतर जोमैटो भी अपने तिमाही नतीजे जारी करने जा रहा है। इससे पहले अगस्त 2023 में भी जोमैटो ने प्लेटफॉर्म फीस 2 रुपये बढ़ाई थी. इससे पहले जनवरी में शुल्क 1 रुपये से बढ़ाकर 4 रुपये किया गया था, जबकि 31 दिसंबर को प्लेटफॉर्म शुल्क 9 रुपये बढ़ाया गया था.

यह भी पढ़ें ...  केजरीवाल पर दिल्ली हाईकोर्ट का बड़ा फैसला; कहा- अवैध नहीं है गिरफ्तारी,

जोमैटो हर साल करीब 85 से 90 करोड़ ऑर्डर डिलीवर करता है। साफ है कि 1 रुपये फीस बढ़ाने से कंपनी की कमाई 90 करोड़ रुपये बढ़ जाएगी. इसका असर कंपनी के EBITDA पर भी पड़ेगा और कंपनी का EBITDA 5 फीसदी तक मजबूत होगा। हालांकि, कीमतों में यह बढ़ोतरी केवल कुछ शहरों के लिए ही लागू की गई है।

जोमैटो ने इंटरसिटी सर्विस भी बंद कर दी है. इस सेवा के तहत दूसरे शहरों में रहने वाले ग्राहक दूसरे शहर में स्थित शीर्ष रेस्तरां से भी खाना ऑर्डर कर सकते हैं। तो प्लेटफ़ॉर्म पर एक लेजेंड टैब है। कंपनी ने फिलहाल ये सर्विस बंद कर दी है. ज़ोमैटो अपने ग्राहकों को बिना किसी डिलीवरी शुल्क के एक सदस्यता योजना भी प्रदान करता है। हालाँकि, इसमें प्लेटफ़ॉर्म शुल्क भी लगता है।

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button