राजनीतिराज्य

गुड गवर्नेंस डे पर CM मनोहर लाल का ऐलान हरियाणा पुलिस में अगले महीने ढाई हजार भर्ती

गुड गवर्नेंस डे पर CM मनोहर लाल का ऐलान हरियाणा पुलिस

गुड गवर्नेंस डे पर CM मनोहर लाल का ऐलान हरियाणा पुलिस में अगले महीने ढाई हजार भर्ती पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिवस पर हरियाणा के पंचकूला में राज्यस्तरीय कार्यक्रम करवाया गया।गुड गवर्नेंस डे पर CM मनोहर लाल का ऐलान हरियाणा पुलिस में अगले महीने ढाई हजार भर्ती जिसमें मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कई बड़ी घोषणाएं की। उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग में 2500 पदों पर भर्ती की जाएगी। भर्ती प्रक्रिया की शुरुआत जनवरी 2023 से की जाएगी।

इसके साथ ही उन्होंने घोषणा की कि ​​​​​अभी तक राज्य में सिर्फ तीन ही पुलिस कमिश्नरी हैं। सरकार ने फैसला किया है कि अब सोनीपत जिले में भी पुलिस कमिश्नरी बनाई जाएगी।

इसके साथ ही पुलिस का इन्फोर्समेंट विंग भी अलग से बनाया जाएगा। इसके लिए ADGP इन्फोर्समेंट अलग पद बनाया जाएगा।समारोह में मुख्यमंत्री ने राज्य के विभिन्न विभागों में बेहतर काम करने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों को सम्मानित भी किया।

1.80 लाख परिवार BPL कैटेगरी में आएंगे

पंचकूला में राज्य स्तरीय सुशासन दिवस समारोह में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्‌टर ने कहा कि पिछले 8 वर्षों से सुशासन दिवस मनाया जा रहा है। कल का दिन देश में वीर बाल दिवस के तौर पर मनाया जाएगा। इस दौरान मुख्यमंत्री ने सभी को क्रिसमस की भी बधाई दी।

उन्होंने कहा कि 1 लाख 80 हजार तक की वार्षिक आय वाले परिवारों को BPL परिवार के अंतर्गत लाया जा रहा है, लगभग 29 लाख के करीब ये कार्ड खुद ही बन जाएंगे। चिरायु योजना के तहत 29 लाख परिवारों को हेल्थ इंश्योरेंस के अन्तर्गत कवर किया गया।

मार्कशीट के साथ मिलेगा पासपोर्ट

सीएम ने कहा कि अब हरियाणा के लोगों को डिजीटल हस्ताक्षर वाली फर्द मिला करेगी। अच्छी बात यह है कि घर बैठे ही लोगों को उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों के लिए सरकार ने एक नई योजना शुरू की है। अब यदि कालेज या यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले विद्यार्थी मार्कशीट के लिए ऑनलाइन अप्लाई करता है तो पासपोर्ट उसके साथ ही मिलेगा।

यह भी पढ़ें ...  10वीं-12वीं पास युवाओं के लिए इन क्षेत्रों में नौकरी, ऐसे करें आवेदन

निर्माण कार्य में कमी की कर सकेंगे शिकायत

राज्य में होने वाले विकास कार्य और निर्माण कार्य ठीक ढंग से हों इसके लिए सरकार HSVP का नागरिक सुविधा केंद्र शुरू कर रही है। इसके साथ ही ई टेंडर के लिए पोर्टल भी बनाया जा रहा है, जिस पर लोग होने वाले निर्माण कार्यों में कमी की शिकायत कर सकेंगे। सरकार उन पर अमल कर उसे ठीक कराएगी।

177 कॉलोनियां होंगी रेगुलर

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में अभी हुए सर्वे के दौरान लगभग 800 अनियमित कॉलोनियां मिली हैं। सरकार ने इन काॅलाेनियों को विकसित करने का संकल्प लिया है। साथ ही इनमें से चिह्नित की गई 177 काॅलाेनियों को रेगुलर होने की घोषणा भी सीएम ने की।

CM विंडो पर अब तक 12 लाख शिकायतें

सुशासन दिवस समारोह में बोलते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों की शिकायतों का निवारण हो सके इसके लिए मुख्यमंत्री आवास में ही अलग से एक सीएम विंडो की स्थापना की गई है। 2014 में सीएम विंडो के तौर पर सुशासन शुरू किया वो लगातार चल रहा है, आज 12 लाख के करीब शिकायत सीएम विंडो के जरिये आई हैं। इनमें अधिकांश शिकायतों का निवारण किया जा चुका है।

इन्हें मिला स्टेट लेवल अवॉर्ड

पुलिस विभाग में इंस्पेक्टर राजीव समेत कुल 14, शिक्षा विभाग में एडिशनल डायरेक्टर विवेक कालिया समेत 5, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण विभाग में चीफ कंट्रोलर ऑफ फाइनेंस बीबी गुप्ता समेत 7, राजस्व विभाग में टेक्निकल डायरेक्टर गुरप्रीत सिंह समेत 4, बागवानी विभाग में ज्वाइंट डायरेक्टर रणबीर सिंह समेत 7, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग में डिप्टी डायरेक्टर आदित्य प्रताप डबास, विकास एवं पंचायत विभाग में एक्सईएन नवदीप आनंद समेत 7 को स्टेट लेवल अवॉर्ड दिया गया।

यह भी पढ़ें ...  पूछताछ में शामिल होने सीबीआई दफ्तर पहुंचे तेजस्वी यादव, बोले- ताजा हालात कठिन पर हम लड़ेंगे

ये अधिकारी हुए सम्मानित

इसके अलावा जनस्वास्थ्य विभाग में चीफ इंजीनियर देवेंद्र दहिया समेत 6 तथा श्री विश्वकर्मा स्किल यूनिवर्सिटी में वाइस चांसलर राज नेहरू समेत 7 कर्मचारियों को ‘स्टेट लेवल अवार्डस’ से पुरस्कृत किया गया।

सूचना विभाग के आदित्य चौधरी समेत तीन कर्मचारी, स्वास्थ्य विभाग के स्टेट इम्यूनाइजेशन ऑफिसर डॉ. वीरेंद्र सिंह अहलावत समेत छह, सहकारिता विभाग के MD हरको बैंक साहिल उप्पल समेत 5 तथा गुरुग्राम मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी के सीजीएम एमआर शर्मा समेत 3 कर्मचारियों व अधिकारियों को ‘स्टेट लेवल अवार्डस’ दिया गया।

योजनाओं को डिजीटली सरल बनाया

कई विभागों द्वारा सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं को डिजीटली सरल बनाने पर उनको ‘स्टेट फ्लैगशिप स्कीम अवार्डस’ दिया गया। गुड गवर्नेंस डे पर CM मनोहर लाल का ऐलान हरियाणा पुलिस में अगले महीने ढाई हजार भर्ती

इसमें क्रिड विभाग में डिप्टी डायरेक्टर (IT) आशीष समेत 7 कर्मचारी, राजस्व विभाग के सीनियर प्रोजेक्ट ऑफिसर रितेश, स्किल डेवलपमेंट एंड इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग विभाग के जीएम राजेश गर्ग समेत 6, हरियाणा राइट-टू-सर्विस कमीशन में जॉइंट डायरेक्टर मीनाक्षी राज समेत 4, स्कूल शिक्षा विभाग में डिप्टी डायरेक्टर सुरेंद्र बांगड़ समेत 6 शामिल हैं।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग में एडिशनल मिशन डायरेक्टर रुचि सिंह बेदी समेत 7 कर्मचारी तथा आयुष्मान भारत हरियाणा में कार्यकारी अधिकारी (प्रशासन) डॉ. सुशील कुमार माही को ‘स्टेट फ्लैगशिप स्कीम अवार्डस’ सीएम ने दिया।

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button