चंडीगढ़पंजाबराज्यराष्ट्रीय

चंडीगढ़ में आज से बिजली-पानी महंगा, रात 12 बजे तक खुलेंगे शराब ठेके

चंडीगढ़ वासियों पर अब बिजली और पानी का बोझ बढ़ जाएगा। शनिवार से पानी के दाम पांच फीसदी तो बिजली के दाम में करीब 10 फीसदी की बढ़ोतरी हो जाएगी। ली कार्बूजिए सेंटर, कैपिटल कांप्लेक्स, पियरे जेनरेट म्यूजियम आदि को देखने के लिए भी लोगों को पैसे देने होंगे। इसके अलावा शनिवार से शहर में नई आबकारी नीति लागू हो जाएगी, जिसके तहत शराब के ठेके अब रात 12 बजे तक खुले रहेंगे।

शहरवासियों की आमदनी बढ़े न बढ़े पानी, बिजली समेत अन्य जरूरत की चीजों के दाम बढ़ते जा रहे हैं। नगर निगम ने तय किया हुआ है कि हर साल एक अप्रैल से बिना किसी मंजूरी के पानी के दाम पांच फीसदी बढ़ जाएंगे। इसके लिए किसी तरह के आदेश व अधिसूचना की भी जरूरत नहीं है। पानी के बिल का 10 फीसदी सीवरेज शुल्क भी लोगों को देना होगा। इस बढ़ोतरी का असर सीधे आम आदमी की जेब पर पड़ेगा। हालांकि एक अच्छी खबर भी है कि नगर निगम की तरफ से शनिवार से विभिन्न मार्केटों में एक एक दुकान से कूड़ा उठाने का काम शुरू कर दिया जाएगा। इससे दुकानदारों को राहत मिलेगी। उन्हें कूड़े को फेंकने के लिए दूर नहीं जाना होगा।

निगम के ही कर्मचारी दुकानों से कूड़ा उठाएंगे और इसका बिल दुकानों के पानी के बिल में ही जोड़कर भेजा जाएगा। इसकी शुरुआत 108 व्यावसायिक इलाकों से होगी। बता दें कि पानी के बिल में पांच फीसदी की बढ़ोतरी होने की वजह से गारबेज शुल्क भी पांच फीसदी बढ़ जाएगा।

यह भी पढ़ें ...  लोकसभा क्षेत्र बठिंडा में 1639160 मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे: जिला चुनाव अधिकारी

घरेलू बिजली की शुरुआती दरें 2.75 रुपये से हो जाएंगी तीन रुपये प्रति यूनिट
प्रशासन के बिजली विभाग ने ज्वाइंट इलेक्ट्रिसिटी रेगुलेटरी कमीशन (जेईआरसी) से वर्ष 2023-24 में बिजली के दाम में 10.25 फीसदी की बढ़ोतरी की अनुमति मांगी है। अनुमति मिलते ही घरेलू बिजली की शुरुआती दरें 2.75 रुपये से तीन रुपये प्रति यूनिट हो जाएंगी। बिजली बिल पर लगने वाले फिक्स चार्ज को भी 15 रुपये से बढ़ाकर 25 रुपये किए जाने का प्रस्ताव है।

व्यावसायिक बिजली के दामों में भी बढ़ोतरी की जाएगी। इसमें 25 पैसे से लेकर 50 पैसे तक की बढ़ोतरी होगी। इसके अलावा उद्योगों में स्मॉल, मीडियम ओर लार्ज इंडस्ट्री को दी जाने वाली बिजली, खेती के लिए दी जाने वाली बिजली, नगर निगम विभिन्न विभागों को स्ट्रीट लाइटों के लिए दिए जाने वाली बिजली के दाम भी बढ़ेंगे।

वरिष्ठ नागरिकों, 18 साल से कम उम्र के बच्चों व मानसिक दिव्यांगों को नहीं लगेगी टिकट
शहरवासियों को अब सेक्टर-19 स्थित ली कार्बूजिए सेंटर, सेक्टर-1 स्थित कैपिटल कांप्लेक्स और सेक्टर-5 स्थित पियरे जेनरेट म्यूजियम को देखने के लिए पैसे खर्च करने पड़ेंगे। अभी तक इन जगहों पर कोई भी टिकट नहीं लगती थी। पर्यटन विभाग के अनुसार ली कार्बूजिए सेंटर और कैपिटल कांप्लेक्स की टिकट 20 रुपये और पियरे जेनरेट म्यूजियम की टिकट 10 रुपये रखी गई है। हालांकि वरिष्ठ नागरिकों, 18 साल से कम उम्र के बच्चों व मानसिक दिव्यांगों को टिकट नहीं लगेगी। इसके अलावा स्कूल और कॉलेज के टूर पहले की तरह ही मुफ्त रहेंगे। हालांकि इसके लिए विभाग से इजाजत लेनी होगी।

यह भी पढ़ें ...  15 साल की नाबालिग से गैंगरेप का मामला, स्कूल जाते समय कार सवार 4 युवकों ने किया अपहरण

बार के संचालन के लिए इजाजत के साथ तीन बजे तक की अनुमति
शनिवार से शहर में नई आबकारी नीति लागू हो जाएगी। इसी नीति के तहत बीते दिनों में आबकारी विभाग की तरफ से नीलाम किए गए ठेके खुल जाएंगे। नीति में सबसे अहम है कि अब शराब के ठेके रात 12 बजे तक खुलेंगे। बार के संचालन के लिए इजाजत के साथ तीन बजे तक की अनुमति होगी। इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए शराब पर क्लीन एयर सेस लगेगा। अवैध शराब की तस्करी पर नकेल कसने के लिए ट्रैक एंड ट्रेस सिस्टम को शुरू किया जाएगा, जिसके तहत हर बोतल का क्यूआर कोड होगा। इसके माध्यम से बोतल भरने से लेकर उसके बिकने तक की मॉनिटरिंग होगी।

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button