अंतर्राष्ट्रीय

जी20 विदेश मंत्रियों की बैठक में पीएम मोदी ने कहा, कई देश अभी भी कोविड-19 के परिणाम भुगत रहे

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को जी20 वित्त मंत्रियों और सेंट्रल बैंक गवर्नर्स की बैठक को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि कोविड महामारी से वैश्विक अर्थव्यवस्था को जोर का झटका लगा है। कई देश विशेष रूप से विकासशील अर्थव्यवस्थाएं अभी भी इसके दुष्परिणामों का सामना कर रही हैं।

गंभीर आर्थिक कठिनाईयों का सामना कर रही दुनिया

पीएम मोदी ने कहा, ”आप ऐसे समय में वैश्विक वित्त और अर्थव्यवस्था के नेतृत्व का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं जब दुनिया गंभीर आर्थिक कठिनाइयों का सामना कर रही है।

कोविड ने वैश्विक अर्थव्यवस्था को सदी में एक बार लगने वाला झटका दिया था।” उन्होंने कहा कि हम दुनिया के विभिन्न हिस्सों में बढ़ते भू-राजनीतिक तनाव को भी देख रहे हैं

समावेशी एजेंडा बनाना जरूरी

प्रधानमंत्री ने कहा, ”भारतीय उपभोक्ता और निर्माता भविष्य को लेकर आशान्वित और आश्वस्त हैं। हम आशा करते हैं कि आप उसी सकारात्मक भावना को वैश्विक अर्थव्यवस्था में प्रसारित करने में सक्षम होंगे।

यह भी पढ़ें ...  बद्रीनाथ धाम के कपाट बंद, उत्तराखंड में चार धाम यात्रा का हुआ समापन

मैं आग्रह करूंगा कि आपकी चर्चा दुनिया के सबसे कमजोर नागरिकों पर केंद्रित होगी। समावेशी एजेंडा बनाकर ही वैश्विक आर्थिक नेतृत्व दुनिया का विश्वास वापस जीत पाएगा।

अस्थिरता और दुरुपयोग का जोखिम

पीएम मोदी ने कहा, ”वित्त की दुनिया में प्रौद्योगिकी तेजी से हावी हो रही है। महामारी के दौरान डिजिटल भुगतान ने संपर्क रहित और निर्बाध लेनदेन को सक्षम बनाया। हालांकि, डिजिटल वित्त में हाल के कुछ नवाचारों में अस्थिरता और दुरुपयोग का जोखिम भी है। मुझे आशा है

कि आप यह पता लगाएंगे कि इसके संभावित जोखिमों को नियंत्रित करने के लिए मानक विकसित करते समय तकनीक की शक्ति का उपयोग अच्छे के लिए कैसे किया जा सकता है। भारत का अपना अनुभव एक आदर्श हो सकता है।

हमने एक नई प्रणाली बनाई”

प्रधानमंत्री ने कहा, ”जैसा कि आप भारत की टेक कंपनी, बेंगलुरु में मिल रहे हैं, आपको प्रत्यक्ष अनुभव होगा कि कैसे भारतीय उपभोक्ताओं ने डिजिटल भुगतान को अपनाया है।

यह भी पढ़ें ...  अफगानिस्तान में सड़क किनारे हुआ बम विस्फोट, 7 लोगों की मौत

वास्तव में, हमारे G20 अध्यक्षता के दौरान, हमने एक नई प्रणाली बनाई। यह हमारे G20 मेहमानों को भारत के पथप्रदर्शक डिजिटल भुगतान प्लेटफॉर्म UPI का उपयोग करने की अनुमति देता है।

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button