पंजाब

फोर्टिस अस्पताल, मोहाली ने डायलिसिस रोगियों के लिए सहायता ग्रुप

मोहाली किडनी से संबंधित बीमारियों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए, फोर्टिस हॉस्पिटल मोहाली ने सहायक – डायलिसिस रोगियों के लिए एक सहायता गु्रप के लॉन्च के साथ विश्व किडनी दिवस मनाया। फोर्टिस हॉस्पिटल, मोहाली के नेफ्रोलॉजी विभाग के सीनियर कंसल्टेंट डॉ. अमित शर्मा ने मरीजों को संबोधित किया और किडनी रोग को रोकने में मदद के लिए शीघ्र निदान के महत्व पर जोर दिया। विश्व किडनी दिवस हर साल मार्च के दूसरे वीरवार को मनाया जाता है।

 

इस वर्ष के आयोजन का विषय है सभी के लिए किडनी स्वास्थ्य देखभाल और इष्टतम दवा अभ्यास तक समान पहुंच को आगे बढ़ाना। सत्र में लगभग 35 रोगियों ने अपने परिचारकों के साथ हेल्थ केयर विशेषज्ञों के साथ चिकित्सा, आहार और मनोवैज्ञानिक चिंताओं पर चर्चा की।यह कार्यक्रम हेड़-एसबीयू अभिजीत सिंह; किडनी और पैंक्रियास ट्रांसप्लांटेशन के डायरेक्टर डॉ मुकुट मिंज; नेफ्रोलॉजी के सीनियर कंसल्टेंट डॉ. एचजेएस गिल;नेफ्रोलॉजी के सीनियर कंसल्टेंट डॉ अमित शर्मा;सीनियर कंसल्टेंट व किडनी ट्रांसप्लांट सर्जन डॉ. सुनील कुमार; कंसल्टेंट किडनी ट्रांसप्लांट डॉ. साहिल रैली; रीनल साइंसेज और किडनी ट्रांसप्लांट के एसोसिएट कंसल्टेंट डॉ. अन्ना गुप्ता; और अन्य डाक्टर्स की उपस्थिति में डायलिसिस रोगियों द्वारा औपचारिक दीप प्रज्ज्वलन के साथ शुरू किया गया।

यह भी पढ़ें ...  जाली जन्म सर्टिफिकेट बेचने के दोष में विजीलैंस ब्यूरो द्वारा भगौड़ा प्राईवेट एजेंट गिरफ़्तार

 

डॉ. गिल ने डायलिसिस उपचार में नवीनतम प्रगति के बारे में जानकारी प्रदान की।डॉ. अमित शर्मा ने दर्शकों को संबोधित किया और प्रतिभागियों के लिए एक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता आयोजित की। किडनी के स्वास्थ्य पर चर्चा करते हुए डॉ. शर्मा ने कहा, “किडनी विकारों ने दुनिया भर में लोगों को प्रभावित किया है और कई परिवारों को तोड़ दिया है। वे रक्त को फिल्टर करने और शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करते हैं।

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button