राष्ट्रीय

भाजपा के अतुल्य गुजरात परिणाम के 3 बड़े कारण

भाजपा के अतुल्य गुजरात परिणाम के 3 बड़े कारण

एक के बाद एक छह कार्यकालों के बाद न केवल भाजपा की वापसी हुई है, बल्कि उसने प्रधानमंत्री के गृह राज्य में जीत हासिल की है। सर्वकालिक उच्च परिणाम – 156 सीटें। इसके साथ ही इसने माधवसिंह सोलंकी का रिकॉर्ड तोड़ दिया है – 1985 में उन्होंने कांग्रेस के लिए 149 सीटें जुटाई थीं। इसलिए यदि कोई पार्टी लगातार एक या दो बार नहीं बल्कि सात बार एंटी-इनकंबेंसी का विरोध करती है, तो यह वास्तव में गौर करने लायक केस स्टडी है।

क्या यह किसी नेता की जादुई आभा है जो पार्टी के पक्ष में संतुलन बनाती है, या यह विचारधारा है जो मतदाताओं को आकर्षित करती है, या यह भाजपा की सरासर संगठनात्मक ताकत है जो अपने मतदाताओं को बांधे रखती है? गुजरात की जीत तीनों कारकों का संचयी परिणाम है।

156 सीटों की भारी जीत का सबसे बड़ा श्रेय मोदी के करिश्माई नेतृत्व को जाता है जो गुजराती पहचान का पर्याय बन गया है। भाजपा यानी हिंदुत्व की विचारधारा हिंदुओं के एक बड़े वर्ग को मंत्रमुग्ध करती है और इसकी सभी कमजोरियों के बावजूद, एक संगठन के रूप में भाजपा राज्य में अपराजेय है। कुछ लोग यह अनुमान लगाने के लिए ललचा सकते हैं कि भाजपा को AAP के प्रवेश से लाभ हुआ। गुजरात में, बीजेपी का वोट शेयर लगातार 45% से ऊपर रहा है और पिछले 27 सालों से हारने के बावजूद कांग्रेस का वोट शेयर कभी भी 38% से नीचे नहीं गया था।

इस बार बीजेपी का वोट शेयर 4 फीसदी बढ़कर 53.4 फीसदी हो गया है. कांग्रेस का वोट शेयर 26% तक गिर गया है। आप, के साथ 13% वोट शेयरकांग्रेस के नरसंहार में भूमिका निभाने के लिए है। लेकिन वोट बंटवारे का सिद्धांत समझ में आता अगर बीजेपी के वोटों में गिरावट आती और कांग्रेस और आप का संयुक्त वोट शेयर इस चुनाव में राज्य में बीजेपी से बेहतर होता।

यह भी पढ़ें ...  MP के भिंड में जेल में हथियार तस्करी की डील भिंड से गुजरात

किसी रहस्यमय कारण से, मुख्य चुनौती देने वाली कांग्रेस, वॉकओवर दिया लड़ाई शुरू होने से पहले ही। पांच साल पहले हुए पिछले चुनाव में कांग्रेस ने बीजेपी को डरा दिया था. उस समय, भाजपा की 99 सीटों का प्रदर्शन 1995 के बाद से उसका सबसे खराब प्रदर्शन था। इसके बजाय, कांग्रेस बस दृश्य से गायब हो गई। राज्य के नेता उत्साहित नहीं थे। कांग्रेस नेतृत्व ने ऐसा व्यवहार किया जैसे गुजरात का अस्तित्व ही नहीं है। 2017 के सितारे – अल्पेश ठाकोर, हार्दिक पटेल और जिग्नेश मवानी, जो बाद में कांग्रेस में शामिल हुए, अनाथ हो गए; पहली दो टीमों को स्थानांतरित कर दिया गया था और जिग्नेश बस अपने विधानसभा क्षेत्र बडगाम तक ही सीमित थे। यदि पार्टी प्रमुख प्रतिभाओं को अपने साथ नहीं रख पाती है, तो इसके लिए केवल स्वयं को ही दोष देना होगा।

आप के लिए, एक मजबूत द्वि-ध्रुवीय राजनीति में 13% वोट प्राप्त करना बेहद सराहनीय है और अगर यह अगले पांच वर्षों तक इसी तरह जारी रहा, तो कांग्रेस को दिल्ली जैसी स्थिति के लिए तैयार रहना चाहिए। वहां कांग्रेस जिसने लगातार तीन कार्यकाल तक शासन किया, अचानक हवा में गायब हो गई और आप राष्ट्रीय राजधानी की पसंदीदा बन गई।

यह भी पढ़ें ...  MP के भिंड में कोहरे में हाईवे पर शव को रौंदती रहीं

हिमाचल प्रदेश है सांत्वना पुरस्कार कांग्रेस के लिए, जिसने भाजपा की तुलना में 15 अधिक सीटें जीती हैं। पहाड़ी राज्य छोटा है, लेकिन यह साधारण कारण के लिए महत्वपूर्ण है कि भाजपा गुजरात में अपराजेय है, वही अन्य राज्यों के लिए नहीं है। कांग्रेस ने 2018 के अंत में तीन राज्यों – राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश – पर जीत हासिल की थी। इसने भाजपा को कर्नाटक में सरकार बनाने से रोक दिया था। लेकिन उसके बाद से लगता है कि लड़ना कैसे भूल गए हैं।

2019 के बाद, कांग्रेस को पंजाब, उत्तराखंड और गोवा जीतना चाहिए था, वह अपनी अयोग्यता से समझौता कर चुकी थी। महाराष्ट्र और झारखंड में भी बीजेपी चुनाव के बाद सरकार नहीं बना पाई. यह एक अलग कहानी है कि बीजेपी ने ऑपरेशन लोटस के जरिए मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और कर्नाटक में विपक्षी सरकारों को सफलतापूर्वक उखाड़ फेंका।

हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि हिमाचल की जीत अधिक विश्वसनीय है क्योंकि कांग्रेस ने अपने सबसे कद्दावर नेता वीरभद्र सिंह के बिना चुनाव लड़ा था. कांग्रेस नेताविहीन थी, हालांकि वीरभद्र सिंह के परिवार ने इस अंतर को भरने की कोशिश की।

यह नहीं भूलना चाहिए कि भाजपा, मोदी, हिंदुत्व और इसकी दुर्जेय संगठनात्मक मशीन और सरकारी एजेंसियों के बावजूद, दिल्ली स्थानीय चुनाव भी हार गई। इसलिए फैसला बंटा हुआ है। एक भी आख्यान नहीं है।

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button