राजनीति

MP के दतिया जिले में सर्दी का प्रकोप जारी न्यूनतम तापमान 4.4 डिग्री

MP के दतिया जिले में नए साल में लगातार कड़ाके की सर्दी सता रही है। मंगलवार की रात न्यूनतम पारा 4.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस सीजन में सबसे कम है। सुबह 6 बजे कोहरा बूंदों के रूप में झड़ा, जिससे सड़कें गीली हो गईं और पेड़-पौधों पर यह कोहरा ओस की बूंदों के रूप में जमा हुआ नजर आया।

सुबह से चल रही सर्द हवा ने ठिठुरन बढ़ा दी। ऐसे में निजी, सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे सर्दी से कांपते हुए दिखे। घने कोहरे व सर्दी की वजह से जहां हाइवे पर वाहनों का आना-जाना बिल्कुल थम सा गया। तो वहीं दिल्ली की ओर से आने वाली तीन से चार ट्रेनें दो से तीन घंटे देरी से आई।

इस कारण यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। बुधवार सुबह 6 बजे से ही पूरा शहर घने कोहरे में लिपटा हुआ नजर आया। एनएच-44 हाईवे पर 50 से 60 मीटर दूरी का नजारा भी स्पष्ट दिखाई नहीं दे रहा था, जिसकी वजह से भारी वाहन रेंग ते नजर आए।

यह भी पढ़ें ...  रायपुर में लापता बच्ची की लाश मिली 7 दिन पहले घर के

बच्चे बोले कलेक्टर अंकल अब तो छुट्टी कर दो प्लीज

सर्दी के प्रकोप को देखते हुए कई जिलों में छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं। ऐसी स्थिति में दतिया जिले में अभी तक कोई पहल न होने से नन्हे मुन्ने छात्र परेशानी में है। दतिया में स्कूली बच्चों से जब पूछा गया तो उनका कहना था कि सर्दी में स्कूल आने में दिक्कत होती है। सभी स्कूली बच्चों ने एकस्वर में कहा कि कलेक्टर अंकल छुट्टियां घोषित कर दें, तो राहत मिले।

वहीं सर्दी के प्रकोप को देखते हुए माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल ने दो जनवरी 2023 से प्रदेश भर में कक्षा 9वीं से 12वीं तक की अर्धवार्षिक परीक्षा प्रारंभ की थी। कक्षा 11वीं व 12वीं का परीक्षा समय सुबह आठ से 11 बजे रखा गया था।

लेकिन शीतलहर के कारण इसे अब संशोधित कर सुबह 9 बजे से 12 बजे तक कर दिया गया है। वहीं कक्षा 9वीं व 10वीं का समय सुबह 11.15 बजे से दोपहर 2.15 तक रखा गया था, इसमें भी संशोधन कर अब दोपहर एक बजे से चार बजे तक कर दिया गया है।

यह ट्रेने आई लेट

यह भी पढ़ें ...  हरियाणा की 10 लोकसभा सीटों को लेकर आम आदमी पार्टी का बड़ा ऐलान

उत्तर भारत में कोहरा बढ़ गया है। इसका सीधा असर दिल्ली की ओर से आने वाली गाड़ियों पर पड़ रहा है। मंगलवार को उत्कल एक्सप्रेस 4 घंटे की देरी से आई। वहीं झेलम और पंजाब मेल भी दो-दो घंटे की देरी से पहुंचीं।

श्रीधाम एक्सप्रेस तो घंटों की देरी से आई। उत्कल एक्सप्रेस 4 घंटे व श्रीधाम एक्सप्रेस को रीशेड्यूल किया गया। गाड़ियों की देरी से पहुंचने के कारण यात्रियों को भारी परेशानी हुई।

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button