राज्यहरियाणा

सींचेवाला की तर्ज पर कुरुक्षेत्र के 35 गांवों में किए जाएंगे 3 करोड़ 20 लाख की लागत से कार्य

कुरुक्षेत्र(विनोद खुंगर)। कुरुक्षेत्र जिला परिषद की चेयरमैन कंवलजीत कौर ने कहा कि जिला परिषद के सभी वार्डों में समान रुप से विकास करवाया जा रहा है। पार्षदों को सूचना के बिना कोई भी कार्य जिला परिषद के अंतर्गत आने वाले क्षेत्रों में शुरु नहीं किया जाएगा और काम समाप्त होने के बाद उनकी एनओसी लेने के उपरांत ही संबंधित ठेकेदार की पेमेंट की जाएगी।

 

चेयरमैन कंवलजीत कौर वीरवार को स्थानीय पंचायत भवन में जिला परिषद की 118वीं बैठक को संबोधित कर रही थी। उन्होंने कहा कि बैठक में 4 करोड़ 55 लाख रुपए का बजट पास किया गया है। इस बजट से जो विकास कार्य करवाएं जाएंगे, उन कार्यों के लिए जिला परिषद के सदस्यों को कहा गया है कि आगामी 1 सप्ताह के अंदर-अंदर संबंधित कार्यों की सूची दें दे ताकि कार्यों को शुरु करवाया जा सके। उन्होंने कहा कि 7 ब्लॉकों में प्लास्टिक वेस्ट मशीन है, शेष 3 ब्लॉकों में जल्द ही इस मशीन को परचेज कर लिया जाएगा। प्रदेश सरकार द्वारा 3 करोड़ 20 लाख रुपए की लागत से 35 गांवों में सींचे वाला मॉडल के आधार पर कार्य किया जाएगा।

यह भी पढ़ें ...  फिर सूटकेस में मिला शव, गर्दन भी शव से अलग ; दिल्ली-एनसीआर में क्या हो रहा है? देखें वीडियो

 

चेयरमैन ने अधिकारियों को सख्त लहजे में कहा कि बिना पार्षद को सूचित करें उसके क्षेत्र में कोई भी कार्य शुरु ना किया जाए। ठेकेदार को संबंधित कार्य की पेमेंट तभी दी जाएगी, जब पार्षदों से एनओसी मिलेंगी। उन्होंने पार्षदों से अनुरोध करते हुए कहा कि अपने-अपने क्षेत्रों में चल रहे कार्यों का निरीक्षण करें तथा उन कार्यों में प्रयोग की जा रही सामग्री की गुणवता को भी चैक करे। संबंधित सभी जिप सदस्यों के क्षेत्रों में वॉटर कूलर, बैंच, रिक्शा रेहड़ी जल्द ही उपलब्ध करवा दी जाएगी। जिप चेयरमैन ने सभी सदस्यों से एक-एक करके बातचीत की और उनकी समस्याओं से संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि तय समय सीमा के अंदर ही कार्य को पूरा करें और उसकी रिपोर्ट जिप कार्यालय में भी भेजे। उन्होंने तंबाकू का सेवन ना करने बारे और नशा रोकने संबंधी सभी जिप सदस्यों को शपथ भी दिलवाई।

 

कुरुक्षेत्र जिला परिषद के वाईस चेयरमैन डीपी चौधरी ने कहा कि सभी पार्षदों की सहमति से जल्द ही पार्षदों और अधिकारियों की अलग-अलग कमेटियां बनाई जाएंगी। यह कमेटियां क्षेत्रों में चल रहे विकास कार्यों की निगरानी करेंगी और गुणवता को जांचेंगी। उन्होंने पार्षदों को कहा कि अधिकारियों के साथ तालमेल बनाकर अपने-अपने क्षेत्र में विकास कार्यों की गति को ओर तेज करवाएं। उन्होंने कहा कि जल्द ही जिला परिषद के सभी सदस्यों का 2 दिन का अधिवेशन आयोजित किया जाएगा, जिसमें सभी गतिविधियों की जानकारी दी जाएगी। अगर कोई अधिकारी अपने कार्य में लापरवाही बरतेगा तो उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।

 

यह भी पढ़ें ...  दिल्ली-एनसीआर में बारिश से बदला मौसम का मिजाज, जानें- यूपी, मध्यप्रदेश और अन्य राज्यों का हाल

जिला परिषद कुरुक्षेत्र के सीईओ अशोक कुमार मुंजाल ने कहा कि 125 विकास कार्यों के वर्क आर्डर जारी किए जा चुके है, जिनमें से 119 पर कार्य चल रहा है और शेष पर जल्द ही कार्य शुरु हो जाएगा। उन्होंने सभी सदस्यों को कहा कि आगामी एक सप्ताह के अंदर विकास कार्यों से संबंधित सूची दे दें ताकि उन पर कार्य शुरु किया जा सके। इस मौके पर एक्सईन जिला परिषद आमना कुमार, एओ सत्यभूषण सहित जिला परिषद के सभी सदस्य उपस्थित थे।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button