राष्ट्रीय

PM Kisan 13th: जानिए पीएम किसान की रिलीज डेट और समय के बारे में ये अपडेट

पीएम किसान 13वीं किस्त तिथि और समय को लेकर अब भी सस्पेंस बना हुआ है। कई रिपोर्ट्स में इस बात का दावा किया जा रहा था कि पीएम किसान की किस्त 24 फरवरी को जारी की जा सकती है, हालांकि अभी तक इस बारे में आधिकारिक रूप से कुछ नहीं कहा गया है।

अटकलें इस बात की भी हैं कि पीएम मोदी के नेतृत्व वाली सरकार प्रधानमंत्री किसान किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) योजना की बहुप्रतीक्षित 13वीं किस्त होली से पहले जारी कर सकती है।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 17 अक्टूबर 2022 को 16,000 करोड़ रुपये की पीएम किसान सम्मान निधि की 12 वीं किस्त जारी की थी। इस राशि को 8 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में जमा किया गया था।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना

सरकार इस योजना के हर साल पात्र किसानों को 6000 रुपये की सहायता तीन किस्तों में उपलब्ध कराती है। बजट से पहले अटकलें लगाई जा रही थीं कि सरकार किसान सम्मान निधि (PM Kisan Yojana) के तहत राशि बढ़ा सकती है,

यह भी पढ़ें ...  दुनिया का सबसे लंबा रिवर क्रूज एमवी गंगा विलास, प्रधानमंत्री मोदी ने किया वर्चुअली उद्घाटन

लेकिन कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने लोकसभा में अपने लिखित उत्तर में कहा कि फिलहाल ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं है।पीएम-किसान एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है। इसका खर्च केंद्र सरकार ही उठाती है।

योजना के दिशानिर्देशों के अनुसार, राज्य सरकार उन किसान परिवारों की पहचान करती हैं, जो इस योजना के लिए पात्र हैं।

सरकारी आंकड़ों से पता चला कि इस साल 30 जनवरी तक, कृषि और संबद्ध गतिविधियों के साथ -साथ घरेलू जरूरतों को पूरा करने के लिए किसानों को 2.24 लाख करोड़ रुपये से अधिक की राशि वितरित की गई है।

इन लोगों को नहीं मिला था 12वीं किस्त का पैसा

आपको बता दें कि लगभग दो करोड़ किसान पीएम-किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त के 2,000 रुपये से चूक गए। वजह यह थी कि इन किसानों के रिकॉर्ड में तमाम गड़बड़ियां थीं। किसी की E-KYC नहीं थी तो किसी का जमीन का रिकॉर्ड अपडेट नहीं था।

यह भी पढ़ें ...  टेस्ट में पहली बार चुने गए सूर्यकुमार ईशान, टीम इंडिया में भी दिखेगा बेसबॉल का असर

इस बार इस कमी को दूर करने के लिए राज्य सरकारें किसानों के रिकॉर्ड को अपडेट कर रही हैं। 17 अक्टूबर को 12वीं किस्त के रूप में केवल 8.42 करोड़ किसानों को ही पीएम किसान की किस्त जारी की गई थी। इसके चलते कुल बजट भी महज 17,443 करोड़ रुपये रह गया।

केवल इन किसानों को मिलेगा पैसा

इस बार पीएम किसान का पैसा केवल उन्हीं किसानों को मिलेगी, जो चार शर्तों को पूरा करेंगे। पहला तो ये कि किसान के भूमि रिकॉर्ड का सत्यापन होना चाहिए।

दूसरा, पीएम-किसान पोर्टल पर किसान का ई-केवाईसी पूरी होनी चाहि। इसके अलावा किसान का बैंक खाता आधार से जुड़ा होना चाहिए। बैंक खाता NPCI से भी जुड़ा होना चाहिए।

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button