राष्ट्रीय

हिमाचल में बीजेपी की हार के बाद क्यों ट्रेंड कर रहे हैं केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर?

हिमाचल में बीजेपी की हार के बाद क्यों ट्रेंड कर रहे हैं केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर?

हिमाचल में बीजेपी की हार के बाद क्यों ट्रेंड कर रहे हैं केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर?

शिमला/नई दिल्ली:

हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस के हाथों भाजपा की सत्ता गंवाने के बाद – गुजरात में अपनी मेगा जीत में कुछ खटास आ गई – केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, जो पहाड़ी राज्य से सांसद हैं, सोशल मीडिया पर भाजपा समर्थकों द्वारा पार्टी की अंदरूनी कलह के लिए उन्हें दोषी ठहराते हुए निशाने पर आ गए।

कांग्रेस कार्यकर्ता भी इस प्रवृत्ति पर खुशी जताते हुए कूद पड़े, जैसा कि पर्यवेक्षकों ने किया, जिन्होंने भाजपा की हार को व्यापक संदर्भ में रखने की कोशिश की।

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के गृह राज्य हिमाचल में 68 में से कम से कम 21 सीटों पर बीजेपी के बागी दिखे. उनमें से केवल दो जीते, लेकिन अन्य को महत्वपूर्ण वोट मिले जो आदर्श रूप से भाजपा को जा सकते थे।

कुल मिलाकर, तीन तरफा गुटबाजी देखी गई: अनुराग ठाकुर और जेपी नड्डा एक-एक गुट का नेतृत्व कर रहे थे, और तीसरा मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के प्रति वफादार था।

ट्विटर उपयोगकर्ता दुष्यंत ए ने कहा कि प्रियंका गांधी, जिन्होंने एक अन्यथा कम महत्वपूर्ण कांग्रेस अभियान में बड़े पैमाने पर प्रचार किया, ने अनुराग ठाकुर सहित भाजपा के बड़े शॉट्स को हरा दिया।

अनुराग ठाकुर ने अपने पिता, पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल की “कड़ी मेहनत की प्रशंसा में” सार्वजनिक रूप से एक आंसू भी बहाया, जो पिछली बार भाजपा के मुख्य व्यक्ति के रूप में पेश किए जाने के बावजूद हार गए थे। कई लोगों ने अपने पिता को टिकट नहीं दिए जाने पर बेटे की बेबसी के रूप में आंसू देखे, हालांकि श्री धूमल और पार्टी ने जोर देकर कहा कि उन्होंने सेवानिवृत्त होने का विकल्प चुना है।

यह भी पढ़ें ...  35 रुपए रिश्वत...फिर नकली किसान बन पूरे थाने को सस्पेंड किया चौधरी चरण सिंह ने...

फिर भी, श्री धूमल को एक संभावित विंगमैन के रूप में देखा गया था, अगर भाजपा को एक करीबी फैसले के मामले में बागियों को लुभाने की जरूरत थी। उन्होंने कहा था कि विद्रोही “हमारे परिवार का हिस्सा हैं” और “उनके अपने कारण हैं”।

एक ट्विटर उपयोगकर्ता ने इसकी तुलना “गुजरात में नरेंद्र मोदी के प्रभाव” से की और अनुराग ठाकुर और जेपी नड्डा पर इसका आरोप लगाते हुए उम्मीदवार चयन पर सवाल उठाया।

एक अन्य ने एक कदम आगे बढ़ते हुए सुझाव दिया कि जेपी नड्डा की जगह गुजरात भाजपा प्रमुख को पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया जाए; और अनुराग ठाकुर को “पार्टी से बर्खास्त” किया जाए।

बागियों के साथ या उनके बिना, अगर भाजपा ने हर चुनाव में सरकार बदलने की राज्य की प्रवृत्ति को तोड़ दिया था, तो अनुराग ठाकुर को मुख्यमंत्री की दौड़ में देखा गया था।

यह भी पढ़ें ...  G20: क्रिप्टो करेंसी का वैश्विक स्तर पर होना चाहिए रेगुलेशन, वित्त मंत्री ने बताई इसकी वजह

यह, भले ही पार्टी ने घोषणा की थी कि वह पीएम नरेंद्र मोदी के करिश्मे के अलावा, मौजूदा जयराम ठाकुर के नेतृत्व में चुनाव लड़ रही थी। यहां तक ​​कि जयराम ठाकुर भी पिछली बार तस्वीर में कहीं नहीं थे जब तक कि प्रेम कुमार धूमल हार नहीं गए और पार्टी को एक प्रतिस्थापन की आवश्यकता थी। उसने श्री धूमल का समर्थन नहीं करने का फैसला किया था – वे बाद में एक उपचुनाव में निर्वाचित हो सकते थे – और इसके बजाय एक पीढ़ीगत बदलाव के लिए चले गए थे।

श्री नड्डा के लिए, जो कभी प्रेम कुमार धूमल के अधीन मंत्री थे, यह एक प्रतिष्ठा की लड़ाई थी। उन्होंने कहा कि नुकसान को डेटा के संदर्भ में देखने की जरूरत है: “हम फैसले का सम्मान करते हैं। लेकिन पहले जब सरकार बदलती थी, तो वोट शेयर में कम से कम 5 फीसदी का अंतर होता था। हम कांग्रेस से 1 फीसदी से भी कम पीछे हैं।” ”

शाम 7 बजे रिपोर्ट लिखे जाने तक अनुराग ठाकुर ने भी हिमाचल के बारे में कोई ट्वीट नहीं किया था, हालांकि उन्होंने मतदाताओं के नाम पीएम मोदी के धन्यवाद संदेश को रीट्वीट किया था.

 

दिन का विशेष रुप से प्रदर्शित वीडियो

आप का कहना है कि हम “छोटू मक्खी पार्टी” की तरह हैं, बीजेपी ने “हिट” जिब के साथ जवाब दिया

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button