राज्य

देर रात टहलने के लिए बेंगलुरू युगल भुगतान जुर्माना के लिए 2 पुलिसकर्मी निलंबित

देर रात टहलने के लिए बेंगलुरू युगल भुगतान जुर्माना के लिए 2 पुलिसकर्मी निलंबित

बेंगलुरू शहर की पुलिस ने रविवार को ट्वीट किया कि बेंगलुरू शहर की पुलिस ने रविवार को ट्वीट किया कि बेंगलुरू में देर रात तक सड़क पर चलने के लिए एक दंपत्ति से 1,000 रुपये जुर्माना वसूलने के आरोप में संपीगेहल्ली पुलिस थाने के दो पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया गया।

बेंगलुरू सिटी पुलिस के एक ट्वीट में कहा गया है, “घटना के लिए जिम्मेदार संपीगेहल्ली पुलिस स्टेशन के दो पुलिसकर्मियों की पहचान कर ली गई है और उन्हें निलंबित कर दिया गया है और विभागीय कार्रवाई शुरू कर दी गई है। अपने कर्मचारियों के इस तरह के व्यवहार को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।”

बैंगलोर निवासी कार्तिक पत्री ने अपनी पत्नी के साथ हुई घटना को साझा किया। कुछ ही समय में उनके ट्वीट वायरल हो गए, जिसके चलते बेंगलुरु शहर की पुलिस ने कार्रवाई की।

अपने ट्वीट में श्री पत्री ने कहा कि वह और उनकी पत्नी 12:30 बजे एक दोस्त के केक काटने की रस्म में शामिल होने के बाद घर वापस आ रहे थे।

उन्होंने कहा कि मान्यता टेक पार्क के प्रवेश द्वार के पीछे उनकी सोसाइटी के प्रवेश द्वार से कुछ मीटर की दूरी पर गुलाबी रंग की होयसला गश्ती वैन ने उन्हें रोक लिया।

बेंगलुरू शहर “पुलिस की वर्दी में दो लोगों ने हमें अपना आईडी कार्ड दिखाने के लिए कहा। हम दंग रह गए। एक सामान्य दिन में सड़क पर चलने वाले एक वयस्क जोड़े को अपना आईडी कार्ड दिखाने के लिए क्यों कहा जाना चाहिए?” उन्होंने ट्वीट किया।

यह भी पढ़ें ...  Punjab: अनुशंसा से ही नहीं दस्तावेजों के आधार पर बदले जाएंगे स्कूलों के नाम, नए मानक तय

“वैसे भी, हमारे पास हमारे फोन और केक के डिब्बे के अलावा कुछ भी नहीं था। सौभाग्य से, हमारे पास हमारे आधार कार्ड की तस्वीरें थीं। हमने तुरंत उन्हें उन्हें दिखाया। हमारे आश्चर्य के लिए, उन्होंने हमारे फोन ले लिए और हमसे हमारे रिश्ते के बारे में पूछताछ करना शुरू कर दिया।” , कार्य का स्थान, माता-पिता का विवरण, आदि,” उन्होंने कहा।

“हालांकि थोड़ा हिल गए, हमने उनके सवालों का विनम्रता से जवाब दिया। इस बिंदु पर, उनमें से एक ने चालान बुक की तरह दिखने वाली चीज़ निकाली और हमारे नाम और आधार संख्या को नोट करना शुरू कर दिया। परेशानी को भांपते हुए, हमने पूछा कि हमें चालान क्यों जारी किया जा रहा है, “उन्होंने आगे कहा।

उनमें से एक ने जवाब दिया, “”आपको रात 11 बजे के बाद सड़क पर घूमने की अनुमति नहीं है। हम इसके बारे में अनजान हैं।” “आप जैसे साक्षर लोगों को इस तरह के नियमों के बारे में पता होना चाहिए।” उन्होंने पलटवार किया, “पत्री ने कहा।

श्री पत्री ने आगे ट्वीट किया कि हालांकि आश्वस्त नहीं थे, हमने पीछे हटने का फैसला किया। रात काफी हो रही थी; हमारे फोन जब्त कर लिए गए थे; देखने में कोई मदद नहीं थी, और हम कम से कम दो पुलिसकर्मियों के साथ टकराव चाहते थे।

“हमने नियम के बारे में अनभिज्ञ होने के लिए माफी मांगी और उन्हें रात में फिर से बाहर नहीं निकलने का आश्वासन दिया। हमने सोचा कि हम इसे खत्म कर चुके हैं, लेकिन यह ऐसा था जैसे दो आदमी इस पल का इंतजार कर रहे थे। उन्होंने हमें जाने से मना कर दिया और रुपये की मांग की। जुर्माने के रूप में 3,000। हमारा दिल डूब गया,” उन्होंने आगे कहा।

श्री पत्री ने कहा कि यह दिन की तरह स्पष्ट था कि दो आदमी (दुखद है अगर वे वास्तव में पुलिसकर्मी थे) बेखौफ नागरिकों को धोखा देने के लिए बाहर थे, और वे उनके शिकार बन गए। “हमने सचमुच उनसे हमें जाने देने के लिए विनती की, लेकिन वे हिले नहीं,” उन्होंने कहा।

“जितना अधिक हमने निवेदन किया, वे उतने ही कठोर होते गए, यहां तक ​​कि हमें गिरफ्तार करने की धमकी देने लगे। यह ऐसा था जैसे हम दलदल में फंस गए हों – जितना अधिक हम संघर्ष करते थे, हम उतने ही गहरे डूबते गए। यह लंबे समय तक जारी रहा, जब तक कि उत्पीड़न असहनीय नहीं हो गया, ” उन्होंने कहा।

यह भी पढ़ें ...  मध्यप्रदेश के शिवपुरी से झांसी की ओर बढ़ रहा है पुलिस काफिला, अतीक शाम तक पहुंचेगा प्रयागराज

“उन्होंने हमें दोषियों की तस्वीरें दिखाईं और भुगतान न करने पर हमें गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी दी। मैं मुश्किल से अपना आपा रोक सका, जबकि मेरी पत्नी रो रही थी। शायद यह महसूस कर रहा था कि उन्होंने एक महिला को बहुत दूर धकेल दिया था और कानूनी परिणामों के डर से , उन्होंने रास्ता बदल दिया,” उन्होंने कहा।

“उन्होंने कहा कि केवल मुझे दंडित किया जाएगा। ड्राइविंग सीट के आदमी ने मुझे एक तरफ ले लिया और सलाह दी कि मैं आगे की परेशानी से बचने के लिए न्यूनतम राशि का भुगतान करूं। अब तक मैं मानसिक रूप से थक चुका था और थक गया था, मेरी पत्नी बहुत परेशान थी, और मैंने नहीं किया” मैं नहीं चाहता कि परीक्षा और भी लंबी चले,” उन्होंने आगे कहा।

“मैं 1,000 रुपये का भुगतान करने और इसके साथ काम करने के लिए तैयार हो गया। उस आदमी ने तुरंत एक पेटीएम क्यूआर कोड पकड़ा, मुझे इसे स्कैन करने और भुगतान करने के लिए इंतजार किया, और हमें एक कड़ी चेतावनी के साथ जाने दिया:” अगर मैं और मेरी पत्नी हैं कभी आधी रात को सड़क पर चलते दिखे,

तो वे हमारे खिलाफ… एक मजबूत मामला दर्ज करेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि हम अदालत के चक्कर लगाते रहें।” हम उस रात सो नहीं पाए या अगले दिन काम पर ध्यान नहीं दिया। पूरी घटना ने हमारे दिमाग पर गहरा घाव किया है। इसने कानून-प्रवर्तन एजेंसियों में हमारे विश्वास को हिला दिया है,” उन्होंने आगे कहा।

श्री पात्री ने बेंगलुरु सिटी पुलिस से सवाल किया: क्या यह आतंकवाद नहीं है, क्या यह कानूनी यातना नहीं है? क्या इस देश के ईमानदार, कानून का पालन करने वाले नागरिकों के साथ ऐसा व्यवहार किया जाना चाहिए?

“यदि कानून के रक्षक स्वयं कानून तोड़ते हैं और असहाय नागरिकों का शिकार करते हैं, तो हम किसके पास जाते हैं?” श्री पेट्री ने अपने समापन ट्वीट में कहा।

 

 

 

 

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button