अंतर्राष्ट्रीय

एक्सरसाइज कोबरा वॉरियर में हिस्सा लेंगे भारतीय पत्राचार, मिराज सहित इन पैरामीटर को प्रेषितगी यूनाइटेड किंगडम

यूनाइटेड एक्सरसाइज किंगडम में रॉयल एयर फोर्स के वाडिंगटन एयर फोर्स बेस में एक्सरसाइज कोबरा वॉरियर में भाग लेने के लिए 145 वायु योद्धाओं वाली एक भारतीय वायु सेना की टुकड़ी आज वायु सेना स्टेशन जामनगर से रवाना हुई। अभ्यास 6 मार्च से शुरू होकर 24 मार्च तक चलेगा।

अमेरिका भी अभ्यास में होगा शामिल

रक्षा मंत्रालय की एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, “अभ्यास कोबरा वारियर एक बहुपक्षीय वायु अभ्यास है, जिसमें फिनलैंड, स्वीडन, दक्षिण अफ्रीका, संयुक्त राज्य अमेरिका और सिंगापुर की वायु सेनाएं भी रॉयल एयर फ़ोर्स और IAF के साथ भाग लेंगी।

ये लड़ाकू विमान अभ्यास में होंगे शामिल

रक्षा मंत्रालय के अनुसार, IAF इस साल पांच मिराज 2000 लड़ाकू विमानों, दो C-17 ग्लोबमास्टर III और एक IL-78 मिड-एयर रिफ्यूलर विमान के साथ अभ्यास में भाग ले रहा है। इस अभ्यास का उद्देश्य विविध लड़ाकू विमानों की व्यस्तताओं में भाग लेना और विभिन्न वायु सेना के सर्वोत्तम अभ्यासों से सीखना है।

इस बीच, भारतीय वायु सेना के एयर चीफ एक्सरसाइज मार्शल वीआर चौधरी ने 25 फरवरी, 2023 को भारतीय वायुसेना की क्षमताओं और संयुक्त अभियानों के संचालन पर आर्मी वॉर कॉलेज में सभी 3 सेवाओं के उच्च कमान पाठ्यक्रम के अधिकारियों को संबोधित किया।

यह भी पढ़ें ...  प्यार की खातिर महिला टीचर ने सर्जरी करा कर बदला जेंडर, स्कूल की छात्रा से रचाई शादी
Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button