अंतर्राष्ट्रीय

रूस में राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग आज, 5वीं बार प्रेसिडेंट बन सकते हैं पुतिन, जानें विरोधियों की स्थिति क्यों दयनीय?

 

मॉस्को। Russia Presidential Election 2024। रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन चुनावी मैदान में खड़े हैं। आज (15 मार्च) से राष्ट्रपति चुनाव शुरू हो चुके हैं। इस चुनाव में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का फिर से चुना जाना तय माना जा रहा है।

 

पुतिन ने गुरुवार को एक वीडियो संदेश में रूसी नागरिकों से मतदान केंद्रों पर जाने और मतदान करने की अपील की। रूस में 15-17 मार्च को राष्ट्रपति चुनाव होने हैं। पूरी उम्मीद जताई जा रही है की पुतिन पांचवीं बार रूस के राष्ट्रपति बनने वाले हैं।

 

चुनाव में पुतिन को किसी विरोधी नेता से नहीं मिल रही टक्कर

 

71 वर्षीय पुतिन अपने पांचवें कार्यकाल के लिए लगभग निर्विरोध चुनाव लड़ रहे हैं। उनके राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी या तो जेल में हैं या विदेश में निर्वासन में हैं। पुतिन के धुर-विरोधी माने जाने वाले एलेक्सी नवलनी की हाल ही में एक जेल में मौत हो गई थी।

यह भी पढ़ें ...  New Zealand Earthquake: एक बार फिर न्यूजीलैंड की धरती कांपी, 7.2 तीव्रता का आया जोरदार भूकंप

 

गौरतलब है कि पर्यवेक्षकों को यह उम्मीद न के बराबर है कि चुनाव स्वतंत्र एवं निष्पक्ष होगा। इस तथ्य से परे कि मतदाताओं के सामने बहुत कम विकल्प मौजूद हैं, स्वतंत्र निगरानी की संभावनाएं बहुत सीमित हैं। रूस में तीन दिनों में 100,000 मतदान केंद्रों पर वोट डाले जाएंगे।

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button