अंतर्राष्ट्रीय

रूस से 5000 से ज्यादा गर्भवती महिलाएं पहुंचीं अर्जेंटीना, सामने आया चौंकाने वाला कारण

हाल के महीनों में 5,000 से अधिक गर्भवती रूसी महिलाओं ने अर्जेंटीना में प्रवेश किया है, जिनमें 33 एक ही उड़ान से शामिल हैं। राष्ट्रीय प्रवासन एजेंसी के अनुसार नवीनतम आगमन सभी गर्भावस्था के अंतिम सप्ताह में थे। ऐसा माना जाता है कि महिलाएं अर्जेंटीना की नागरिकता प्राप्त करने के लिए यह सुनिश्चित करना चाहती हैं कि उनके बच्चे अर्जेंटीना में पैदा हों। अधिकारियों के मुताबिक रूसी महिलाएं चाहती थीं कि उनके बच्चों के पास अर्जेंटीना की नागरिकता हो क्योंकि यह रूसी पासपोर्ट की तुलना में अधिक स्वतंत्रता देता है।

तीन रूसी महिलाएं हिरासत में
माइग्रेशन एजेंसी के प्रमुख फ्लोरेंसिया कैरिग्नानो ने ला नेसिओन को बताया कि गुरुवार को एक उड़ान से अर्जेंटीना की राजधानी पहुंची 33 महिलाओं में से तीन को उनके दस्तावेजीकरण में समस्या के कारण हिरासत में लिया गया था।उन्होंने कहा कि रूसी महिलाओं ने शुरू में दावा किया था कि वे पर्यटकों के रूप में अर्जेंटीना जा रही थीं। इन मामलों में यह पाया गया कि वे पर्यटन गतिविधियों में शामिल होने के लिए यहां नहीं आए थे। उन्होंने इसे स्वयं स्वीकार किया। उन्होंने कहा कि रूसी महिलाएं चाहती थीं कि उनके बच्चों के पास अर्जेंटीना की नागरिकता हो क्योंकि यह रूसी पासपोर्ट की तुलना में अधिक स्वतंत्रता देता है।

अर्जेंटीना पासपोर्ट धारकों को विशेष सुविधा
समस्या यह है कि वे अर्जेंटीना आते हैं, अपने बच्चों को अर्जेंटीना के रूप में साइन अप करते हैं और छोड़ देते हैं। हमारा पासपोर्ट दुनिया भर में बहुत सुरक्षित है। यह पासपोर्ट धारकों को 171 देशों में बिना वीजा के प्रवेश करने की अनुमति देता है।

यह भी पढ़ें ...  यूएसए: चीन के खिलाफ अमेरिका को जो साथी चाहिए, भारत उसके लिए बिल्कुल सही- अमेरिकी सांसद का बड़ा बयान

वेबसाइट पर भी महिलाओं को प्रलोभन देने की कोशिश
बीबीसी द्वारा देखी गई एक रूसी भाषा की वेबसाइट अर्जेंटीना में जन्म देने की इच्छा रखने वाली माताओं के लिए विभिन्न पैकेज पेश करती है। वेबसाइट अर्जेंटीना की राजधानी में सबसे अच्छे अस्पतालों में रहने की लागत पर व्यक्तिगत जन्म योजना, एयरपोर्ट पिक-अप, स्पेनिश पाठ और छूट जैसी सेवाओं का विज्ञापन करती है। वेबसाइट का कहना है कि इसके संस्थापक जन्म पर्यटन की सुविधा दे रहे हैं और 2015 से प्रवासन सहायता की पेशकश कर रहे हैं।

हिरासत में ली गई महिलाओं की वकील ने किया विरोध
गुरुवार को हिरासत में ली गई तीन महिलाओं के एक वकील क्रिश्चियन रूबिलर ने कहा कि उन्हें झूठा कैद किया जा रहा है, क्योंकि उन्हें झूठे पर्यटक होने के संदेह से देखा जा रहा है। उन्होंने कहा कि जिन महिलाओं ने कोई अपराध नहीं किया, जिन्होंने कोई प्रवासी कानून नहीं तोड़ा, उन्हें अवैध रूप से उनकी स्वतंत्रता से वंचित किया जा रहा है।

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button