राजनीतिराज्यराष्ट्रीय

रेत माफिया की लड़ाई में उलझी बंगाल सरकार और केंद्र सरकार

रेत माफिया की लड़ाई में उलझी बंगाल सरकार और केंद्र सरकार

पश्चिम बंगाल सरकार के बीरभूम जिले के बागतुई गांव के बालू माफियाओं की लड़ाई अब ममता सरकार और केंद्र के बीच आमने-सामने की लड़ाई बन गई है. इस लड़ाई में सीआईडी और सीबीआई आमने-सामने हैं। इसकी शुरुआत 21 मार्च 2022 को इलाके में एक रेत माफिया की हत्या से हुई थी. एक घंटे में पूरा गांव जल गया। भीड़ ने कई घरों के गेट बंद कर दिए और उनमें आग लगा दी। अगले दिन इन घरों से महिलाओं और बच्चों समेत 7 लोगों के जले हुए शव मिले थे. तीन लोगों की बाद में अस्पताल में मौत हो गई।

यह कहानी बागतुई के रेत माफिया गिरोह की है। इसके तीन वर्ण हैं। एक भादू शेख, जिसकी 21 मार्च को हत्या कर दी गई थी। दूसरा भादू का सौतेला भाई जहांगीर था, जिसे हिंसा का मास्टरमाइंड बताया गया था। तीसरा जहांगीर का मददगार ललन शेख। इन तीनों में से अब केवल जहाँगीर ही जीवित है। ललन शेख की 12 दिसंबर को सीबीआई हिरासत में मौत हो गई थी।

हिंसा के बाद इस मामले में बीजेपी की एंट्री हुई और हाईकोर्ट के आदेश के बाद ये केस सीबीआई के पास चला गया. सीबीआई ने 4 दिसंबर को झारखंड के पाकुड़ से ललन शेख को गिरफ्तार किया था. सीबीआई ने 12 दिसंबर को बताया था कि ललन ने बाथरूम में सुसाइड कर लिया है। ललन की पत्नी रेशमा रामपुरहाट पुलिस पहुंची और उसी दिन सीबीआई के 7 अधिकारियों के खिलाफ हत्या सहित अन्य धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई.

प्राथमिकी में एक डीआईजी और एक एसपी के अलावा, विलास महागुट, भास्कर मंडल, राहुल, स्वरूप डे और सुष्ता भट्टाचार्य को नामजद किया गया है। एफआईआर में डीआईजी और एसपी का नाम नहीं है। हाईकोर्ट ने सीआईडी को सीबीआई अधिकारियों की जांच करने की अनुमति दे दी है, लेकिन उन्हें कार्रवाई करने से रोक दिया है। इस मामले में केंद्रीय एजेंसी बनाम राज्य एजेंसी फिर आमने-सामने है।

गांव में 80% से ज्यादा आबादी मुस्लिम, मारपीट की वजह खनन से होने वाली कमाई

अब आते हैं ‘गैंग्स ऑफ बागतुई’ पर। बागतुई पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले में आता है। यह झारखंड सीमा के बहुत करीब है। गांव की आबादी करीब 5 हजार है, जिसमें 80 फीसदी से ज्यादा मुस्लिम हैं। वे कई सालों से आपस में लड़ रहे हैं। वजह है बालू और बजरी की खदानें। जो भी यहां खनन करता है और गांव से माल लेता है उसे गांव के दबंग लोगों को रिश्वत देनी पड़ती है।

स्थानीय नेता और पुलिस भी इस गठजोड़ में शामिल हैं। सबको अपना हिस्सा मिलता है। बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. सुकांत मजूमदार ने एक मीडिया रिपोर्ट के हवाले से दावा किया था कि गांव से हर रोज 75 लाख रुपये थाने और 24 लाख स्थानीय नेता को भेजे जाते थे.

यह भी पढ़ें ...  पुणे की प्राची ने शाकाहारी रॉयल आइसिंग से बनाया 200 किलो का महल केक

यह लड़ाई इसी पैसे को लेकर है। इसके लिए गांव में दो गुट बनाए गए। रिश्वत के पैसे के लिए मारपीट और हत्याएं आम बात हो गई थी। दोनों गुटों में मुसलमान शामिल हैं। समूह जितना मजबूत होगा, धन जुटाने में उतना ही बेहतर होगा। इनमें गांव के उप प्रधान भादू शेख सबसे मजबूत खिलाड़ी थे। कभी चिकन बेचने वाला भादू ममता की पार्टी टीएमसी में शामिल हो गया और देखते ही देखते करोड़पति बन गया।

हाईकोर्ट के आदेश पर हुई थी सीबीआई की एंट्री, बीजेपी ने मोर्चा संभाला

आगजनी में 10 लोगों की मौत के तीन दिन बाद सीएम ममता बनर्जी भी बगतुई पहुंची थीं. उन्होंने मारे गए लोगों के परिवारों को 5 लाख रुपये और घायलों को 3 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की। साथ ही पुलिस को उनकी ही पार्टी के ब्लॉक अध्यक्ष अनारुल शेख को गिरफ्तार करने का निर्देश दिया। आरोप है कि पीड़ितों ने फोन पर अनारुल से मदद मांगी, लेकिन उसने न तो मदद की और न ही पुलिस को घटना की जानकारी दी.

मुख्यमंत्री के आदेश मिलते ही पुलिस ने अनारुल के घर पर छापा मारा, जहां से बम और हथियार मिले. इसके बाद अनारुल को गिरफ्तार कर लिया गया। इस घटना के बाद बीजेपी ने जमकर विरोध किया. इससे टीएमसी दबाव में थी। राज्य सरकार ने जांच के लिए एसआईटी बनाई थी, लेकिन हाईकोर्ट ने जांच सीबीआई को सौंप दी थी।

21 मार्च को भादू शेख की पेट्रोल बम से हत्या कर दी गई थी। तब दावा किया गया था कि भादू शेख के गुट ने घरों में आग लगा दी थी। हालांकि, एक सीसीटीवी फुटेज ने पूरी कहानी बदल दी। इसमें भादू के सौतेले भाई जहांगीर का करीबी रिश्तेदार ललन शेख भादू पर बम फेंकता नजर आ रहा है। सीबीआई ने अपनी चार्जशीट में हिंसा के लिए जहांगीर को जिम्मेदार ठहराया है।

अब 12 दिसंबर को ललन की लाश मिलने के बाद जहां सीबीआई आत्महत्या की बात कह रही है वहीं ललन की पत्नी हिरासत में हत्या का आरोप लगा रही है. सूत्रों के मुताबिक जिस दिन ललन की मौत बताई जा रही है उस दिन जहांगीर भी मौके पर मौजूद था.

ललन की पत्नी रेशमा बीवी ने सीबीआई अधिकारियों पर पति की हत्या का आरोप लगाया है। रेशमा का कहना है कि सीबीआई वाले मेरे पति को धमका रहे थे। वे 50 लाख रुपए रिश्वत की मांग कर रहे थे। ललन की मौत के अगले दिन 12 दिसंबर को रेशमा ने पुलिस को लिखित शिकायत दी। इसके बाद सीबीआई अधिकारियों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था।

यह भी पढ़ें ...  पीएम मोदी ने नए संसद भवन को राष्ट्र को किया समर्पित, सेंगोल के सामने दंडवत हुए पीएम मोदी

ममता ने पूछा-

सीबीआई कस्टडी में मौत कैसे हुई, बीजेपी ने एफआईआर पर सवाल उठाया, चुनाव प्रचार की शुरुआत करने के लिए 13 दिसंबर को मेघालय पहुंचीं ममता बनर्जी ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस बात का जिक्र किया.

ई छवि खराब करने की कोशिश कर रही है। लालन की पत्नी ने बताया कि सीबीआई अधिकारी उन पर कुछ नेताओं का नाम लेने का दबाव बना रहे थे। जहां भी बीजेपी की सरकार नहीं हैं, वहां ED और CBI ज्यादा एक्टिव हैं।

बीजेपी के जनरल सेक्रेटरी जगन्नाथ चट्‌ट्‌टेपाध्याय का कहना है कि बीरभूम, मुर्शिदाबाद और मालदा के लिए जाना जाता है कि कैसे यहां की पुलिस किसी को भी झूठे मामलों में जेल में डाल देती है। चुनाव के पहले प्रचार नेताओं को धमकाना है। पोजीशन लीडर्स को फ़ारमैट की परमिशन नहीं देता है। हमें लगता है कि ललन की मौत के पीछे कोई बड़ा भ्रम है और बंगाल सरकार सीबीआई और ईडी से डर गई है।

पॉलिटिकल एनालिस्ट अशोक बासू कहते हैं कि बंगाल में एजेंसीज के बीच जंग चल रही है, इसमें कोई शक नहीं है। शायद बीजेपी के नेताओं को लगता है कि सीबीआई और ईडी यहां के चुनावी नतीजों में बदलाव कर सकते हैं। बीजेपी से कुछ नेता टीएमसी में भी शामिल हुए हैं। पुलिस हमेशा से सरकार के साथ खड़ी रहती है। बंगाल में ये अंग्रेजों के जामने से लेफ्ट और टीएमसी की सरकार तक आ गई है।

कोर्ट ने कहा- सीआईडी जांच करते रहे, लेकिन सख्त कार्रवाई न करें

अभी 14 दिसंबर को कोलकाता हाई कोर्ट ने सीआईडी को सीबीआई के उन 7 अधिकारियों के खिलाफ जांच करने का लाइसेंस दिया है, जिनके नाम एफआईआर में दर्ज हैं। हालांकि कोर्ट ने कहा कि पुलिस उन पर कोई एक्शन नहीं लेगी। सीबीआई ने कोर्ट में याचिका दी थी कि पुलिस ने हमारे अधिकारियों के खिलाफ शिकायत दर्ज की है, क्योंकि हम तस्करता वाले मामले की जांच कर रहे हैं, जिसमें बीरभूम जिले के टीएमसी अध्यक्ष अनुब्रत मंडल स्थिति हैं।

इसी बीच सीआईडी की एक टीम को आईजीपी सुनील कुमार चौधरी के नेतृत्व में सीबीआई के रामपुरहाट वाले पहुंचे और अधिकारियों से सवाल-जवाब किए। सीआईडी ने रामपुरहाट पुलिस स्टेशन से इस मामले में प्राथमिकी दर्ज की है

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button